पपीता 101: फल के बारे में वह सब कुछ जो आपको जानना आवश्यक है

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पोषण

oi-Shivangi Karn

पपीता, वैज्ञानिक रूप से कैरिका पपीता एल के रूप में जाना जाता है, यह अद्भुत स्वास्थ्य लाभ प्रदान करने के कारण दुनिया भर में एक प्रसिद्ध फल है। चाहे कच्चा पपीता हो या पका पपीता, पपीते के पत्ते या पपीते के बीज, और सूखे पपीते या पपीते का तेल, पपीते का हर भाग और रूप महत्वपूर्ण पोषक तत्वों से भरा होता है जो इसके चिकित्सीय और उपचार गुणों के लिए जिम्मेदार होते हैं।

जर्नल न्यूट्रिएंट्स में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, पपीते में विटामिन ए, मैग्नीशियम, विटामिन सी, विटामिन ई, पोटेशियम, विटामिन बी, पैंटोथेनिक एसिड, फोलेट, आहार फाइबर, ओलिक फैटी एसिड, लिनोलिक एसिड, स्टीयरिक एसिड, फ्लेवोनोइड्स जैसे पोषक तत्व होते हैं। सैपोनिन, एंथोसायनिन, ग्लूकोसाइनोलेट्स, टोकोफेरोल (अल्फा और गामा), बीटा-कैरोटीन और बेंजाइल आइसोथियोसाइनेट, कुछ नाम रखने के लिए। [1]

पपीता 101: फल के बारे में वह सब कुछ जो आपको जानना आवश्यक है

ये पोषक तत्व पपीते के एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-डायबिटिक, हाइपोलिपिडेमिक, एंटी-कैंसर, एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-माइक्रोबियल, एंटी-हेल्मिन्थिक और घाव भरने वाले प्रभावों के लिए जिम्मेदार हैं। पपीता पुरानी बीमारियों, सूजन संबंधी विकारों और संक्रमणों की किस्मों के इलाज और प्रबंधन में मदद कर सकता है।

बोल्डस्की का यह लेख, पपीता 101, आपको पपीते के विषय में पूरी जानकारी देगा, जैसे कि पपीता के फायदे, कच्चा पपीता, पपीता के पत्ते, पपीते के बीज, मधुमेह रोगियों के लिए पपीता और अन्य।

लेख में निम्नलिखित जानकारी है:

  • रोजाना पपीता खाने के अद्भुत फायदे
  • कच्चे पपीते के स्वास्थ्य लाभ और यह पके पपीते से बेहतर क्यों है
  • पपीते के पत्तों के 22 अविश्वसनीय स्वास्थ्य लाभ
  • पपीते के बीज: पोषण संबंधी स्वास्थ्य लाभ और दुष्प्रभाव
  • सूखे पपीते के स्वास्थ्य लाभ और इसे कैसे बनाया जाता है
  • क्या मधुमेह वाले लोगों के लिए पपीता एक स्वस्थ विकल्प है?
  • इन बीमारियों से ग्रसित लोगों को पपीता खाने से बचना चाहिए
  • बच्चों के लिए पपीते के कुछ अद्भुत फायदे
सरणी

1. रोज पपीता खाने के अद्भुत फायदे

पपीता विटामिन, खनिज और फेनोलिक यौगिकों में उच्च है। यह कैलोरी में भी कम है और इसमें महत्वपूर्ण प्रोटीयोलाइटिक एंजाइम पपैन और काइमोपैपेन होते हैं जो शरीर को कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हैं।

पपीते के पोषक तत्व पाचन तंत्र को बेहतर बनाने, सूजन को कम करने, शरीर में प्रोटीन के टूटने को बढ़ावा देने, आंखों को स्वस्थ रखने, हृदय रोगों को रोकने, मधुमेह को नियंत्रित करने और बहुत कुछ करने में मदद करते हैं।

अद्भुत के बारे में अधिक जानने के लिए पपीते के फायदे, इस लेख को पढ़ें: रोजाना पपीता खाने के 10 अद्भुत फायदे

