22 खाद्य जामुन अपने स्वास्थ्य लाभ के साथ अपने आहार में शामिल करने के लिए

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जामुन क्या हैं?

वानस्पतिक शब्दावली के अनुसार, बेरी एक फल है जिसमें गूदा और बीज होते हैं जो एक ही फूल के अंडाशय से उत्पन्न होते हैं। वे कई परिवारों से संबंधित हैं, विशेष रूप से रोसेसी और एरिकेसी जो जैव सक्रिय यौगिकों के सर्वोत्तम स्रोतों, महान स्वाद और स्वाद और पोषण से भरपूर के लिए जाने जाते हैं।

खैर, वानस्पतिक रूप से, अंगूर को जामुन के रूप में संदर्भित किया जाता है जबकि स्ट्रॉबेरी और ब्लैकबेरी नहीं होते हैं, हालांकि वे रोसेसी के परिवार से संबंधित हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि पहले वाले को एक अंडाशय से उगाया जाता है जबकि बाद वाले को एक से अधिक अंडाशय से। [1]

हालांकि, अगर हम आगे देखें, तो कुछ फल जैसे केला, एवोकाडो, कद्दू, तरबूज और टमाटर भी बेरी की श्रेणी में आते हैं।

इसलिए, इस लेख में, हम मुख्य रूप से कुछ छोटे, गोल और गूदे वाले फलों के नाम के साथ-साथ रोसेएसी और एरिकेसी परिवार से संबंधित जामुनों पर चर्चा करेंगे, जिन्हें जामुन के रूप में ‘गलत’ माना जाता है, क्योंकि उनके पास ‘बेरी’ शब्द है। उनके नाम।

जामुन की पोषण प्रोफ़ाइल

जामुन बायोएक्टिव यौगिकों का एक समृद्ध स्रोत हैं जैसे कि फेनोलिक एसिड जैसे हाइड्रोक्सीबेन्जोइक और हाइड्रोक्सीसेनामिक एसिड; फ्लेवोनोइड्स (जैसे एंथोसायनिन, फ्लेवोनोल्स और फ्लेवोनोल्स), और टैनिन। इसके साथ ही जामुन में विटामिन सी, ए, ई, कैरोटेनॉयड्स, आवश्यक तेल और खनिज जैसे लोहा, पोटेशियम, मैग्नीशियम, सोडियम, कैल्शियम, तांबा, मैंगनीज और फास्फोरस भी होते हैं। [2]

इन यौगिकों में शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट, एंटीकैंसर, एंटीमुटाजेनिक, एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीमाइक्रोबियल और एंटी न्यूरोडीजेनेरेटिव गुण होते हैं।

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उनके स्वास्थ्य लाभ के साथ जामुन के प्रकार

ये जामुन परिवार Rosaceae और Ericaceae के हैं।

1. ब्लैक चॉकबेरी (अरोनिया मेलानोकार्पा)

ब्लैक चॉकबेरी एक छोटा, काला या गहरा बैंगनी ब्लूबेरी आकार का बेरी है जो हृदय रोगों की रोकथाम के लिए व्यापक रूप से जाना जाता है, विशेष रूप से इसके एंटीथेरोस्क्लोरोटिक, हाइपोटेंशन और एंटीप्लेटलेट गुणों के कारण। इस बेरी के अन्य लाभों में पेट के अल्सर, पेट के कैंसर, गुर्दे की बीमारियों और मधुमेह की रोकथाम शामिल है। [3] चोकबेरी को अरोनिया बेरी के नाम से भी जाना जाता है।

2. स्ट्रॉबेरी (फ्रैगरिया आनासा)

स्ट्रॉबेरी फ्लेवोनोइड्स, फेनोलिक एसिड और एंथोसायनिन का एक समृद्ध स्रोत है। ये यौगिक मुक्त कणों को बेअसर करने, जीन अभिव्यक्ति को संशोधित करने, डीएनए क्षति की रक्षा और मरम्मत करने में सक्षम हैं और इस प्रकार, कैंसर, टाइप 2 मधुमेह और सूजन जैसी बीमारियों को रोकने में मदद कर सकते हैं। [4] स्ट्रॉबेरी भी विटामिन सी और के का एक उत्कृष्ट स्रोत हैं।

3. रास्पबेरी (रूबस)

