10 आम खाद्य पदार्थ और पेय जो पेट दर्द का कारण बन सकते हैं; आप इनमें से कितने नियमित रूप से खाते हैं?

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1. कच्ची सब्जियां, खासकर टमाटर

कच्ची सब्जियों का सेवन, विशेष रूप से नाइटशेड परिवार, जैसे कि आर्टिचोक, टमाटर, आलू, बैंगन, गोजी बेरी और मिर्च, पेट की परेशानी और आंत्र समस्याओं का कारण बन सकते हैं। [1]. खट्टे सब्जियां, विशेष रूप से टमाटर, आपके पेट में एसिड के उत्पादन को बढ़ाते हैं, जबकि निचले ओसोफेजियल स्फिंक्टर (एक मांसपेशी जो भोजन को अन्नप्रणाली के अंत में सही दिशा में ले जाती है) में दबाव को कम करती है, साथ ही नाराज़गी भी विकसित करती है [2].

2. उच्च फाइबर वाले खाद्य पदार्थ

फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ स्वस्थ होते हैं लेकिन इनका सेवन सीमित मात्रा में ही करना चाहिए क्योंकि अतिरिक्त फाइबर के कारण पेट में दर्द और सूजन हो सकती है। वर्कआउट करने से तुरंत पहले उच्च फाइबर वाले खाद्य पदार्थों से बचने की कोशिश करें, क्योंकि इससे कसरत के दौरान आंत्र की समस्या या पेट में ऐंठन हो सकती है [3]. कुछ उच्च फाइबर वाले खाद्य पदार्थों में फलियां, नट्स, फल जैसे केला और सेब आदि शामिल हैं।

3. च्युइंग गम

अध्ययन बताते हैं कि बार-बार च्युइंगम चबाने से पेट की समस्या हो सकती है और यहां तक ​​कि इरिटेबल बोवेल सिंड्रोम (आईबीएस) भी हो सकता है। च्युइंग गम आपको हवा की जेब को निगलने का कारण बन सकता है, जिससे पेट में दर्द और सूजन हो सकती है [4]. इसके अलावा, गोंद में कृत्रिम मिठास होती है जो पेट दर्द को ट्रिगर कर सकती है।

4. प्रोटीन बार्स

दुकानों में उपलब्ध अधिकांश प्रोटीन बार ब्रांड कृत्रिम मिठास और एडिटिव्स जैसे एरिथ्रिटोल (चीनी अल्कोहल या पॉलीओल) से भरे हुए हैं जो पेट को चोट पहुंचा सकते हैं [5]. यदि आप अभी भी प्रोटीन बार का आनंद लेना चाहते हैं, तो पेट में पदार्थ को आसानी से पचाने के लिए आधा समय खाएं।

5. डेयरी

डेयरी उत्पाद (जो किण्वित नहीं होते हैं) पेट में जलन पैदा कर सकते हैं और पेट में दर्द पैदा कर सकते हैं, मुख्यतः लैक्टोज की उपस्थिति के कारण [6]. लैक्टोज एक प्रकार की चीनी है जो आपके शरीर में लैक्टेज नामक एंजाइम द्वारा ऊर्जा में टूट जाती है। यदि किसी व्यक्ति में लैक्टेज की कमी है, तो डेयरी और दुग्ध उत्पाद महत्वपूर्ण गैस, सूजन और दस्त का कारण बनेंगे। इसके अलावा, कई गाय के दूध में हार्मोन होते हैं, जो पेट के अस्तर को परेशान कर सकते हैं।

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6. कार्बोनेटेड पेय

खाद्य पदार्थों की सूची में एक नियमित (कारण के बावजूद), कार्बोनेटेड या फ़िज़ी पेय से बचने के लिए पेट की समस्या हो सकती है, क्योंकि बुलबुले हमारे पेट में हवा बना सकते हैं और गैस का कारण बन सकते हैं। [7]. यदि आप ऐसे व्यक्ति हैं जिन्हें पेट में दर्द होने का खतरा है, तो पानी और ताजे रस जैसे फ्लैट पेय का सेवन करें।

