राष्ट्रीय पोषण सप्ताह 2021: सूखे पपीते के स्वास्थ्य लाभ और इसे कैसे बनाया जाता है

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पोषण

oi-Shivangi Karn

सूखा पपीता पपीते के फल का गूदा है जो अपने सूखे रूप में परिवर्तित हो जाता है। फल का एक और सूखा रूप पपीता पाउडर है जो मुख्य रूप से पपीते के रस को केंद्रित करके और फिर इसे सुखाकर तैयार किया जाता है। पपीते के बीजों को सुखाकर पाउडर भी बनाया जाता है और कई स्वास्थ्य लाभों के लिए उपयोग किया जाता है।

राष्ट्रीय पोषण सप्ताह 2021

फोटो क्रेडिट: Dryallfoods.com/

पपीता एक उष्णकटिबंधीय फल है जो कई बायोएक्टिव यौगिकों जैसे फेनोलिक्स, फ्लेवोनोइड्स और एमाइन से भरपूर होता है जो एंटीऑक्सिडेंट, एंटीमाइक्रोबियल, एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-अल्सर और कई अन्य स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है।

हालांकि, सामयिक फल कटाई के बाद अत्यधिक खराब हो जाते हैं और क्षतिग्रस्त होने की संभावना होती है। पपीता को सुखाना कई तरीकों में से एक है जो इसके पौष्टिक घटकों को संरक्षित करने में मदद कर सकता है, जो लगभग ताजे पपीते के फल के समान लाभ प्रदान करता है। [1]

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हालांकि पपीते के रंग, स्वाद, बनावट और कुछ छोटे पोषक तत्वों को सुखाने के बाद समझौता किया जा सकता है, लेकिन इसे पपीते के गूदे में मौजूद फेनोलिक और फ्लेवोनोइड यौगिकों और महत्वपूर्ण विटामिन और खनिजों जैसे अधिकांश बायोएक्टिव यौगिकों को संरक्षित करने में आशाजनक माना जाता है।

इस लेख में, हम सूखे पपीते के कुछ स्वास्थ्य लाभों पर चर्चा करेंगे कि इसे कैसे तैयार किया जाता है और इसका उपयोग कैसे किया जाता है। जरा देखो तो।

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सूखे पपीते की पोषण संबंधी रूपरेखा

100 ग्राम सूखे पपीते में 270 किलो कैलोरी ऊर्जा और 62.5 ग्राम कार्बोहाइड्रेट होता है। इसमें ऊपर बताए गए पोषक तत्व भी होते हैं।

सूखा पपीता कैसे तैयार किया जाता है?

फ्रीज-ड्राईंग पपीते के गूदे को सुखाने और इसके पोषक तत्वों को बचाने के लिए उपयोग की जाने वाली प्रमुख तकनीक है। यह एक ऐसी तकनीक है जो ऊर्ध्वपातन द्वारा लुगदी से पानी निकालने में मदद करती है, एक ऐसी प्रक्रिया जो पदार्थ को सीधे ठोस से गैस में परिवर्तित करती है, बिना उसे मध्यम तरल अवस्था में परिवर्तित किए। [1]

स्प्रे सुखाने एक और तरीका है जिसका उपयोग सूखे पपीते को तैयार करने के लिए किया जाता है। इस विधि में, माल्टोडेक्सट्रिन जैसे एक एनकैप्सुलेटिंग एजेंट का उपयोग किया जाता है जो पदार्थ को एक ही चरण में सूखे पाउडर में बदलने में मदद करता है। फ्रीज-सुखाने की तुलना में स्प्रे सुखाने को तेज और लागत प्रभावी माना जाता है।

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एक अध्ययन से पता चला है कि ये दोनों प्रक्रियाएं अधिकांश फाइटोकेमिकल्स और महत्वपूर्ण पोषक तत्वों जैसे लाइकोपीन को बनाए रखने में मदद कर सकती हैं और ग्लूकोज और फ्रुक्टोज जैसे मोनोसेकेराइड के स्तर को कम कर सकती हैं।

पपीते के स्प्रे-सूखे पाउडर में ताजा पपीते के गूदे के साथ प्रोटोकैच्यूइक एसिड, फेरुलिक एसिड, वैनिलिक एसिड, कैफिक एसिड और आर्टेपिलिन सी सहित लगभग पांच फेनोलिक यौगिकों की पहचान की गई थी। [2]

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सूखे पपीते के स्वास्थ्य लाभ

1. वजन कम करने में मदद करता है

जब पपीता सुखाया जाता है, तो ग्लूकोज और फ्रुक्टोज (प्राकृतिक पपीता शर्करा) में कमी आती है। इसलिए सूखे पपीते में शुगर कम और कैलोरी कम होती है जिससे वजन आसानी से कम होता है। इसके अलावा, इसकी उच्च फाइबर सामग्री के कारण तृप्ति प्रभाव वजन घटाने के लाभों को जोड़ता है।

2. शरीर को ऊर्जा प्रदान करता है

सूखा पपीता उच्च फाइबर और आवश्यक विटामिन (जैसे विटामिन ए और सी) से भरा होता है जो पानी के साथ सेवन करने या सलाद या सूप जैसे खाद्य पदार्थों पर छिड़कने पर शरीर को ऊर्जा प्रदान करने में मदद करता है। यह व्यक्ति को लंबे समय तक भरा हुआ रखने में भी मदद करता है और आसानी से थके बिना लंबे समय तक काम करता है।

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3. लीवर के स्वास्थ्य की रक्षा करता है

एक अध्ययन से पता चला है कि सूखे पपीते में एक एंटी-हेपेटोटॉक्सिक गतिविधि होती है जो लीवर को दवाओं के संपर्क में आने से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद कर सकती है। यह पपीते के पाउडर के एंटीऑक्सीडेंट प्रभाव के कारण हो सकता है। [3]