रास्पबेरी, मुख्य रूप से काला ((रूबस ऑक्सीडेंटलिस) और लाल (रूबस इडियस) पश्चिमी आहार में उनके स्वास्थ्य को बढ़ावा देने वाली गतिविधि के कारण महत्वपूर्ण खाद्य पदार्थ हैं। रास्पबेरी में प्रमुख पॉलीफेनोलिक यौगिक एंथोसायनिन और एलागिटैनिन हैं जो उनके एंटीऑक्सीडेंट प्रभाव के लिए जिम्मेदार हैं। अध्ययन। कहते हैं कि रास्पबेरी की चार ताज़ी किस्में हैं: हेरिटेज, गोल्डी, किविगोल्ड और ऐनी, जिनमें से हेरिटेज में सबसे अधिक फेनोलिक सामग्री होती है, इसके बाद किविगोल्ड, गोल्डी और ऐनी का स्थान आता है। [5]

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4. ब्लैकबेरी (रूबस फ्रुटिकोसस)

एक अध्ययन के अनुसार, ब्लैकबेरी मोटापे से ग्रस्त व्यक्तियों में इंसुलिन संवेदनशीलता में सुधार करने में मदद कर सकता है, जो मधुमेह, स्ट्रोक और कैंसर जैसी बीमारियों के लिए एक प्रमुख जोखिम कारक है। ब्लैकबेरी में एंथोसायनिन मुख्य फ्लेवोनोइड होते हैं जो मोटापे से संबंधित कई बीमारियों को रोकने के लिए जाने जाते हैं। [6]

5. क्लाउडबेरी (रूबस चमेमोरस)

क्लाउडबेरी रास्पबेरी की तरह दिखता है, लेकिन बड़े लोब और नारंगी-गुलाब रंग के साथ। यह विटामिन सी, एलाजिक एसिड और एलागोटैनिन का एक समृद्ध स्रोत है। क्लाउडबेरी में एलाजिक एसिड और विटामिन सी की उच्च मात्रा इसके एंटीकार्सिनोजेन, एंटीऑक्सिडेंट और एंटीमुटाजेनिक प्रभावों के लिए जिम्मेदार होती है, जबकि एलागोटैनिन में महान हेपेटोप्रोटेक्टिव क्रियाएं होती हैं। [7]

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6. क्रैनबेरी (वैक्सीनियम मैक्रोकार्पोन)

क्रैनबेरी एक दृढ़, चमकदार, मोटा और हल्के से गहरे लाल रंग का जामुन है। इसमें मुख्य रूप से फ्लेवोनोल्स, प्रोएंथोसायनिडिन और हाइड्रोक्सीसेनामिक एसिड होते हैं जिनमें शक्तिशाली जीवाणुरोधी, एंटीवायरल और एंटिफंगल गुण होते हैं। क्रैनबेरी रोगाणुओं के विकास को रोककर कई तरह के संक्रमणों और बीमारियों को रोकने में मदद कर सकते हैं। यह ओरल, कोलन और पेट के स्वास्थ्य के लिए भी अच्छा है। [8]

7. बिलबेरी (वैक्सीनियम मायर्टिलस)

एक अध्ययन के अनुसार, बिलबेरी एंथोसायनिन (एंटीऑक्सीडेंट) के सबसे समृद्ध प्राकृतिक स्रोतों में से एक है जो इस बेरी को अपना नीला/काला रंग देता है। बिलबेरी अच्छी दृष्टि को बढ़ावा देने, ग्लूकोज के स्तर को कम करने, कोलेस्ट्रॉल को कम करने, ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने और सूजन संबंधी बीमारियों को रोकने के लिए जाना जाता है। [9]

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8. बॉयसेनबेरी (रूबस उर्सिनस × रूबस इडियस)

बॉयसेनबेरी रास्पबेरी, ब्लैकबेरी, लोगानबेरी और ड्यूबेरी का एक संकर है। यह बैंगनी रंग के साथ दृढ़, गोल, मोटा और काले रंग का होता है। बॉयसेनबेरी रास्पबेरी और ब्लैकबेरी के बीच एक क्रॉस की तरह स्वाद लेता है, और अक्सर ब्लैकबेरी के साथ भ्रमित होता है, क्योंकि बाद वाला पाइन शंकु के आकार का होता है और शुद्ध काले रंग में आता है। यह बेरी पॉलीफेनोल और एंथोसायनिन में समृद्ध है और एंडोथेलियल डिसफंक्शन को रोकने और अच्छे संवहनी होमियोस्टेसिस को बनाए रखने में मदद कर सकता है। [10]

