सिर्फ एक घंटे पहले जागना अवसाद के कम जोखिम से जुड़ा, अध्ययन कहता है

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कल्याण

oi-Shivangi Karn

नींद और अवसाद के बीच गहरा संबंध है। हाल ही में जर्नल में प्रकाशित एक नया आनुवंशिक अध्ययन जामा मनश्चिकित्सा ने दिखाया है कि सुबह सिर्फ एक घंटे पहले जागने से प्रमुख अवसाद के जोखिम को 23 प्रतिशत तक कम किया जा सकता है।

सिर्फ एक घंटे पहले जागना अवसाद के कम जोखिम से जुड़ा, अध्ययन कहता है

अध्ययन कोलोराडो बोल्डर विश्वविद्यालय और एमआईटी और हार्वर्ड के ब्रॉड इंस्टीट्यूट के शोधकर्ताओं द्वारा 840000 व्यक्तियों पर किया गया था। यह मापने वाले पहले अध्ययनों में से एक माना जाता है कि कैसे में एक छोटा सा परिवर्तन होता है नींद-जागने का चक्र या सर्कैडियन चक्र प्रभावित कर सकता है मानसिक स्वास्थ्य एक हद तक। [1]

इस लेख में, हम अध्ययन के विवरण पर चर्चा करेंगे। जरा देखो तो।

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अध्ययन के बारे में

अध्ययन के अनुसार, किसी व्यक्ति का कालक्रम उनमें अवसाद के जोखिम को दृढ़ता से प्रभावित कर सकता है। क्रोनोटाइप एक व्यक्ति के सर्कैडियन सर्कल के व्यवहारिक टेम्पलेट हैं जो एक प्राकृतिक आंतरिक प्रक्रिया है जो 24 घंटे के पैटर्न के बाद नींद-जागने के चक्र को नियंत्रित करती है।

सभी मनुष्यों के अलग-अलग कालक्रम होते हैं और ये निर्धारित करते हैं कि अलग-अलग व्यक्ति दिन के अलग-अलग समय में सबसे अच्छा कैसे काम करते हैं।

अगर हम हालिया COVID-19 महामारी के बारे में बात करते हैं, तो लॉकडाउन, दूर से काम करने, ऑनलाइन क्लास, आइसोलेशन, तनाव, बीमारी, वित्तीय असुरक्षा और कई अन्य कारकों के कारण लोगों के सोने के शेड्यूल में बहुत बदलाव आया है। [2]

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सीयू बोल्डर में अध्ययन के वरिष्ठ लेखक और इंटीग्रेटिव फिजियोलॉजी के सहायक प्रोफेसर सेलीन वेटर के अनुसार, पिछले अध्ययनों से नींद के समय और मनोदशा के बीच संबंध अच्छी तरह से स्थापित हो गया था, हालांकि, लोगों को अपनी नींद-जागने की कितनी पहले आवश्यकता होती है उन अध्ययनों में लाभ देखने के लिए चक्र निर्धारित नहीं किया गया था।

यह अध्ययन एक विचार देता है कि सोने के समय को एक घंटे पहले या कहें, अपनी सामान्य नींद के समय की तुलना में एक घंटे पहले सोने से भी अवसाद का खतरा काफी कम हो सकता है।

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पिछला अध्ययन

इससे पहले, 2018 में, वेटर ने एक क्रॉस-सेक्शनल अध्ययन प्रकाशित किया था जिसमें कहा गया था कि क्रोनोटाइप मध्यम से बड़ी उम्र की महिलाओं में अवसाद के जोखिम का पूर्वसूचक है। इससे लगता है “जल्दी उठने“रात के उल्लुओं” की तुलना में अवसाद विकसित होने का जोखिम 27 प्रतिशत कम होता है, चाहे वे कितनी भी देर तक सोएं। यह अध्ययन 32479 नर्सों पर चार वर्षों के अनुवर्ती अध्ययन में किया गया था। [3]

