फ्लेवोनोइड युक्त खाद्य पदार्थ आपके रक्तचाप को कम कर सकते हैं, अध्ययन

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कल्याण

ओई-बोल्डस्की डेस्क

नए शोध के अनुसार, नियमित रूप से अधिक रेड वाइन, जामुन, सेब, नाशपाती और चाय का सेवन करने से आपका रक्तचाप कम हो सकता है, क्योंकि आंत माइक्रोबायोम फ्लेवोनोइड्स को कैसे चयापचय करता है।

फ्लेवोनोइड युक्त खाद्य पदार्थों का अधिक सेवन रक्तचाप के स्तर में नैदानिक ​​रूप से प्रासंगिक कमी के साथ जुड़ा हुआ है, लेकिन क्वीन्स यूनिवर्सिटी बेलफास्ट में इंस्टीट्यूट फॉर ग्लोबल फूड सिक्योरिटी (IGFS) के प्रोफेसर एडिन कैसिडी के नेतृत्व में नए शोध में फ्लेवोनोइड्स, रक्तचाप और के बीच संबंधों की जांच की गई है। हमारे माइक्रोबायोम – और पाता है कि बाद वाले का पूर्व पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ता है।

Flavonoid युक्त खाद्य पदार्थ आपके रक्तचाप को कम कर सकते हैं

IGFS में पोषण और निवारक दवा के अध्यक्ष प्रो कैसिडी, 900 से अधिक वयस्कों के अध्ययन में प्रमुख अन्वेषक थे, जो अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन की एक पत्रिका, हाइपरटेंशन में प्रकाशित हुआ है।

हम जो खाते हैं वह हमारे आंत माइक्रोबायोम को आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, लेकिन हृदय स्वास्थ्य को बनाए रखने में पौधों के खाद्य पदार्थों, विशेष रूप से फ्लेवोनोइड्स के सापेक्ष महत्व के बारे में बहुत कम जानकारी है।

जनसंख्या-आधारित अध्ययनों और नैदानिक ​​परीक्षणों से इस बात के बढ़ते प्रमाण हैं कि फ्लेवोनोइड्स और फ्लेवोनोइड युक्त खाद्य पदार्थों का अधिक सेवन हृदय स्वास्थ्य में सुधार कर सकता है, लेकिन पहली बार, यह डेटा फ्लेवोनोइड के बीच संघों को समझाने में आंत माइक्रोबायोम की महत्वपूर्ण भूमिका पर प्रकाश डालता है। समृद्ध खाद्य पदार्थ और रक्तचाप (बीपी)। देखे गए संघ के 15% तक आंत माइक्रोबायोम द्वारा समझाया गया था कि ये रोगाणु अपने कार्डियोप्रोटेक्टिव प्रभाव को बढ़ाने के लिए फ्लेवोनोइड के चयापचय में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

> 900 जर्मन वयस्कों के अध्ययन में पाया गया कि फ्लेवोनोइड युक्त खाद्य पदार्थों, विशेष रूप से जामुन, रेड वाइन, सेब / नाशपाती के उच्च अभ्यस्त सेवन सिस्टोलिक रक्तचाप और नाड़ी के दबाव में नैदानिक ​​​​रूप से प्रासंगिक कमी, अधिक माइक्रोबियल विविधता और पैराबैक्टेरॉइड्स की कम बहुतायत से जुड़े थे।

ये रक्तचाप कम करने वाले प्रभाव दैनिक आहार में साधारण परिवर्तन के साथ प्राप्त किए जा सकते हैं। जामुन/दिन की 1.5 सर्विंग्स खाने से सिस्टोलिक बीपी में 4.1 एमएमएचजी की कमी के साथ जुड़ा था, और एसोसिएशन के 12% को आंत माइक्रोबायोम कारकों द्वारा समझाया गया था। रेड वाइन का ~ 3 गिलास / सप्ताह पीने से 3.7 मिमीएचजी कम सिस्टोलिक बीपी स्तर जुड़ा था, जिसमें से 15% को आंत माइक्रोबायोम द्वारा समझाया जा सकता है।