4. रक्तचाप कम करता है

सूखा पपीता पोटेशियम, विटामिन ए और फ्लेवोनोइड जैसे कुछ पोषक तत्वों से भरपूर होता है जो रक्त परिसंचरण में सुधार करने और हृदय को स्वस्थ रखने में मदद करता है। एक अध्ययन से पता चला है कि पोटेशियम उच्च रक्तचाप वाले लोगों में रक्तचाप को कम करने में मदद कर सकता है। इसलिए, सूखे पपीते का सेवन रक्तचाप को रोकने और नियंत्रित करने और स्ट्रोक जैसी बीमारियों के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है। [4]

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5. दिल की रक्षा करता है

पपीते के पाउडर में लाइकोपीन संवहनी स्वास्थ्य में सुधार और हृदय रोगों के जोखिम को रोकने के लिए सकारात्मक रूप से जुड़ा हुआ है। लाइकोपीन के एंटीथेरोस्क्लोरोटिक, एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीऑक्सिडेंट, एंटीहाइपरटेन्सिव और एंटीप्लेटलेट गुण स्ट्रोक और एथेरोस्क्लेरोसिस जैसे हृदय रोगों की एक श्रृंखला को रोकने में मदद कर सकते हैं। [5]

6. गठिया को प्रबंधित करें

पपीते को सुखाने पर लाइकोपीन अधिक मात्रा में बना रहता है। इस आवश्यक यौगिक में शक्तिशाली विरोधी भड़काऊ गुण होते हैं जो गठिया के प्रबंधन में मदद कर सकते हैं। सूखे पपीते का एंटीऑक्सीडेंट गुण ऑक्सीडेटिव तनाव के कारण हड्डी के ऊतकों को होने वाले नुकसान को रोकने में भी मदद करता है। [6]

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7. दृष्टि में सुधार करता है

सूखा पपीता विटामिन ए से भरपूर होता है, एक पोषक तत्व जो आंखों के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है। यह अच्छी दृष्टि बनाए रखने में मदद करता है और उम्र से संबंधित धब्बेदार अध: पतन जैसे ग्लूकोमा और मोतियाबिंद के जोखिम को रोकता है। [7]

8. कीमोप्रिवेंटिव प्रभाव है

सूखे पपीते में आर्टेपिलिन सी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जो कि इसके कीमोप्रिवेंटिव गुणों के लिए जाना जाता है। एक अध्ययन से पता चला है कि यह यौगिक कैंसर सेल लाइनों पर चयनात्मक ऑक्सीडेटिव तनाव को प्रेरित करता है और इसकी प्रगति को कम करने में मदद कर सकता है। अर्टेपिलिन सी भी कैंसर विरोधी दवाओं के निर्माण के लिए एक नया आशाजनक उम्मीदवार हो सकता है, जैसे कि सर्वाइकल कैंसर से संबंधित। [8]

सूखे पपीते के उपयोग

सूखे पपीते के कुछ उपयोगों में शामिल हैं:

  • स्मूदी या फलों का रस।
  • पानी के साथ मिलाकर भोजन से पहले सेवन किया जा सकता है।
  • पेय को मसाला देने के लिए चाय या कॉफी।
  • दही या आइसक्रीम
  • पके हुए माल या डेसर्ट।
  • करी या सूप
  • सलाद पर छिड़का।
  • पत्थर के फल क्या हैं और आपको उनके बीज खाने से क्यों बचना चाहिए?

    समाप्त करने के लिए

    सूखा पपीता या पपीता पाउडर मुख्य रूप से फल के लिए एक हर्बल पूरक के रूप में कार्य करता है। इसलिए, किसी भी चिकित्सा स्थिति के इलाज के लिए इसका उपयोग करने से पहले, इसकी खुराक, साइड इफेक्ट्स और अन्य विवरणों के बारे में जानने के लिए आहार विशेषज्ञ या चिकित्सा विशेषज्ञ से परामर्श करना बेहतर है।

क्या सूखे पपीते में बहुत अधिक चीनी होती है?

यूएसडीए के अनुसार, सूखे पपीते में 42.5 ग्राम चीनी होती है जबकि कच्चे पपीते में 7.8 ग्राम चीनी प्रति 100 ग्राम होती है। हालांकि, स्प्रिंगर जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन में कहा गया है कि स्प्रे सुखाने से पपीते के गूदे में ग्लूकोज और फ्रुक्टोज की मात्रा कम हो जाती है जबकि फ्रीज में सुखाने से उनकी मात्रा में कोई कमी नहीं होती है।

क्या आप सूखा पपीता खा सकते हैं?

जी हां, सूखे पपीते को सीधे नाश्ते के तौर पर खाया जा सकता है. हालाँकि, सूखे पपीते के पाउडर को किसी भी भोजन से पहले पानी के साथ सेवन किया जा सकता है, या सूप, मिठाई, पके हुए माल, दही या करी जैसे व्यंजनों में जोड़ा जा सकता है।

क्या सूखे पपीते में चीनी मिलाई जाती है?

सूखे पपीते के निर्माता आमतौर पर चीनी या कोई भी संरक्षक नहीं जोड़ना पसंद करते हैं जो उनके स्वास्थ्य लाभ को कम कर सकते हैं। इसके अलावा, सूखे रूप में, पपीता अपने कच्चे रूपों की तुलना में स्वाभाविक रूप से थोड़ा मीठा स्वाद लेता है। इसके रस से पपीते का पाउडर बनाते समय चीनी मिलाने से भी परहेज किया जाता है।

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