9. लिंगोनबेरी (वैक्सीनियम विटिस-आइडिया)

लिंगोनबेरी में महान एंटीडायबिटिक और चयापचय प्रभाव होते हैं। यह क्वेरसेटिन, एंथोसायनिन और रेस्वेराट्रोल जैसे आहार पॉलीफेनोल्स का एक समृद्ध स्रोत है जो इसकी एंटीऑक्सीडेंट संपत्ति में योगदान करते हैं। लिंगोनबेरी में मैग्नीशियम, फाइबर और विटामिन ए और सी के साथ-साथ ओमेगा -3 फैटी एसिड, प्लांट स्टेरोल्स भी होते हैं। [11]

10. चोकचेरी (प्रूनस वर्जिनियाना)

नामों में समानता के कारण चोकेचेरी (कड़वा-बेरी) अक्सर चोकबेरी के साथ भ्रमित होता है। हालांकि वे दोनों एक ही परिवार (रोसेएसी) से संबंधित हैं और उनके लगभग समान स्वास्थ्य लाभ हैं, लेकिन उनकी उपस्थिति में अंतर है। चोकबेरी में बीटा-कैरोटीन की प्रचुर मात्रा होती है जो इसके महान एंटीऑक्सीडेंट प्रभावों के लिए जिम्मेदार है। [12]

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11. लोबश ब्लूबेरी (वैक्सीनियम एंगुस्टिफोलियम)

उन्हें जंगली ब्लूबेरी के रूप में भी जाना जाता है। एक अध्ययन से पता चला है कि लोबश ब्लूबेरी का जठरांत्र प्रणाली पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ता है और यह इसके स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है, जिसमें आंत माइक्रोबायोटा पर लाभकारी प्रभाव भी शामिल है, जो एक अच्छी प्रतिरक्षा प्रणाली से संबंधित है। उनके पास हाईबश ब्लूबेरी की तुलना में अधिक तीव्र स्वाद और बेहद मीठा है। [13]

12. आर्कटिक ब्रैम्बल्स (रूबस आर्कटिकस)

यह एक सुनहरे-पीले रंग का बेरी है जो चार पौधों का एक संकर है: क्लाउडबेरी बीज, आर्कटिक रोसेरूट, जुनिपर स्प्राउट्स और आर्कटिक मीडोस्वीट। आर्कटिक ब्रम्बल में प्राथमिक पॉलीफेनोल्स टैनिन और एंथोसायनिन हैं। इस बेरी को कोलन कैंसर के खिलाफ महान एंटीप्रोलिफेरेटिव प्रभाव के लिए जाना जाता है।[14]

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13. क्राउबेरी (एम्पेट्रम नाइग्रम)

एक अध्ययन के अनुसार, क्रोबेरी में लगभग 13 प्रकार के एंथोसायनिन होते हैं और यह ब्लूबेरी के समान दिखता है। प्राथमिक एंथोसायनिन साइनाइडिन-3-गैलेक्टोसाइड और डेल्फ़िनिडिन-3-गैलेक्टोसाइड हैं, 8.04 और 8.62 मिलीग्राम/जी पर। क्राउबेरी अपनी शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट गतिविधि के कारण पुरानी बीमारियों के जोखिम को कम करने के लिए जाना जाता है। [15]

14. मैरियनबेरी (रूबस एल।)

मैरियनबेरी ब्लैकबेरी की तरह दिखती है क्योंकि यह चेहलेम और ओलाली ब्लैकबेरी के बीच एक क्रॉस है। इसमें ब्लैकबेरी की तुलना में एक मजबूत बनावट है जो इसे स्थानों पर शिपमेंट के लिए बेहतर बनाती है। मैरियनबेरी में भी एक समृद्ध, सांसारिक स्वाद होता है और ब्लैकबेरी की तरह मीठा और तीखा स्वाद होता है।

15. सास्काटून बेरी

सास्काटून बेरी ब्लूबेरी के समान दिखाई देती है और रोसैसी परिवार से संबंधित है, लेकिन सेब के उपपरिवार से निकटता से संबंधित है। यह मैग्नीशियम, कैल्शियम, मैंगनीज, पोटेशियम, तांबा और कैरोटीन का एक उत्कृष्ट स्रोत है। वे एंथोसायनिन और फ्लेवोनोइड्स की प्रचुरता से भी भरे होते हैं। जो कई तरह की पुरानी बीमारियों को रोकने में मदद कर सकता है। [16]