7. शराब

शराब, जब सेवन किया जाता है, तो पाचन तंत्र से जल्दी से गुजरता है और पेट में दर्द, मतली और असामान्य मल त्याग, जैसे दस्त हो सकता है [8]. इसके अलावा, अल्कोहल में पोषक तत्व कम होते हैं और यह हमारी आंत में सूजन पैदा कर सकता है, जिससे असुविधा और सूजन हो सकती है। यह आपके पेट में सूजन और जलन भी पैदा कर सकता है क्योंकि यह आपके पेट की परत को खराब कर सकता है [9].

8. मसालेदार भोजन

बड़ी मात्रा में मसालेदार भोजन खाने से आपके अन्नप्रणाली और पेट की परत में जलन हो सकती है, जो बदले में आपके पेट में एसिड का उत्पादन बढ़ाता है, साथ ही साथ निचले ओसोफेजियल स्फिंक्टर में दबाव कम करता है जिसके परिणामस्वरूप पेट खराब होता है [10]. पेट से संबंधित कुछ सामान्य समस्याएं जो मसालेदार भोजन के कारण होती हैं, वे हैं गैस्ट्राइटिस और गैस्ट्रिक अल्सर।

9. मक्खन

यद्यपि हमने ऊपर डेयरी का उल्लेख किया था, मक्खन को उच्च वसा वाले भोजन के रूप में अपनी भूमिका के लिए विशेष उल्लेख की आवश्यकता होती है। बहुत अधिक मक्खन हमारे आंत माइक्रोबायोम को प्रभावित कर सकता है और पेट दर्द का कारण बन सकता है [11]. मक्खन की जगह आप खाना बनाते समय जैतून के तेल या नारियल के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं।

10. ग्लूटेन

ग्लूटेन एक प्रोटीन है जो कई अनाजों में पाया जाता है, जिसमें गेहूं, जौ और राई शामिल हैं और यह ब्रेड, पास्ता, पिज्जा और अनाज जैसे खाद्य पदार्थों में आम है। [12]. अध्ययन बताते हैं कि ग्लूटेन पेट में दर्द पैदा कर सकता है और असामान्य मल त्याग, दस्त और ऐंठन का कारण बन सकता है।

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खाने के बाद पेट में दर्द क्यों होता है?

खाने के बाद पेट में दर्द होने का एक सामान्य कारण अपच हो सकता है, जो अपच के लिए एक और शब्द है। खाने के बाद अपच के कारण पेट में दर्द, सूजन और पेट भरा हुआ महसूस हो सकता है।

अपच के अलावा, एक अंतर्निहित स्थिति और कई अन्य कारणों से खाने के बाद आपके पेट में भी दर्द हो सकता है [13].

