विशेषज्ञ लेख: बुढ़ापा ही जोड़ के गठिया का एकमात्र कारण नहीं है; अन्य कारणों के बारे में पढ़ें

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कल्याण

ओई-डॉ सुसान जेनिफर

‘जैसे-जैसे आपकी उम्र बढ़ती है, वैसे-वैसे आपके जोड़ों में दर्द और दर्द होना लाजमी है’ यह बात आमतौर पर बुजुर्ग लोग कहते हैं।

क्या उम्र बढ़ना ही जोड़ों के दर्द का कारण है? जोड़ों के सामान्य टूट-फूट के कारण अपक्षयी परिवर्तन उम्र बढ़ने का एक अनिवार्य परिणाम है। लेकिन यह जोड़ों के दर्द या जोड़ के गठिया का एकमात्र कारण नहीं है। जिस तरह से हम अपने शरीर की देखभाल करते हैं, वह जोड़ों में अपक्षयी परिवर्तनों की शुरुआत को रोकने और काफी हद तक लंबे समय तक रोकने में बहुत बड़ी भूमिका निभाता है।

गठिया के अन्य कारण

उम्र बढ़ने के साथ, अन्य कारक जो गठिया की शुरुआत का कारण बनते हैं, वे हैं:

1. आसन

जब हम खुद को लंबे समय तक एक स्थिति में बनाए रखते हैं, तो मांसपेशियों और जोड़ों पर बहुत अधिक दबाव पड़ता है, जो उस विशेष स्थिति को बनाए रखने में मदद करता है। एक समय के बाद, मांसपेशियों के अति प्रयोग और जोड़ों पर दबाव डालने के कारण मांसपेशियों और जोड़ों में दर्द होने लगता है। एक ही मांसपेशियों और जोड़ों का लगातार उपयोग उन्हें कमजोर कर सकता है और गठिया की शुरुआत का कारण बन सकता है।

लंबे समय तक बैठने और खराब एर्गोनॉमिक्स के कारण पीठ के निचले हिस्से में सबसे आम मस्कुलोस्केलेटल दर्द क्षेत्र था। इसके अलावा, संगरोध के दौरान, पीठ के निचले हिस्से में दर्द की तीव्रता काफी अधिक थी। 2020 में ‘कम पीठ दर्द की तीव्रता, व्यापकता, और वयस्क नागरिकों के बीच संबद्ध जोखिम कारकों पर COVID-19 संगरोध के प्रभाव’ पर किए गए शोध में संगरोध के बाद कम पीठ दर्द बिंदु प्रसार 38.8 प्रतिशत और 43.8 प्रतिशत था। [1].

2. कमजोर मांसपेशियां

मांसपेशियां गतिशील मूवर्स हैं, और स्नायुबंधन जोड़ों के स्थिर मूवर्स हैं। चूंकि कमजोर मांसपेशियां जोड़ों को हिलाने में मदद करके अपना काम नहीं कर सकती हैं, यह स्नायुबंधन और उपास्थि को लोड करना शुरू कर देता है, जो टूट-फूट से गुजरता है और इसलिए गठिया की ओर जाता है। यह हड्डियों के घनत्व को भी कम करता है।

उत्तरी अमेरिका के संधि रोग क्लिनिक द्वारा ‘ऑस्टियोआर्थराइटिस के रोगजनन में मांसपेशियों की कमजोरी की भूमिका’ पर एक शोध किया गया था (ऑस्टियोआर्थराइटिस गठिया का एक रूप है) [2]. यह लेख कुछ अध्ययनों को प्रस्तुत करता है जो कमजोर मांसपेशियों को पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस के रोगजनन में फंसाते हैं और मांसपेशियों की संवेदी और मोटर शिथिलता पर स्पर्श करते हैं। यह उन अध्ययनों के परिणामों का भी हवाला देता है जो इस तर्क को पुष्ट करने के लिए सेंसरिमोटर डिसफंक्शन को उलटने में पुनर्वास की प्रभावकारिता का प्रदर्शन करते हैं कि मांसपेशी पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है; इसलिए मजबूत मांसपेशियां अपक्षयी परिवर्तनों की शुरुआत को कम कर देंगी।

