राष्ट्रीय पोषण सप्ताह 2021: कच्चे पपीते के स्वास्थ्य लाभ और यह पके पपीते से बेहतर क्यों है

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कच्चा पपीता बनाम पका पपीता

कच्चा पपीता पके पपीते से बेहतर है जैसे:

  • इसमें शुगर की मात्रा कम होती है। पकने पर चीनी की मात्रा बढ़ जाती है। [1]
  • यह उच्च मात्रा में ऊर्जा प्रदान करता है।
  • इसमें उच्च फाइबर और कम वसा की मात्रा होती है।
  • यह खनिज पोटेशियम और मैग्नीशियम में उच्च है, इसके बाद फास्फोरस और सोडियम है। [2]
  • यह सक्रिय एंजाइम पपैन और काइमोपैपेन में उच्च है जो शरीर में कई कार्य करता है।
  • कच्चे पपीते में प्राकृतिक रूप से लेटेक्स होता है जिसमें सफाई के बेहतरीन गुण होते हैं।
  • पके पपीते, गाजर और टमाटर की तुलना में इसमें बीटा-कैरोटीन और लाइकोपीन की मात्रा अधिक होती है। [3]
  • कच्चे पपीते में नमी की मात्रा कम होती है जो यह दर्शाता है कि इसे बिना खराब हुए लंबे समय तक रखा जा सकता है।
  • यह माइक्रोबियल विकास के लिए कम संवेदनशील है।
  • यह अल्कलॉइड, सैपोनिन, कार्डिनोलाइड्स, टैनिन और एन्थ्राक्विनोन जैसे फाइटोकेमिकल्स में उच्च है।[2]
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कच्चे पपीते के स्वास्थ्य लाभ

1. अच्छे पाचन स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है

एक अध्ययन में कहा गया है कि कच्चा पपीता कई गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याओं के इलाज के लिए एक प्राकृतिक उपचार के रूप में प्रयोग किया जाता है। यह असामान्य पाचन, नाराज़गी, सूजन, कब्ज, चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम, आंतों के कीड़े और पाचन तंत्र की कई समस्याओं का इलाज करने में मदद कर सकता है। यह दो शक्तिशाली प्राकृतिक एंजाइमों पपैन और काइमोपैपेन की उपस्थिति और आहार फाइबर की प्रचुरता के कारण हो सकता है। [4]

2. प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाता है

कच्चे पपीते का इम्यूनोमॉड्यूलेटिंग प्रभाव मुख्य रूप से सैपोनिन, टैनिन, बीटा-कैरोटीन, मैग्नीशियम और फ्लेवोनोइड जैसे महत्वपूर्ण एंटीऑक्सिडेंट की उपस्थिति के कारण होता है। ये एंटीऑक्सिडेंट आईजीजी और आईजीएम एंटीबॉडी के स्तर को बढ़ाकर शरीर की रक्षा प्रणाली को बनाए रखने में मदद करते हैं जो शरीर में प्रवेश करने वाले रोगजनकों से लड़ने में प्रभावी रूप से मदद करते हैं। [5]

3. हृदय रोगों के जोखिम को कम करता है

कच्चे पपीते के फल में मौजूद कार्डिनोलाइड्स और सैपोनिन्स हृदय की मांसपेशियों के संकुचन को मजबूत करके कंजेस्टिव हार्ट फेल्योर के इलाज में मदद कर सकते हैं। इसके अलावा, कच्चे पपीते में बीटा-साइटोस्टेरॉल और क्वेरसेटिन आंतों द्वारा कोलेस्ट्रॉल के अवशोषण को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं, इस प्रकार रक्त में इसकी मात्रा और स्ट्रोक और दिल के दौरे जैसे हृदय रोगों के जोखिम को कम कर सकते हैं। मैग्नीशियम दिल की धड़कन को स्वस्थ बनाए रखने में भी मदद करता है। [6]

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4. कीमोप्रिवेंटिव गुण हैं

एक अध्ययन से पता चला है कि कच्चा पपीता अपनी सूजन-रोधी गतिविधियों के कारण ट्यूमर नेक्रोसिस फैक्टर-अल्फा (TNF अल्फा) के खिलाफ 71.2 प्रतिशत गतिविधि को रोक सकता है। टीएनएफ अल्फा कोशिकाओं को तीव्र सूजन को प्रेरित करने के लिए संकेत देने के लिए जिम्मेदार है जिससे एपोप्टोसिस या कैंसर का खतरा होता है। शक्तिशाली विरोधी भड़काऊ गुणों के साथ, कच्चा पपीता कोशिकाओं के प्रसार में मदद कर सकता है और कैंसर के जोखिम को रोक सकता है। [7]