अध्ययन विरोधाभासी रहा और भविष्य के मूल्यांकन की आवश्यकता थी क्योंकि यह पर्यावरण और आनुवंशिक कारकों से संबंधित डेटा से स्वतंत्र था, जो कालक्रम को समझने में भी प्रमुख भूमिका निभाता है।

समय के इस एक घंटे के स्थानांतरण के बारे में विवरण जानने के लिए, एक अन्य प्रमुख लेखक इयास डगलस ने आनुवंशिक डेटा की ओर रुख किया और आनुवंशिक विविधताओं के बीच संबंध को निर्धारित करने के लिए मेंडेलियन रैंडमाइजेशन नामक एक विधि का उपयोग किया, नींद की अवधि में कितना परिवर्तन और इसके प्रभाव।

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क्या आनुवंशिकी हमारी नींद के समय की प्राथमिकता निर्धारित करती है?

अध्ययन में कहा गया है कि 340 से अधिक सामान्य आनुवंशिक वेरिएंट हैं, जिनमें “क्लॉक जीन” PER2 में वेरिएंट शामिल हैं जो किसी व्यक्ति के कालक्रम और नींद के पैटर्न को निर्धारित करते हैं। जीन में यह भिन्नता नींद के समय की वरीयता का 12-42 प्रतिशत है।

आनुवंशिकी नींद-जागने के चक्र को कैसे प्रभावित करती है, इसकी एक बड़ी तस्वीर प्राप्त करने के लिए, शोधकर्ताओं ने 850000 व्यक्तियों के गैर-पहचान वाले आनुवंशिक डेटा का आकलन किया।

परिणामों के अनुसार, उनमें से एक तिहाई ने खुद को “मॉर्निंग लार्क्स” के रूप में पहचाना, जबकि नौ प्रतिशत “नाइट उल्लू” पाए गए और बाकी बीच में थे।

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उनकी औसत नींद का मध्य बिंदु सुबह 3:00 बजे था, जिसका अर्थ है कि वे लगभग 11:00 बजे सोते हैं और लगभग 6:00 बजे उठते हैं।

फिर, शोधकर्ताओं ने अतिरिक्त डेटा का मूल्यांकन किया जिसमें आनुवंशिक जानकारी शामिल थी, साथ ही उम्मीदवारों की चिकित्सा और नुस्खे की रिपोर्ट और उनके प्रमुख अवसादग्रस्तता लक्षणों पर सर्वेक्षण।

जो सवाल उठा है वह है “क्या जेनेटिक वेरिएंट वाले लोग जो उन्हें जल्दी उठने का अनुमान लगाते हैं, उनमें भी अवसाद का खतरा कम होता है?”

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इसका उत्तर “हां” था क्योंकि आनुवंशिक भिन्नता वाले लोगों में भी, जिन्होंने एक घंटे पहले नींद मध्य बिंदु रखी है, जो प्रमुख अवसादग्रस्तता विकार के 23 प्रतिशत कम जोखिम के अनुरूप है।

मतलब, अगर कोई 1:00 बजे के बजाय लगभग 12 बजे बिस्तर पर जाता है और सुबह 6:00 बजे उठता है, तो वे अवसाद के जोखिम को 23 प्रतिशत तक कम कर सकते हैं, जबकि जो लोग रात 11:00 बजे बिस्तर पर जाते हैं, वे कर सकते हैं अवसाद के जोखिम को 40 प्रतिशत तक कम करें।

अध्ययन उन लोगों के लिए मददगार था जो शायद मध्य से शाम की सीमा के अंतर्गत आते हैं। हालांकि, यह स्पष्ट नहीं था कि जो लोग पहले से ही जल्दी उठने वाले हैं, उन्हें पहले भी जागने से ज्यादा फायदा हो सकता है या नहीं।

सिर्फ एक घंटे पहले जागना अवसाद के कम जोखिम से जुड़ा, अध्ययन कहता है

इस प्रभाव का कारण क्या हो सकता है?

