राष्ट्रीय पोषण सप्ताह 2021: पत्थर के फल क्या हैं और आपको उनके बीज खाने से क्यों बचना चाहिए?

facebook posts


पोषण

oi-Shivangi Karn

हमारे शरीर के लिए पोषण के महत्व और इससे संबंधित स्वास्थ्य लाभों को उजागर करने के लिए हर साल 1 से 7 सितंबर के बीच राष्ट्रीय पोषण सप्ताह मनाया जाता है। यह दिन पोषण संबंधी जरूरतों और कमियों, अच्छे भोजन के महत्व और स्वस्थ शरीर और दिमाग के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए भी है।

राष्ट्रीय पोषण सप्ताह 2021

पत्थर के फल, जिन्हें ड्रूप फल के रूप में भी जाना जाता है, वे फल होते हैं जो पतले-पतले होते हैं और उनके गड्ढे या पत्थर जैसे एकल बड़े बीज से अलग होते हैं जो एक कठिन बाहरी आवरण में संलग्न होते हैं और फल के मूल में पाए जाते हैं, इसके आसपास के मांसल बाहरी क्षेत्र के साथ। [1]

इस लेख में, हम पत्थर के फल और संबंधित विवरणों पर चर्चा करेंगे। जरा देखो तो।

हर्बल चाय के अलावा गर्भवती महिलाओं के लिए 11 सर्वश्रेष्ठ और स्वस्थ पेय

पत्थर के फलों के उदाहरण

पत्थर के फल पर्णपाती पेड़ों की प्रजातियां हैं जो उत्तरी गोलार्ध के तापमान क्षेत्र से निकलती हैं। दुनिया भर में इनकी खेती की जाती है। अधिकांश पत्थर के फल जीनस प्रूनस एल और परिवार रोसेएई के हैं।

पत्थर के फलों के कुछ उदाहरणों में शामिल हैं:

  • आलूबुखारा
  • आडू
  • चेरी
  • nectarine
  • खुबानी
  • कॉर्नेलियन चेरी
  • आम
  • एवोकाडो
  • लीची
  • जैतून
  • पिंड खजूर
  • नारियल
  • रास्पबेरी
  • चेरी
  • बादाम

नया COVID-19 वेरिएंट C.1.2 दक्षिण अफ्रीका में मिला: इस नए ‘वेरिएंट ऑफ़ इंटरेस्ट’ के बारे में सब कुछ

स्टोन फ्रूट्स के पोषण और स्वास्थ्य लाभ

पत्थर के फलों में पोषण

अध्ययनों से पता चलता है कि पत्थर के फल अपने समृद्ध स्वाद और पोषण सामग्री के कारण लोकप्रिय हैं। ड्रूप्स फाइटोकेमिकल्स और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं। इनमें से कुछ यौगिकों में गैलिक एसिड, फ्लेवोनोइड्स, प्रोएथोसायनिडिन्स, हाइड्रोक्सीसेनामिक एसिड और टेरपेनोइड्स शामिल हैं। [2]

पत्थर के फलों में अन्य सक्रिय यौगिकों में ऑक्सालिक एसिड, मैलिक एसिड और साइट्रिक एसिड, प्रोटीन, आहार फाइबर, सोडियम, मैग्नीशियम, पोटेशियम, कैल्शियम, जस्ता, लोहा, विटामिन सी, बीटा-कैरोटीन, विटामिन बी 1, विटामिन बी 2, विटामिन जैसे कार्बनिक अम्ल शामिल हैं। बी3 और अल्फा-कैरोटीन। [3]

आपको अपने आहार में ब्लैक बीन्स क्यों शामिल करना चाहिए

स्टोन फ्रूट्स के स्वास्थ्य लाभ

पत्थर के फलों के कुछ स्वास्थ्य लाभों में शामिल हैं:

  • वे अपने शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट गुणों के कारण शरीर में ऑक्सीडेटिव तनाव से बचाव में मदद करते हैं और कैंसर, हृदय रोग, उम्र बढ़ने और कई अन्य संबंधित बीमारियों को रोकते हैं।
  • वे शरीर में सूजन को कम करने में मदद करते हैं।
  • वे अल्जाइमर जैसे न्यूरोडीजेनेरेटिव रोगों के जोखिम को रोक सकते हैं। [4]
  • वे काफी हद तक प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं।
  • वे नींद की गुणवत्ता में सुधार करने में मदद करते हैं।
  • वे मधुमेह और कैंसर जैसी पुरानी बीमारियों के जोखिम को रोक सकते हैं। [5]
  • वे मांसपेशियों और हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए अच्छे हैं।
  • वे वजन प्रबंधन में मदद करते हैं।
  • वे कब्ज जैसी गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याओं का इलाज करने में मदद करते हैं।

मौखिक गर्भनिरोधक गोलियों के सामान्य, फिर भी इतने सामान्य दुष्प्रभाव नहीं हैं

आपको स्टोन फ्रूट्स के बीज खाने से क्यों बचना चाहिए?

स्टोन फ्रूट्स के बीज खाने से क्यों बचना चाहिए?

