बच्चों के लिए 17 सबसे अस्वास्थ्यकर खाद्य पदार्थ: क्या बचें और इसके बदले क्या दें

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1. फ्रेंच फ्राइज़

इन लोकप्रिय स्नैक्स को आमतौर पर केचप जैसे उच्च चीनी सॉस के साथ खाया जाता है, जिससे परेशानी दोगुनी हो जाती है। कई अध्ययनों ने फ्रेंच फ्राइज़ को सीधे वजन बढ़ाने और छोटे बच्चों में मोटापे के जोखिम से जोड़ा है [1].

फ्रेंच फ्राई की जगह आलू के वेज, भुने हुए आलू, शकरकंद फ्राई आदि ट्राई करें।

2. फ्रूट स्नैक्स

नहीं, फ्रूट स्नैक्स का मतलब स्नैक्स के रूप में फल नहीं है, बल्कि ऐसे स्नैक्स हैं जो विशुद्ध रूप से चीनी (कॉर्न सिरप / केंद्रित फलों के रस), कृत्रिम स्वाद और रंगों से बने होते हैं, और मूल रूप से आपके बच्चे के शरीर और स्वास्थ्य के लिए कुछ भी पौष्टिक या फायदेमंद नहीं होते हैं। [2]. फ्रूट स्नैक्स के उदाहरणों में आम पापड़, फ्रूट जेली आदि शामिल हैं।

कृत्रिम फलों के नाश्ते के बजाय, अपने बच्चे को नाश्ते के रूप में वास्तविक फल दें।

3. मीठा अनाज

अनाज का एक कटोरा, हालांकि कई अन्य नाश्ते की वस्तुओं की तुलना में एक बेहतर विकल्प है, अधिकांश अनाज चीनी में उच्च और प्रोटीन और फाइबर जैसे मैक्रोन्यूट्रिएंट्स को भरने में कम होते हैं। बच्चों के उद्देश्य से 90 प्रतिशत से अधिक अनाज ब्रांडों में लगभग कोई पोषण लाभ नहीं होता है और इसमें चीनी और कार्ब्स होते हैं [3][4].

स्वस्थ विकल्पों के लिए, ओटमील, चिया पुडिंग या दही जैसे खाद्य पदार्थ चुनें।

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4. मीठा सोडा/रस

सोडा और अन्य शर्करा पेय जैसे प्रसंस्कृत फलों के रस के नकारात्मक स्वास्थ्य प्रभाव कोई रहस्य नहीं हैं। इन ड्रिंक्स के लगातार सेवन से आपको डायबिटीज, मोटापा, फैटी लीवर और मेटाबॉलिक सिंड्रोम का खतरा बढ़ सकता है [5]. सोडा बच्चों में दांतों की सड़न और पाचन संबंधी समस्याओं का कारण बन सकता है।

मीठे सोडा और कृत्रिम फलों के रस के बजाय, ताजा घर का बना रस दें, जो न केवल स्वादिष्ट हों, बल्कि बच्चे के लिए भी स्वस्थ हों [6].

5. ग्रेनोला बार्स

ग्रेनोला शब्द किसी भी माता-पिता को यह सोचकर भ्रमित कर सकता है कि यह वास्तव में स्वस्थ है। जबकि कुछ ग्रेनोला बार स्वस्थ हो सकते हैं (कम / बिना चीनी और कोई अतिरिक्त संरक्षक नहीं), सुपरमार्केट में उपलब्ध अधिकांश ग्रेनोला बार एक स्वस्थ नाश्ते की तुलना में अधिक डेसर्ट होते हैं क्योंकि वे चीनी, संतृप्त वसा, उच्च फ्रुक्टोज कॉर्न सिरप और कृत्रिम मिठास से भरे होते हैं।

ग्रेनोला बार के बजाय, अपने बच्चे को फल दें या स्नैक खरीदने से पहले सामग्री को पढ़ना सुनिश्चित करें।

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6. शहद

अगर आपका बच्चा एक साल से कम उम्र का है तो उसे शहद देने से बचें। प्राकृतिक शहद स्वस्थ है, लेकिन स्टोर से खरीदे गए शहद के मामले में ऐसा नहीं है जिसमें बीजाणु होते हैं जो खाद्यजनित बोटुलिज़्म (बैक्टीरियम क्लोस्ट्रीडियम बोटुलिनम द्वारा उत्पादित विष के कारण होने वाली एक दुर्लभ और संभावित घातक बीमारी) का कारण बन सकते हैं और लक्षणों में शुष्क मुँह, उल्टी शामिल हैं। पक्षाघात, और सांस लेने में समस्या [7].