देर से उठने वालों की तुलना में सुबह जल्दी उठने से लोगों को दिन में ज्यादा रोशनी मिलती है। यह कई प्रकार के हार्मोनल प्रभावों का कारण बनता है जो किसी व्यक्ति के मूड और मानसिक स्वास्थ्य को सकारात्मक रूप से प्रभावित करते हैं।

एक अध्ययन के अनुसार, हमारे शरीर का सर्कैडियन चक्र प्राकृतिक रूप से सुबह उठने और रात में सोने के लिए बनाया गया है। सर्कैडियन सिस्टम को अच्छी तरह से काम करने के लिए प्रकाश एक महत्वपूर्ण बाहरी या पर्यावरणीय कुंजी है और नींद की अवधि को प्रभावित करता है। प्राकृतिक दिन के उजाले के संपर्क में न आने से लोगों में क्रोनिक डिप्रेशन हो सकता है जबकि इसकी उपस्थिति जागने और नींद की गुणवत्ता को बढ़ा सकती है। [4]

इसलिए, वेटर उन लोगों को सलाह देता है जो खुद को पहले के सोने के कार्यक्रम में स्थानांतरित करना चाहते हैं। उसने कहा, “अपने दिन उज्ज्वल और अपनी रातें अंधेरी रखें”, “अपनी सुबह की कॉफी पोर्च पर लें। यदि आप कर सकते हैं तो काम करने के लिए पैदल चलें या अपनी बाइक की सवारी करें, और शाम को उन इलेक्ट्रॉनिक्स को मंद करें।”

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समाप्त करने के लिए

उपरोक्त से, यह निष्कर्ष निकाला जा सकता है कि जल्दी उठने वालों में अवसाद का खतरा कम होता है, हालांकि, इसका मतलब यह नहीं है कि सभी देर से सोने वालों और बाद में उठने वालों में अवसादग्रस्तता के लक्षण विकसित होंगे।

एक व्यक्ति का आनुवंशिक या कालक्रम अवसाद से जुड़ा होता है, हालांकि, थोड़ी मात्रा में जिसे संशोधित किया जा सकता है जब कोई व्यक्ति अपनी जीवन शैली को बदलने का प्रयास करता है और सोने से जल्दी और जल्दी उठने के लिए एक उचित नींद-जागने का चक्र शुरू करता है।

मानसिक स्वास्थ्य हेल्पलाइन नंबर

  1. सीओओजे मानसिक स्वास्थ्य फाउंडेशन – हेल्पलाइन: 0832-2252525 | 01:00 अपराह्न – 07:00 अपराह्न (सोमवार से शुक्रवार)
  2. Parivarthan- Helpline: +91 7676 602 602 | सुबह 10:00 बजे से रात 10:00 बजे तक (सोमवार से शुक्रवार)
  3. कनेक्टिंग ट्रस्ट- हेल्पलाइन: +91 992 200 1122 | +91-992 200 4305 | 12:00 अपराह्न से 08:00 अपराह्न (सप्ताह के सभी दिन)
  4. रोशनी ट्रस्ट- हेल्पलाइन: 040-66202000, 040-66202001 | 11:00 पूर्वाह्न – 09:00 अपराह्न (सोमवार से रविवार)
  5. सहाय हेल्पलाइन: 080-25497777 / ईमेल – [email protected] | सुबह 10 बजे से रात 8 बजे (सोमवार से शनिवार)
  6. सुमित्री हेल्पलाइन: 011-23389090 / [email protected] | दोपहर 2 बजे से रात 10 बजे (सोमवार से शुक्रवार); सुबह 10 बजे से रात 10 बजे तक (शनिवार और रविवार)
  7. स्नेहा हेल्पलाइन: 044-24640050 (24 घंटे) / 044-24640060 | ईमेल पर- [email protected] |8 AM – 10 PM
  8. लाइफलाइन हेल्पलाइन: 033-24637401 / 033-24637432 | [email protected] पर ईमेल करें | सुबह 10 बजे – शाम 6 बजे

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