क्वीन्स यूनिवर्सिटी बेलफास्ट में स्कूल ऑफ बायोलॉजिकल साइंसेज में स्थित प्रोफेसर कैसिडी ने कहा: “हमारी आंत माइक्रोबायोम उनके कार्डियोप्रोटेक्टिव प्रभावों को बढ़ाने के लिए फ्लेवोनोइड्स के चयापचय में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है, और यह अध्ययन इस बात का सबूत देता है कि ये रक्तचाप-कम करने वाले प्रभाव प्राप्त करने योग्य हैं। दैनिक आहार में साधारण परिवर्तन के साथ।

“हमारे निष्कर्षों से संकेत मिलता है कि भविष्य के परीक्षणों को चयापचय प्रोफ़ाइल के अनुसार प्रतिभागियों को देखना चाहिए ताकि रक्तचाप पर फ्लेवोनोइड के प्रभावों को विनियमित करने में चयापचय और आंत माइक्रोबायोम की भूमिकाओं का अधिक सटीक अध्ययन किया जा सके। फ्लेवोनोइड चयापचय की अत्यधिक व्यक्तिगत परिवर्तनशीलता की बेहतर समझ हो सकती है बहुत अच्छी तरह से समझाएं कि क्यों कुछ लोगों को फ्लेवोनोइड युक्त खाद्य पदार्थों से दूसरों की तुलना में अधिक हृदय सुरक्षा लाभ होते हैं।”

इस पत्र में हाइलाइट किए गए रक्तचाप से जुड़े फ्लेवोनोइड-गट माइक्रोबायोम इंटरैक्शन से पता चलता है कि अनुसंधान को हृदय संबंधी लाभों की मध्यस्थता में आंत माइक्रोबायोम में अंतर-व्यक्तिगत परिवर्तनशीलता पर ध्यान देना चाहिए।

आंत माइक्रोबायोम और रक्तचाप के स्तर के साथ आदतन फ्लेवोनोइड सेवन का विश्लेषण पाया गया:

  • जिन प्रतिभागियों ने बेरी, रेड वाइन, सेब और नाशपाती सहित फ्लेवोनोइड युक्त खाद्य पदार्थों का सबसे अधिक सेवन किया था, उनमें सिस्टोलिक रक्तचाप का स्तर कम था, साथ ही फ्लेवोनोइड के निम्नतम स्तर का सेवन करने वाले प्रतिभागियों की तुलना में उनके आंत माइक्रोबायोम में अधिक विविधता थी। समृद्ध खाद्य पदार्थ।
  • फ्लेवोनोइड युक्त खाद्य पदार्थों और सिस्टोलिक रक्तचाप के बीच संबंध के 15.2% तक प्रतिभागियों के आंत माइक्रोबायोम में पाई जाने वाली विविधता से समझाया जा सकता है।
  • एक दिन में 80 ग्राम जामुन खाने से सिस्टोलिक रक्तचाप के स्तर में 4.1 मिमी एचजी की औसत कमी के साथ जुड़ा था, और लगभग 12% एसोसिएशन को आंत माइक्रोबायोम कारकों द्वारा समझाया गया था।
  • एक हफ्ते में 250 मिली रेड वाइन पीने से, सिर्फ तीन छोटे गिलास के नीचे, औसतन 3.7 मिमी एचजी निम्न सिस्टोलिक रक्तचाप स्तर से जुड़ा था, जिसमें से 15% को आंत माइक्रोबायोम द्वारा समझाया जा सकता है।

कील विश्वविद्यालय के शोधकर्ता भी शोध में प्रमुख योगदानकर्ता थे, और पॉपजेन कोहोर्ट का नेतृत्व प्रोफेसर वोल्फगैंग लिब ने किया था।

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