2. कच्चे पपीते के स्वास्थ्य लाभ और यह पके पपीते से बेहतर क्यों है

कच्चा पपीता वह पपीता है जो हरे होने पर खुद ही चुना जाता है। पके पपीते के विपरीत, इसमें कुरकुरे सफेद गूदे और विभिन्न स्वाद और बनावट होते हैं। अध्ययनों से पता चलता है कि कच्चे पपीते में पके पपीते की तुलना में अधिक पपेन और काइमोपैपेन होता है।

कच्चे पपीते के कई फायदे होते हैं और कुछ तो पके पपीते या पपीते के पत्तों या बीजों से भी बड़े होते हैं। कच्चा पपीता कैलोरी में कम और ऊर्जा और फाइबर में उच्च होता है। साथ ही, पके पपीते और टमाटर की तुलना में इसमें बीटा-कैरोटीन और लाइकोपीन की मात्रा अधिक होती है।

स्वास्थ्य के बारे में अधिक जानने के लिए कच्चे पपीते के फायदे, इस लेख को पढ़ें: कच्चे पपीते के स्वास्थ्य लाभ और यह पके से बेहतर क्यों है

3. पपीते के पत्तों के अविश्वसनीय स्वास्थ्य लाभ

पपीते के पत्तों के अविश्वसनीय स्वास्थ्य लाभ होते हैं। डेंगू, मासिक धर्म में दर्द, मलेरिया, त्वचा की समस्याओं, नाराज़गी, बालों की समस्याओं और मधुमेह और उच्च रक्तचाप जैसी बीमारियों के इलाज के लिए इनका व्यापक रूप से जूस या चाय के रूप में उपयोग किया जाता है।

पपैन और काइमोपैपेन जैसे महत्वपूर्ण एंजाइमों के साथ, पपीते की पत्तियों में करपैन नामक एक यौगिक भी होता है जिसमें अद्वितीय रोग-निवारक गुण होते हैं। पपीते के पत्तों को प्राचीन काल से ही एक अद्भुत, स्वस्थ और सबसे प्रिय जड़ी-बूटी के रूप में माना जाता रहा है।

अविश्वसनीय स्वास्थ्य के बारे में अधिक जानने के लिए पपीते के पत्ते के फायदे, इस लेख को पढ़ें: पपीते के पत्तों के 22 अविश्वसनीय स्वास्थ्य लाभ

4. पपीते के बीज: पोषण संबंधी स्वास्थ्य लाभ और दुष्प्रभाव

पपीते के बीज स्वास्थ्य के लिए भी बहुत फायदेमंद होते हैं, हालांकि अखाद्यपन के कारण इन्हें अक्सर फेंक दिया जाता है। हालांकि, बहुत से लोग इस तथ्य से अनजान हैं कि पपीते के बीज खाने योग्य भी होते हैं, या तो ताजा या पाउडर के रूप में और पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं।

पपीते के बीज में फास्फोरस, आयरन, मैग्नीशियम, कैल्शियम, फाइबर, फैटी एसिड, प्रोटीन और एंटीऑक्सीडेंट की अच्छी मात्रा होती है। वे यकृत विकार, कैंसर और सूजन संबंधी बीमारियों जैसे रोगों के प्रबंधन और रोकथाम के लिए भी अच्छे हैं।

स्वास्थ्य के बारे में अधिक जानने के लिए पपीते के बीज के फायदे और साइड इफेक्ट, इस लेख को पढ़ें: पपीते के बीज: पोषण संबंधी स्वास्थ्य लाभ और दुष्प्रभाव

सरणी

5. सूखे पपीते के स्वास्थ्य लाभ और इसे कैसे बनाया जाता है

सूखे पपीते को मुख्य रूप से या तो पपीते के गूदे को सुखाकर या पपीते के रस को गाढ़ा करके और फिर सुखाकर तैयार किया जाता है। यह चूर्ण या चूर्ण के रूप में उपलब्ध है। पपीते के बीजों को भी सुखाकर पाउडर बनाया जाता है।