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अन्य परिवारों के जामुन

16. आंवला

आंवला Grossulariaceae (करंट परिवार) परिवार से संबंधित है और संज्ञानात्मक कार्यों को बढ़ाने में बहुत प्रभावी है। वे त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद माने जाते हैं और त्वचा की कई समस्याओं को प्रभावी ढंग से दूर करते हैं। इनमें संतरे की तुलना में विटामिन सी का उच्च स्तर भी होता है।

17. ब्लैक एल्डरबेरी (सांबुकस नाइग्रा)

ब्लैक बल्डबेरी Adoxaceae परिवार से संबंधित है। एक अध्ययन के अनुसार, यह बेरी सर्दी और फ्लू से संबंधित ऊपरी श्वसन लक्षणों को रोकने में बहुत प्रभावी है। ब्लैक बल्डबेरी को एक मजबूत एंटीवायरल प्रभाव माना जाता है और यह कई सामान्य सर्दी और इन्फ्लूएंजा वायरस के खिलाफ प्रभावी है। [17]

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18. Acai बेरी (यूटरपे ओलेरासिया)

Acai बेरी, जिसे acai हथेली के रूप में भी जाना जाता है, Arecaceae परिवार से संबंधित है और काले अंगूर के समान दिखता है। इसमें शक्तिशाली उपचार गुण होते हैं। ये एनर्जी लेवल को बढ़ाने में बहुत फायदेमंद होते हैं। वे एंथोसायनिन के स्तर में भी घने होते हैं, एक पदार्थ जो हृदय स्वास्थ्य और कोलेस्ट्रॉल के निम्न स्तर से जुड़ा होता है।

19. गोजी बेरी (Lycium barbarum)

गोजी बेरी, जिसे वुल्फबेरी भी कहा जाता है, एक उज्ज्वल नारंगी-लाल बेरी है जो परिवार नाइटशेड से संबंधित है। यह आमतौर पर पूर्व में पाया जाता है और यौन जीवन शक्ति और दीर्घायु से जुड़ा होता है। ये लीवर की सुरक्षा के साथ-साथ कैंसर से लड़ने के लिए विशेष रूप से फायदेमंद होते हैं। वे आवश्यक अमीनो एसिड, खनिज, विटामिन, सेलेनियम, जर्मेनियम और बीटा कैरोटीन में समृद्ध हैं। [18]

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20. शहतूत (मोरस अल्बा)

शहतूत मोरेसी या अंजीर परिवार से संबंधित है। यह एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है जो बुखार से लड़ने के लिए अच्छा होता है। जब तापमान बढ़ जाए, तो बुखार कम करने के लिए मुट्ठी भर जामुन खाएं। यह आपको सक्रिय भी रखता है जो एक तरह से शरीर में हानिकारक बैक्टीरिया से लड़ने के लिए अच्छा है।

21. माकी या चिली वाइनबेरी (अरिस्टोटेलिया चिलेंसिस)

माकी बैंगनी-काले जामुन और स्वादिष्ट होते हैं। इसमें विटामिन सी, आयरन, पोटेशियम और कैल्शियम की प्रचुरता होती है और इसमें उच्च स्तर के एंथोसायनिन और पॉलीफेनोल्स होते हैं जो इसके एंटीऑक्सिडेंट और विरोधी भड़काऊ प्रभावों के लिए जिम्मेदार होते हैं। एक अध्ययन में कहा गया है कि एंथोसायनिन की उच्च सामग्री के कारण माकी बेरी का मधुमेह विरोधी प्रभाव बहुत अच्छा है। [19].

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22. केप आंवला (फिजेलिस पेरुवियाना)

एक अध्ययन के अनुसार, केप आंवला (गोल्डनबेरी) का व्यापक रूप से चिकित्सकों द्वारा उपयोग किया जाता है और लोक औषधियों में इसके लाभों का उल्लेख किया गया है। इस बेरी में विटामिन सी और कुल फेनोलिक सामग्री में उच्च एंटीऑक्सीडेंट क्षमता होती है और यह कई पुरानी बीमारियों की रोकथाम में आशाजनक परिणाम देता है। इसे आंवले के साथ भ्रमित न करें, क्योंकि पहले वाले पीले-नारंगी चेरी टमाटर की तरह दिखते हैं और अनानास, आम और वेनिला के मिश्रित स्वाद के साथ नरम, कुरकुरे होते हैं। [20] यह परिवार सोलानेसी से संबंधित है।

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