  • गर्ड: ऐसा क्यों हो सकता है इसका एक मुख्य कारण यह है कि यदि आपको गैस्ट्रोइसोफेगल रिफ्लक्स रोग है। जीईआरडी के रूप में भी जाना जाता है, यह स्थिति तब हो सकती है जब पेट का एसिड आपके अन्नप्रणाली की परत को परेशान करता है, इस प्रक्रिया में नाराज़गी और पेट दर्द पैदा करता है। आप जीईआरडी से पीड़ित होने की संभावना रखते हैं यदि आप अधिक खाने या मसालेदार भोजन पसंद करते हैं जो एसिड को आपके एसोफैगस में बहने की इजाजत देता है और इस प्रकार बहुत दर्दनाक हो सकता है [14]. अगर आपको लगता है कि आप जीईआरडी से पीड़ित हैं, तो आपको मसालेदार भोजन, कैफीन और शराब से दूर रहने की कोशिश करनी चाहिए।
  • IBS: एक अन्य स्थिति तब होती है जब आपको इरिटेबल बोवेल सिंड्रोम होता है। IBS एक आंतों का विकार है जो आपके पेट में दर्द, गैस, दस्त और कब्ज पैदा कर सकता है। यह अलग-अलग तरीकों से दिखाई दे सकता है। अगर खाने के बाद भी आपका पेट दर्द करता है, तो आप कब्ज या दस्त से जूझ रहे हो सकते हैं [15].
  • कोएलियाक बीमारी: यदि आपको सीलिएक रोग है, तो संभावना अधिक है कि खाने के बाद आपके पेट में दर्द हो सकता है। सीलिएक रोग लस खाने के लिए एक प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया है जो पीड़ितों को विभिन्न तरीकों से प्रभावित कर सकता है। एक पेट दर्द है जो आपके ग्लूटेन खाने के बाद होता है। लेकिन अगर आपके पास हल्का ग्लूटेन असहिष्णुता है तो आपका पेट भी चोट पहुंचा सकता है [16]. लेकिन सीलिएक रोग में ग्लूटेन खाने से व्यक्ति की छोटी आंत खराब हो जाती है। कुछ लोगों को ग्लूटेन खाने के बाद डायरिया या गैस जैसी शारीरिक प्रतिक्रिया हो सकती है।
  • व्रण: अल्सर होने का एक और कारण हो सकता है। यदि आप खाने के बाद पुराने दर्द से जूझ रहे हैं और वजन, हानि, एनीमिया, उल्टी आदि से भी जूझ रहे हैं, तो यह अल्सर का संकेत हो सकता है। [17].
  • सूजन: मसालेदार भोजन, अपच और आंत्रशोथ पेट में सूजन पैदा कर सकता है, जिससे दर्द हो सकता है।
  • कब्ज: कब्ज के कारण कठोर मल होता है। जब मल त्याग नियमित और कमजोर नहीं होता है, तो आप पेट दर्द से पीड़ित हो सकते हैं, खासकर पेट के निचले हिस्से में। यह कब्ज और मल त्याग करने के दबाव के कारण होता है [18].
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खाने के बाद पेट दर्द से कैसे बचें?

  • अपने आप को सामान मत करो: अधिक खाने से पेट में दर्द हो सकता है इसलिए एक बार में थोड़ा-थोड़ा भोजन करें। आप थोड़े-थोड़े अंतराल पर भोजन करके अपने खाने की लालसा को नियंत्रित कर सकते हैं [19].
  • धीरे-धीरे खाएं और खाना चबाएं: अगर आप खाना नहीं चबाते हैं तो पाचन क्रिया धीमी हो जाती है। अगर आप धीरे-धीरे खाते हैं तो आप खाना ठीक से चबाते हैं और वजन घटाने में भी मदद करते हैं। यदि आप तेजी से खाते हैं, तो आप पाचन तंत्र के सुचारू कामकाज में हस्तक्षेप करेंगे [20].
  • इसलिए सही खाना खाएं और खूब पानी पिएं। अगर आप अपना पेट भरते हैं और पेट में दर्द होने लगता है, तो हल्का महसूस करने के लिए टहलने जाएं। अगर दर्द बहुत तेज हो तो तुरंत डॉक्टर से सलाह लें।

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एक अंतिम नोट पर…

एक दुखी पेट का परिणाम आपको दुखी करता है। इसलिए, यह महत्वपूर्ण है कि आप देखें कि आप क्या खाते हैं और ये खाद्य पदार्थ आपके समग्र स्वास्थ्य और मूड को कैसे प्रभावित करते हैं। नतीजतन, खाने के बाद पेट दर्द का कारण अधिक खाने जैसे साधारण कारकों के कारण भिन्न हो सकता है। समस्या लंबे समय तक रहने पर चिकित्सकीय सलाह के लिए जाना सबसे अच्छा माना जाता है।

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