पपीता को सुखाने से इसके कुछ महत्वपूर्ण पोषक तत्वों जैसे फेनोलिक्स, फ्लेवोनोइड्स, खनिज और विटामिन को संरक्षित करने में मदद मिल सकती है, इस प्रकार ताजे पपीते के फल के लगभग समान लाभ प्रदान करते हैं।

स्वास्थ्य के बारे में अधिक जानने के लिए सूखे पपीते के फायदे और इसे कैसे बनाया जाता है, इस लेख को पढ़ें: सूखे पपीते के स्वास्थ्य लाभ और इसे कैसे तैयार किया जाता है

6. क्या मधुमेह वाले लोगों के लिए पपीता एक स्वस्थ विकल्प है?

आहार और व्यायाम कुछ ऐसे तरीके हैं जिनसे मधुमेह को आजीवन प्रबंधित किया जा सकता है। पपीते को शरीर में उच्च ग्लूकोज स्तर का प्राकृतिक अवरोधक माना जाता है। साथ ही, वे सस्ते, आसानी से उपलब्ध और कम विषैले होते हैं।

पपीते के एंटी-डायबिटिक, एंटीऑक्सीडेटिव, इम्यूनोमॉड्यूलेटिंग और एंटी-इंफ्लेमेटरी प्रभाव, एक साथ, मधुमेह के जोखिम को रोकने में मदद करते हैं या पहले से ही इस स्थिति वाले लोगों में इसे प्रबंधित करने में मदद करते हैं।

के बारे में अधिक जानने के लिए मधुमेह रोगियों के लिए पपीते के फायदे, इस लेख को पढ़ें: क्या मधुमेह वाले लोगों के लिए पपीता एक स्वस्थ विकल्प है?

7. इन बीमारियों से ग्रसित लोगों को पपीता खाने से बचना चाहिए

पपीते में आयु वर्ग के लोगों के लिए बहुत सारे स्वास्थ्य लाभ हैं। हालांकि, यह सुपरफूड कुछ लोगों के लिए हमेशा स्वस्थ या ‘सुरक्षित’ नहीं होता है, जैसे कि गर्भवती महिलाएं और त्वचा, किडनी और लीवर की समस्या वाले लोग।

पपीते में लेटेक्स और फेनोलिक यौगिक कुछ में भड़काऊ प्रतिक्रियाओं को ट्रिगर कर सकते हैं और दुष्प्रभाव पैदा कर सकते हैं। इससे गर्भपात हो सकता है, पहले से ही जिगर की बीमारियों वाले लोगों में जिगर की कार्यप्रणाली खराब हो सकती है और त्वचा की एलर्जी हो सकती है।

के बारे में अधिक जानने के लिए पपीते के सेवन से किसे बचना चाहिए, यह लेख पढ़ें: इन बीमारियों से पीड़ित लोगों को पपीता खाने से बचना चाहिए

8. बच्चों के लिए पपीते के कुछ अद्भुत फायदे

हालांकि मां का दूध शिशुओं के लिए पोषण का प्रमुख स्रोत है, लेकिन पपीता जैसे कुछ खाद्य पदार्थों को उनके आहार में कम मात्रा में शामिल किया जा सकता है, जब वे पूरक आहार लेना शुरू कर देते हैं।

पपीता स्वास्थ्य को बढ़ावा देने वाले पोषक तत्वों से भरा हुआ है जो बच्चों के उचित विकास और परिपक्वता में मदद कर सकता है। यह माँ के अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने के साथ-साथ शिशुओं में चकत्ते, बच्चों में जलन और आंतों के कीड़ों के इलाज में मदद कर सकता है।

के बारे में अधिक जानने के लिए बच्चों के लिए पपीते के फायदे, इस लेख को पढ़ें: बच्चों के लिए पपीते के कुछ अद्भुत लाभ