3. मोटापा

गठिया के अन्य कारण

2018 में ‘मोटापे और पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस’ पर किए गए शोध में, मोटापे और घुटने के OA के बीच एक सिद्ध संबंध है, और मोटापा मुख्य परिवर्तनीय जोखिम कारक होने का सुझाव दिया गया है। [3]. मोटे रोगियों (बॉडी मास इंडेक्स, बीएमआई, 30 किग्रा / मी (2) से अधिक) को कुल घुटने के आर्थ्रोप्लास्टी (टीकेए) की आवश्यकता होने की अधिक संभावना है। मोटापे का वैश्विक प्रसार 1980 के बाद से दोगुना हो गया है; 2025 तक, 47 प्रतिशत पुरुषों और 36 प्रतिशत महिलाओं के मोटे होने का अनुमान है। यह बढ़ता वैश्विक बोझ पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस में वृद्धि का एक प्रमुख कारक है।

4. जोड़ों को पिछली चोटें

पुरानी चोटें जैसे लिगामेंट मोच, मांसपेशियों में आंसू, फ्रैक्चर या सर्जरी के बाद दुर्घटनाएं जोड़ों पर उनकी पूरी सीमा को सीमित करके और मांसपेशियों में असंतुलन पैदा करके अवशिष्ट प्रभाव डाल सकती हैं। [4]. इसके कारण, विशेषज्ञों के मार्गदर्शन में पुनर्वास न करने पर पुरानी चोटें गठिया की शुरुआत का कारण बन सकती हैं।

एक अंतिम नोट पर…

हम अपने दैनिक जीवन में कुछ सचेत परिवर्तन करके स्वयं की देखभाल करके जोड़ों में अपक्षयी परिवर्तनों की शुरुआत को लम्बा खींच सकते हैं। [5]:

  • तनावग्रस्त जोड़ों के आसपास की मांसपेशियों को मजबूत और खींचकर मांसपेशियों के असंतुलन को ठीक करने से अधिक मांसपेशी फाइबर सक्रिय और भर्ती होंगे और उनकी दक्षता में सुधार होगा। मजबूत मांसपेशियां भी हड्डियों के घनत्व को बढ़ाती हैं और स्नायुबंधन और उपास्थि पर दबाव डाले बिना जोड़ों को आसानी से चलने में मदद करती हैं। यह प्रारंभिक अवस्था में उपास्थि के टूट-फूट को रोकता है।
  • बार-बार ब्रेक लेना और काम पर लंबे समय तक एक ही स्थिति में स्थिर न रहना व्यवसाय से संबंधित स्वास्थ्य समस्याओं को कम करेगा।
  • जोड़ों को स्वस्थ और गति की पूरी श्रृंखला में रखने के लिए गतिशीलता अभ्यास शामिल करें। गतिशीलता व्यायाम व्यायाम का एक बहुत ही महत्वपूर्ण रूप है जो संयुक्त कठोरता को रोकता है।
  • स्वस्थ पौष्टिक भोजन आपके वजन को नियंत्रण में रखने में मदद करेगा और आवश्यक विटामिन और खनिजों की सही संख्या रखने में भी मदद करेगा।
  • किसी भी तरह की चोट के बाद फिजियोथैरेपी बहुत जरूरी है। विशेषज्ञों के मार्गदर्शन में पुनर्वास भविष्य की समस्याओं को रोकने में मदद करेगा जो इससे जुड़ी हो सकती हैं।

‘अपने शरीर का ख्याल रखें। यह एकमात्र जगह है जहां आपको रहना है’ – जिम रोहन

[image source: wiki]

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