पत्थर के फलों के बीजों में स्वाभाविक रूप से एक मिश्रित एमिग्डालिन होता है, जिसके उपाय फल के विकास के विभिन्न चरणों में भिन्न होते हैं: पत्थर का सख्त होना, फलों का बढ़ना और पकना।

यह एक सायनोजेनिक ग्लाइकोसाइड प्लांट टॉक्सिन है जो मनुष्यों में तीव्र नशा और केंद्रीय तंत्रिका तंत्र की शिथिलता का कारण बन सकता है। [6]

एक अध्ययन के अनुसार, फल में एमिग्डालिन की मात्रा स्टोन सख्त होने और फल बढ़ने की अवस्था के दौरान अधिक होती है, जबकि पकने की अवधि के दौरान कम हो जाती है या नहीं पाई जाती है।

हालांकि एमिग्डालिन अपने आप में जहरीला नहीं है, लेकिन जब इंसानों द्वारा निगला जाता है, तो यह गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ट्रैक्ट में हाइड्रोजन साइनाइड छोड़ता है, जो कई तरह से मनुष्यों के लिए जहरीला होता है। [7]

मालाबार पालक (बेसल पत्ता) के स्वास्थ्य लाभ: पाचन, प्रजनन क्षमता, हृदय और अधिक के लिए अच्छा है

गलती से खाए गए कुछ बीजों का कोई जहरीला प्रभाव नहीं हो सकता है, लेकिन जब जानबूझकर या अनजाने में अधिक मात्रा में निगल लिया जाता है, तो वे शरीर में पर्याप्त मात्रा में साइनाइड का उत्पादन कर सकते हैं जो केंद्रीय तंत्रिका तंत्र को प्रभावित कर सकता है।

विषाक्त पदार्थों पर नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ के डेटाबेस के मुताबिक, 150 पौंड मानव किसी भी दुष्प्रभाव की घटना से एक दिन पहले 703 मिलीग्राम हाइड्रोजन साइनाइड का सुरक्षित रूप से उपभोग कर सकता है।

फलों को गर्म करने या भूनने से हाइड्रोजन साइनाइड का स्तर कम हो सकता है।

पत्थर के फल कैसे खाएं?

कई अन्य फलों की तरह, ताजे खाने पर पत्थर के फल सबसे अच्छे होते हैं। खपत से पहले बीज को हटा दिया जाता है क्योंकि अधिक मात्रा में लेने पर यह जहरीला हो सकता है।

इन फलों के पत्थर जैसे बीज पेड़ में फल का समर्थन करने में मदद करते हैं, जबकि वे शाखाओं में लटकते हैं और पेड़ से फलों तक पोषक तत्वों के पारित होने की अनुमति देते हैं।

बादाम, एक प्रकार का पत्थर का फल, वास्तव में उस फल का पत्थर है जिसे हम खाते हैं। यह एक अश्रु जैसे आकार के हरे फल के अंदर होता है, जिसे फटने पर निकाल दिया जाता है और बादाम को तोड़ दिया जाता है।

इसके अलावा, कई अध्ययनों में कहा गया है कि ज्यादातर पत्थर के फल बादाम का स्वाद देते हैं, यही वजह है कि बादाम युक्त व्यंजनों के साथ जोड़े जाने पर वे अपना सबसे अच्छा स्वाद देते हैं।

क्या होता है अगर महिलाओं में टेस्टोस्टेरोन उच्च है? हाइपरएंड्रोजेनेमिया के कारण, लक्षण और उपचार

पत्थर के फल और उनके उपयोग कैसे स्टोर करें

स्टोन फ्रूट्स को कैसे स्टोर करें?

एक अध्ययन से पता चला है कि जब पत्थर के फलों को काटा जाता है और कोल्ड स्टोर किया जाता है, तो फल के एंथोसायनिन, फ्लेवोनोइड्स और कुल फेनोलिक सामग्री में वृद्धि होती है। हालाँकि, कोल्ड स्टोरेज केवल पके फलों के लिए सुझाया जाता है जब उनकी त्वचा नरम होती है और वे एक मीठी सुगंध देते हैं।

कच्चे फलों के लिए, उन्हें पहले कमरे के तापमान पर पकाया जाना चाहिए और फिर पहले की तरह रेफ्रिजरेटर में संग्रहीत किया जाना चाहिए, इससे झुर्रीदार त्वचा और मैली बनावट वाला गूदा हो सकता है। इसके अलावा, जब रेफ्रिजरेट किया जाता है, तो पत्थर के फलों को ढीला ढककर रखना चाहिए। [8]

केले के पत्ते: औषधीय लाभ और पारंपरिक उपयोग

पत्थर के फलों के उपयोग

पत्थर के फलों में चीनी की मात्रा कम होती है और अल्कोहलिक किण्वन के लिए सबसे महत्वपूर्ण घटक होते हैं। भारत में, लगभग 43000 हेक्टेयर भूमि में आड़ू, खुबानी और प्लम जैसे पत्थर के फल लगाए जाते हैं, जिसमें सालाना 0.25 मिलियन टन का उत्पादन होता है।

ये फल मुख्य रूप से फ्रूट वाइन के उत्पादन के लिए उगाए जाते हैं जो बागवानों को उच्च लाभ, रोजगार के अवसर और अच्छा रिटर्न देता है।

पत्थर के फलों से रस का उत्पादन उनके बीज को हटाकर और गूदे का रस निकालकर किया जाता है। पत्थर के फलों के पकने के आधार पर, बीज या पत्थर को हटा दिया जाता है, जैसे कि फल कच्चा हो, उन्हें पहले गूदे को नरम करने के लिए गर्म किया जाता है और उसके बाद बीज को हटा दिया जाता है। [9]

पाक प्रयोजनों के लिए, वे पेनकेक्स, फलों का सलाद, स्मूदी, बेक्ड माल, जेली, चीनी सिरप, हलवा और दही जैसे व्यंजनों के साथ सबसे अच्छी जोड़ी बनाते हैं।

समाप्त करने के लिए

पत्थर के फलों में उत्कृष्ट स्वाद, गंध और कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं। अपने आहार में इन फलों से बचें, लेकिन इनके बीज खाने से बचें।

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *