दुर्गा पूजा के दौरान अपच को रोकने के 11 प्रभावी तरीके

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सरणी

1. खुद को हाइड्रेटेड रखें

अपच या अपच अक्सर सूजन, मतली और बेचैनी का कारण बनता है। एक अध्ययन के अनुसार, पानी (खनिज पानी या नल का पानी) गैस्ट्रिक लक्षणों में सुधार करने में मदद कर सकता है और शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में भी मदद कर सकता है, इस प्रकार पेट की किसी भी समस्या से राहत दिलाता है। [1] आप नारियल पानी, सूप, ताजे फलों के रस या हर्बल चाय का विकल्प भी चुन सकते हैं। यह नहीं भूलना चाहिए कि भोजन के पहले, दौरान या बाद में भी पानी पीने से पाचन में बाधा नहीं आती है, और वास्तव में, यह प्रक्रिया में मदद करता है और एसिड रिफ्लक्स को दूर रखता है।

2. अपने भोजन की योजना पहले से बना लें

एक अध्ययन से पता चला है कि भोजन योजना बेहतर आहार गुणवत्ता और मोटापे के कम जोखिम से जुड़ी है। यह एक स्वस्थ शरीर भी सुनिश्चित करता है। दुर्गा पूजा जैसे त्योहारों के दौरान, हमारे आहार की दिनचर्या अक्सर गड़बड़ा जाती है, इसलिए पहले से भोजन की योजना बनाने से अपच के जोखिम को कम करने में मदद मिल सकती है। उदाहरण के लिए, यदि आप जानते हैं कि आप दोपहर के भोजन के दौरान बहुत सारी मिठाइयों का सेवन कर सकते हैं, तो कम कैलोरी वाला नाश्ता और रात का भोजन करें। [2]

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3. प्रतिदिन स्वस्थ नाश्ता करें

नाश्ता दिन का आवश्यक भोजन है, चाहे कोई भी त्यौहार हो या सामान्य दिन। दुर्गा पूजा उत्सव के व्यंजनों का स्वाद ले सकती है, त्योहार के दौरान आहार को संतुलित करना और सब्जियां, सैंडविच, जई, साबुत अनाज और फलों के रस जैसे स्वस्थ नाश्ते का सेवन करना महत्वपूर्ण है। याद रखें, भले ही आप एक छोटा नाश्ता कर रहे हों, यह आपके दिन भर के पोषक तत्वों के सेवन को प्रभावित कर सकता है और आपके पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में मदद कर सकता है। [3]

4. बिना भोजन और पानी के उपवास से बचें

दुर्गा पूजा उपवास और दावत दोनों का त्योहार है। भारत में कई लोग दुर्गा पूजा के नौ दिनों के दौरान उपवास रखते हैं। हालाँकि, उपवास के प्रकार भिन्न हो सकते हैं क्योंकि कुछ लोग पूरे नौ दिनों तक केवल पानी के उपवास पर रहते हैं, कुछ सिर्फ फलों पर और कुछ दिन में सिर्फ एक बार भोजन करते हैं। कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप किस प्रकार का उपवास चुनते हैं, भोजन और पानी के सेवन के बिना उपवास से बचें। ऐसा इसलिए क्योंकि ज्यादा देर तक खाली पेट रहने से सिस्टम में एसिड बढ़ जाता है जिससे अपच और गैस्ट्राइटिस जैसी समस्या हो जाती है। [4]

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5. अधिक वसा वाले, मसालेदार और तले हुए खाद्य पदार्थों से बचें

एक अध्ययन के अनुसार, उच्च वसा वाले खाद्य पदार्थ, मसालेदार भोजन, मसालेदार भोजन और तले हुए खाद्य पदार्थ पहले से ही इस स्थिति वाले रोगियों में अपच का कारण बन सकते हैं या स्थिति को बढ़ा सकते हैं। यह कभी-कभी लोगों को चिकित्सा सहायता लेने के लिए भी प्रेरित कर सकता है। इन खाद्य पदार्थों से अधिक मात्रा में बचने की कोशिश करें और स्वस्थ विकल्पों के लिए जाएं क्योंकि बाद वाले अपच को रोकने में काफी मदद कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, तले हुए आलू को उबले हुए आलू से और तले हुए साबूदाना वड़ों को साबूदाना खिचड़ी से बदलें। [5]

6. चीनी से ढकी मिठाइयों से परहेज करें

घी में भीगे हुए मीठे पकवानों से अपच होने की संभावना अधिक होती है। ये मिठाइयाँ शरीर में ग्लूकोज के स्तर को बढ़ाती हैं, और यदि अधिक मात्रा में सेवन किया जाए, तो इस बात की बहुत कम संभावना होती है कि अग्न्याशय इन शर्करा को कुशलता से पचा पाएगा, जिसके परिणामस्वरूप अपच जैसी पेट की समस्या हो सकती है। साथ ही इससे मधुमेह और मोटापे का खतरा भी बढ़ सकता है। इन भारी चीनी-लेपित मिठाइयों का एक अच्छा विकल्प विभिन्न मीठे व्यंजनों की तैयारी में फल दही और शहद और गुड़ जैसी प्राकृतिक शर्करा है।