5. कोलन को साफ करता है

पपीते में पाए जाने वाले पपैन, विटामिन और डायटरी फाइबर महान सफाई एजेंट के रूप में कार्य करते हैं और शरीर को शुद्ध करने और विषाक्त पदार्थों को निकालने में मदद करते हैं। अध्ययनों से पता चलता है कि जब कच्चे पपीते का सेवन खाली पेट किया जाता है, तो यह जठरांत्र संबंधी मार्ग को साफ करता है और विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है। बेहतर परिणाम के लिए कच्चे पपीते का सेवन करने के बाद कम से कम एक घंटे तक कुछ भी खाने से बचें।

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6. मधुमेह का प्रबंधन करता है

अध्ययनों से पता चलता है कि कच्चे पपीते में पोटेशियम, मैग्नीशियम, जस्ता, क्रोमियम और कैल्शियम जैसे खनिजों की उच्च मात्रा शरीर में ग्लूकोज के स्तर को बनाए रखने में मदद कर सकती है और संपत्ति इंसुलिन की रिहाई को प्रोत्साहित करती है। इसके अलावा, कच्चा पपीता टाइप 2 मधुमेह के लिए जिम्मेदार शरीर में प्रमुख एंजाइमों को रोकता है और इस प्रकार, मधुमेह के प्रबंधन में मदद करता है। [8]

7. वजन घटाने में मदद करता है

पके पपीते की तुलना में कच्चे पपीते में कैलोरी कम और आहार फाइबर और प्रतिरोधी स्टार्च अधिक होता है। यह कुल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करता है और स्वस्थ वजन को बढ़ावा देता है। कच्चे पपीते में आवश्यक एंजाइम जैसे पपैन भी सूजन और ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने में मदद करते हैं जो मोटापे को ट्रिगर करने के लिए जिम्मेदार है। [9]

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8. संक्रमण से बचाता है

एक अध्ययन के अनुसार, कच्चे पपीते के फल का गूदा एस्चेरिचिया कोलाई, बैसिलस सबटिलिस, साल्मोनेला टाइफी, स्टैफिलोकोकस ऑरियस और कई अन्य बैक्टीरिया के खिलाफ रोगाणुरोधी गुणों के साथ एक लोकप्रिय पारंपरिक जड़ी बूटी है। यह मूत्र पथ के संक्रमण जैसे विभिन्न संक्रमणों से बचाने में मदद करता है। [10]

9. घाव भरने में मदद करता है

विल हीलिंग कच्चे पपीते के कई आवश्यक गुणों में से एक है। मधुमेह वाले लोगों में, घाव भरना काफी धीमा होता है और उचित देखभाल के बावजूद इसे प्रबंधित करना मुश्किल होता है। कुछ अध्ययनों में कहा गया है कि कच्चे पपीते का उपयोग शरीर में ग्लूकोज के उच्च स्तर के कारण होने वाले घावों को प्रभावी ढंग से प्रबंधित करने के लिए शंखनाद या हर्बल दवा के रूप में किया जा सकता है। कच्चा पपीता दवाओं के बाद अन्य प्रकार के घावों को ठीक करने में भी मदद करता है। [11]

10. स्तन दूध बढ़ाता है

कुछ अध्ययनों में उल्लेख किया गया है कि कच्चे पपीते में प्रोटियोलिटिक एंजाइम पपैन और काइमोपैपेन नर्सिंग माताओं को लाभ पहुंचा सकते हैं और स्तन के दूध के उत्पादन को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं। साथ ही, अमेरिकी खाद्य एवं औषधि प्रशासन द्वारा पपीते को अक्सर ‘सुरक्षित’ माना जाता है। कच्चे पपीते में अन्य महत्वपूर्ण विटामिन और खनिज भी स्तन के दूध की गुणवत्ता और आपूर्ति को बनाए रखने में मदद करते हैं और नवजात शिशुओं को भी लाभान्वित करते हैं। [12]

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11. त्वचा के लिए अच्छा

एक अध्ययन से पता चला है कि कच्चे पपीते का सामयिक अनुप्रयोग पुरानी त्वचा के अल्सर को ठीक करने और हटाने में मदद कर सकता है और इसका प्रभावी ढंग से इलाज कर सकता है। कच्चा पपीता त्वचा की कई समस्याओं के लिए भी अच्छा होता है और यह दाग-धब्बों, सूरज की क्षति, मुंहासों और उम्र बढ़ने की समस्याओं के इलाज में मदद कर सकता है। यह त्वचा की चमक को बढ़ावा देने और त्वचा की नमी बनाए रखने में मदद कर सकता है। [13]

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