शिशुओं के लिए, मैश किए हुए फल आज़माएं। एक साल से बड़े बच्चों को आप प्राकृतिक शहद दे सकते हैं। ताजा शहद खरीदने वाले स्टोर से ऑर्गेनिक ब्रांड या स्रोत आज़माएं।

7. इंस्टेंट नूडल्स

देश का पसंदीदा खाना बच्चों के लिए अच्छा नहीं है। इंस्टेंट नूडल्स का लगातार सेवन वयस्कों के लिए भी सुरक्षित नहीं है, हालांकि, यह युवाओं के स्वास्थ्य के लिए थोड़ा खराब है। इंस्टेंट नूडल्स में पोषण कम होता है और इसमें बड़ी मात्रा में सोडियम होता है। चूंकि दो से तीन साल की उम्र के बच्चों को प्रति दिन 1,000 मिलीग्राम से अधिक सोडियम नहीं लेना चाहिए, इसलिए महीने में एक या दो बार सेवन से बचना या सीमित करना सबसे अच्छा है। [8].

इंस्टेंट नूडल्स की जगह आप सब्जियों को पतला काट कर नूडल्स बना सकते हैं।

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8. खेल पेय

पहले बताए गए सोडा और फलों के रस की तरह, स्पोर्ट्स ड्रिंक आपके बच्चे के स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं है। जब स्टोर से खरीदे गए जूस और सोडा की तुलना में एनर्जी ड्रिंक खराब होते हैं क्योंकि उनमें उत्तेजक और उच्च मात्रा में चीनी होती है।

स्पोर्ट्स ड्रिंक्स के बजाय ताज़े घर के बने जूस का सेवन करें।

9. पनीर

स्वाभाविक रूप से, पनीर का सीमित सेवन एक स्वस्थ आदत कहा जाता है क्योंकि डेयरी उत्पाद में अच्छी मात्रा में प्रोटीन और कैल्शियम होता है। हालाँकि, जब आपके छोटे बच्चे की बात आती है, तो सेवन को सीमित करें क्योंकि एक स्लाइस में 100 से अधिक कैलोरी और 10 ग्राम वसा हो सकती है, जिससे मोटापे और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं का खतरा बढ़ जाता है। [9].

शिशुओं और छोटे बच्चों को नीले पनीर और अन्य मोल्ड-पके हुए नरम चीज से बचना चाहिए।

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10. माइक्रोवेव पॉपकॉर्न

बच्चों के बीच एक पसंदीदा स्नैक, माइक्रोवेव पॉपकॉर्न में खतरनाक रसायन हो सकते हैं जो माइक्रोवेव करते समय कवर से भोजन में रिसते हैं। ये बैग पेरफ़्लुओरिनेटेड रसायनों को छोड़ सकते हैं, जो इस प्रक्रिया में यौगिकों का उत्सर्जन करते हैं जो संभावित रूप से बच्चों के विकास के लिए हानिकारक हो सकते हैं और यहां तक ​​कि कैंसर से भी जुड़े हुए हैं। [10].

माइक्रोवेव का उपयोग करने के बजाय, स्टोव-टॉप पर मकई के दानों को गर्म करके पॉपकॉर्न बनाएं – आपको बस थोड़ा सा तेल डालना है।

11. प्रसंस्कृत मांस

हॉट डॉग से लेकर चिकन नगेट्स तक, अपने बच्चे के आहार में प्रोसेस्ड मीट से बचें। ये न केवल सोडियम से भरपूर खाद्य पदार्थ हैं, बल्कि हॉट डॉग भी बच्चों में घुटन का खतरा पैदा करते हैं [11]. साथ ही, प्रतिदिन 50 ग्राम प्रोसेस्ड मीट खाने से कोलोरेक्टल कैंसर का खतरा 18 प्रतिशत तक बढ़ जाता है [12].

प्रसंस्कृत मांस आधारित खाद्य पदार्थों का एक स्वस्थ विकल्प मछली आधारित खाद्य पदार्थ है।

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12. च्युइंग गम

च्युइंग गम, कैंडी और लॉलीपॉप सभी बच्चों के पसंदीदा हैं और ऐसा इसलिए है क्योंकि वे बेहद मीठे होते हैं और इसका कोई स्वास्थ्य लाभ नहीं होता है। कैंडी और लॉलीपॉप जैसे खाद्य पदार्थ कैविटी, पेट की समस्या और यहां तक ​​कि दम घुटने का कारण बन सकते हैं [13].

इन मीठे खाद्य पदार्थों के बजाय, अपने बच्चों को सब्जियों को नाश्ते के रूप में देने की कोशिश करें, जैसे गाजर, खीरा आदि।

बच्चों के लिए खराब अन्य खाद्य पदार्थों की सूची में निम्नलिखित शामिल हैं:

  • पिज़्ज़ा
  • आइसक्रीम
  • आलू के चिप्स
  • उबले हुए खाद्य पदार्थ (केएफसी आदि जैसे ब्रांडों से चिकन)
  • पेस्ट्री और कुकीज़
  • एक अंतिम नोट पर…

    इस लेख में उल्लिखित खाद्य पदार्थ समानता साझा करते हैं, अर्थात वे सभी अस्वास्थ्यकर हैं, खासकर आपके बच्चों के लिए। ये खाद्य पदार्थ दांतों की सड़न, पाचन संबंधी समस्याओं, मोटापे के खतरे को बढ़ा सकते हैं, आदि। अपने बच्चे को खिलाते समय, बुद्धिमानी और सावधानी से चुनें।

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