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7. देर रात के भारी भोजन से बचें

भोजन की खपत का समय इंट्रागैस्ट्रिक अम्लता को अत्यधिक प्रभावित करता है। एक अध्ययन में कहा गया है कि जल्दी रात का खाना (6 या 9 बजे के बीच) इंट्रागैस्ट्रिक एसिडिटी को कम करने और पेट से संबंधित समस्याओं जैसे अपच को रोकने में मदद कर सकता है। भारी देर रात के भोजन के बाद बिस्तर पर जाने से गंभीर एसिड रिफ्लक्स और फिर अपच हो सकता है। इसलिए कोशिश करें कि शाम 7 बजे के करीब या उससे पहले भोजन कर लें क्योंकि इससे पेट को खाना ठीक से पचने में काफी समय लग सकता है। [6]

8. एक बार में बहुत सारे खाद्य पदार्थ खाने से बचें

अधिक भोजन करने या एक बार में बहुत अधिक भोजन करने से अपच हो सकता है क्योंकि शरीर एक बार में अतिरिक्त खाद्य पदार्थों को तोड़ने में असमर्थ होता है और इस प्रकार, उन्हें पचाने के लिए अतिरिक्त एंजाइम जारी करता है, जिसके परिणामस्वरूप एसिड भाटा और फिर अपच होता है। सबसे अच्छा तरीका है कि खाने-पीने की चीजों के बीच गैप रखा जाए। इसके अलावा, यदि आप दोपहर के भोजन के लिए अधिकतम भोजन खाने की योजना बना रहे हैं और रात के खाने के लिए कुछ भी खाने से बचते हैं, तो पुनर्विचार करें, क्योंकि यह खाने का एक स्वस्थ तरीका नहीं है और इससे पाचन संबंधी समस्याएं भी हो सकती हैं। [7]

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9. सैर करें

लगभग आधे घंटे तक पैदल चलना या यहां तक ​​कि कुछ देर के लिए सीढ़ियां चढ़ना भी उन अतिरिक्त कैलोरी की भरपाई करने में मदद कर सकता है जो आपने त्योहार के दौरान ली होंगी। किसी भी प्रकार की शारीरिक गतिविधि अच्छे पाचन का समर्थन करने, कैलोरी बर्न करने और एसिड रिफ्लक्स को कम करने में मदद कर सकती है, इस प्रकार एक स्वस्थ पाचन तंत्र को बनाए रखता है। [8] अपच को रोकने के लिए आप मीठा व्यवहार करने के बाद नृत्य भी कर सकते हैं या सिर्फ पंडालों में घूम सकते हैं।

10. स्वस्थ पेय शामिल करें

ग्रीन टी, नींबू का रस, दही और ठंडा दूध जैसे कुछ स्वस्थ पेय खाद्य पदार्थों को क्षारीय कर रहे हैं जो पेट के गैस्ट्रिक संतुलन को बहाल करने और त्योहार के दौरान अपच के जोखिम को रोकने में मदद कर सकते हैं। अधिक तेल या वसायुक्त खाद्य पदार्थ खाने या खाने से एसिडिटी और जलन हो सकती है और उपरोक्त स्वस्थ पेय के सेवन से पेट के सूजन वाले म्यूकोसा को शांत करने और अपच को रोकने में मदद मिल सकती है। [9]

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11. शराब का सेवन सीमित करें

विभिन्न कारणों से उत्सव के दौरान शराब पीना अपरिहार्य हो सकता है। किसी भी तरह की शराब या यहां तक ​​कि अधिक मात्रा में शराब भी आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकती है। हालाँकि, यदि आप सेवन कर रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि इसकी मात्रा बहुत कम है और साथ ही, खाली पेट शराब का सेवन करने से बचें। ऐसा इसलिए है क्योंकि भारी शराब पीने से पेट के म्यूकोसा में सूजन हो सकती है और पेट के क्षेत्र में गड़बड़ी हो सकती है, जिससे अपच हो सकता है। इसके सेवन से बिल्कुल भी बचना बेहतर है। [10]

समाप्त करने के लिए

जब आप स्वस्थ होते हैं तो त्योहारों का सबसे अच्छा आनंद लिया जाता है। इसलिए, विशेष रूप से त्योहारों के दौरान, ध्यान से भोजन करना सुनिश्चित करें और उन सभी गतिविधियों से बचें जो अपच का कारण बन सकती हैं।

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