सीधा दोष और भूमध्य आहार: लिंक क्या है?

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कल्याण

ओई-बोल्डस्की डेस्क

इरेक्टाइल डिसफंक्शन (ईडी) से पीड़ित पुरुषों ने गलत समझा, भूमध्यसागरीय आहार का इलाज ढूंढ लिया है। ईएससी कांग्रेस 2021 के शोध में कहा गया है कि सामान्य रक्तचाप के स्तर वाले लोगों की तुलना में उच्च रक्तचाप वाले पुरुषों में ईडी से पीड़ित होने की संभावना दोगुनी होती है।

उच्च रक्तचाप (उच्च रक्तचाप) वाले 250 पुरुषों के अध्ययन में पाया गया कि जो पुरुष नियमित रूप से भूमध्यसागरीय आहार खाते हैं, जिसमें फल, सब्जियां, साबुत अनाज, जैतून का तेल, डेयरी उत्पाद और सीमित लाल मांस शामिल हैं, उनका सीधा होने का प्रदर्शन बेहतर था।

स्तंभन दोष और भूमध्य आहार:

ग्रीस के एथेंस विश्वविद्यालय के डॉ. अथानासियोस एंजेलिस ने कहा: “हमारे अध्ययन में, भूमध्य आहार का सेवन बेहतर व्यायाम क्षमता, स्वस्थ धमनियों और रक्त प्रवाह, उच्च टेस्टोस्टेरोन के स्तर और बेहतर स्तंभन प्रदर्शन से जुड़ा था।

“निष्कर्ष बताते हैं कि भूमध्य आहार संवहनी स्वास्थ्य और जीवन की गुणवत्ता के कई मानकों को बनाए रखने और उच्च रक्तचाप और सीधा होने वाली अक्षमता वाले मध्यम आयु वर्ग के पुरुषों में भूमिका निभा सकता है।”

बहुत से लोग अभी भी ईडी के बारे में शर्मिंदा महसूस करते हैं, इस विषय के आस-पास वर्जनाओं और सामाजिक कलंक के साथ पुरुषों को स्थिति के बारे में मदद मांगने में बाधा आती है। जबकि यह काफी हद तक एक अच्छी तरह से समझी जाने वाली स्थिति है, वर्तमान ईडी उपचार को बढ़ाने के लिए अतिरिक्त उपचार और आहार संबंधी दृष्टिकोण की गुंजाइश है।

यहाँ कुछ भूमध्यसागरीय व्यंजन हैं।

1. नाश्ता: भूमध्यसागरीय हम्मस टोस्ट

आपके दिन की सही शुरुआत करने के लिए एक पौष्टिक नाश्ता, पौष्टिक उपहारों और ताजी सब्जियों से भरा हुआ।

बस खट्टी रोटी पर ह्यूमस फैलाएं, ऊपर से बारीक कटे टमाटर, खीरा, राकेट डालें और ऊपर से कसा हुआ फेटा छिड़कें।

2. लंच: लेमन ओर्ज़ो सलाद बाउल

ओर्ज़ो एक चावल के आकार का पास्ता है जो फाइबर और प्रोटीन से भरपूर होता है। यह भोजन ताजी सब्जियों से भरा हुआ है जो कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकता है और बेडरूम में लाभ प्राप्त कर सकता है।

सब्जियों के मिश्रण को बारीक काटते हुए, ओर्ज़ो को 25 मिनट के लिए उबाल लें। खीरा, लाल प्याज, चना, तुलसी, पुदीना, पालक, उत्तम विकल्प हैं। फिर ओर्ज़ो को निथार लें और फेटा के साथ टॉपिंग करते हुए मिलाएं। समाप्त करने के लिए, कुछ ताजा नींबू का रस निचोड़ें, फिर से मिलाएं और आनंद लें।

3. डिनर: मेडिटेरेनियन चिकन स्किलेट

रात के खाने के लिए, सभी भूमध्यसागरीय स्टेपल से भरे इस चिकन स्किलेट रेसिपी को आजमाएं; लहसुन, नींबू का रस, टमाटर, जैतून, पालक और फेटा।

कुछ बोनलेस चिकन फ़िललेट्स को स्लाइस में खोलें और लहसुन और मसालों से भरें, फिर ब्राउन होने तक भूनें या ग्रिल करें।

चिकन के नरम होने तक, बारीक कटे टमाटर और प्याज़ डालकर 3 मिनट और पकने दें। इसके बाद ताजा अजमोद, जैतून, पालक और फ़ेटा चीज़ डालें और कुछ चावल, पास्ता या सलाद के साथ आनंद लें।

पुरुषों के स्वास्थ्य मंच मैनुअल से इनपुट के साथ।

पहली बार प्रकाशित हुई कहानी: शनिवार, 4 सितंबर, 2021, 14:30 [IST]

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