सरणी

समाप्त करने के लिए

पपीता या पपीता दक्षिणी मेक्सिको, मध्य अमेरिका और उत्तरी दक्षिण अमेरिका का मूल निवासी है। हालाँकि, अब यह कई देशों में उगाया जाता है, विशेष रूप से भारत, अफ्रीका और मलेशिया जैसे उष्णकटिबंधीय और उपोष्णकटिबंधीय क्षेत्रों में। पपीते के सभी भाग (गूदे, पत्ते, बीज और लेटेक्स के विभिन्न औषधीय उद्देश्य होते हैं और सिर से पैर तक रोगों के इलाज में मदद करते हैं।

इस स्वस्थ फल को अपने दैनिक आहार में शामिल करें और इसके लाभ प्राप्त करें।

पपीता खाने के क्या फायदे हैं?

पाचन संबंधी समस्याओं के इलाज से लेकर सूजन को कम करने और हृदय रोगों को रोकने से लेकर त्वचा और बालों को लाभ पहुंचाने तक, पपीते के कई स्वास्थ्य लाभ हैं। यह विटामिन (जैसे ए और सी), खनिज (पोटेशियम और मैग्नीशियम की तरह) और एंटीऑक्सिडेंट (जैसे पपीते में फ्लेवोनोइड्स और एंथोसायनिन, इसके प्राकृतिक एंजाइम, पपैन के साथ) की उपस्थिति के कारण है।

पपीता किसे नहीं खाना चाहिए?

पपीता सभी आयु वर्ग के लोगों के लिए एक सुपरफूड है, हालांकि, कुछ लोगों को पपीता नहीं खाना चाहिए क्योंकि वे साइड इफेक्ट का अनुभव कर सकते हैं या उनकी चिकित्सा स्थिति बिगड़ सकती है। इसमें गर्भवती महिलाएं, लीवर की बीमारी, किडनी की समस्या और त्वचा की एलर्जी से पीड़ित महिलाएं शामिल हैं। ऐसे लोगों को पपीते को अपनी डाइट में शामिल करने से पहले किसी मेडिकल एक्सपर्ट से सलाह लेनी चाहिए।

क्या मैं रोज पपीता खा सकता हूँ?

हालांकि पपीता महत्वपूर्ण पोषक तत्वों का भंडार है और सिर से पैर तक इसके अद्भुत स्वास्थ्य लाभ हैं, विशेषज्ञों का कहना है कि रोजाना अधिक मात्रा में फल नहीं खाना चाहिए। हालांकि, कम मात्रा में पपीते को आहार में शामिल किया जा सकता है। यदि अधिक मात्रा में सेवन किया जाता है, तो इससे कब्ज जैसे दुष्प्रभाव हो सकते हैं और यदि लेटेक्स को ऊपर से लगाया जाए तो यह त्वचा की एलर्जी का कारण बन सकता है।

पपीता खाने के क्या दुष्प्रभाव हैं?

अधिक मात्रा में पका पपीता फाइबर की उच्च मात्रा के कारण कब्ज या अन्य पाचन समस्याओं का कारण बन सकता है। अधिक मात्रा में कच्चा पपीता लेटेक्स और उसमें मौजूद एंजाइम के कारण अन्नप्रणाली को नुकसान पहुंचा सकता है। कुल मिलाकर, पपीता केवल उपयोग में या पपीते में कुछ फेनोलिक यौगिकों से एलर्जी वाले लोगों के लिए साइड इफेक्ट का कारण बनता है।

क्या पपीता खाने के बाद पानी पी सकते हैं?

जब पपीते का सेवन किया जाता है, तो उसमें मौजूद पपैन जैसे महत्वपूर्ण पोषक तत्व और एंजाइम अवशोषण के लिए पेट में छोड़ दिए जाते हैं। अधिक पानी पीने से पेट का एसिड पतला हो सकता है जो खाद्य पदार्थों से पोषक तत्वों के टूटने और अवशोषण के लिए जिम्मेदार होता है, जिससे पाचन संबंधी समस्याएं और पोषक तत्वों का खराब अवशोषण होता है।

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