जब आप मांस खाना बंद कर देते हैं तो आपके शरीर में क्या होता है? मांस की खपत कम करने के टिप्स

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मांस की खपत कम करने के लाभ

मांस की खपत को कम करने या रोकने के लाभ शारीरिक और भावनात्मक दोनों हैं [3][4]. कई अध्ययनों ने आहार कोलेस्ट्रॉल और संतृप्त वसा को हृदय रोग से जोड़ा है। संतृप्त वसा सभी मांस और मछली में मौजूद होता है, जबकि शाकाहारी या शाकाहारी आहार कोलेस्ट्रॉल के स्तर के लिए उतना जोखिम पैदा नहीं करता है और संतृप्त वसा में कम होता है। [5].

माना जाता है कि मांस आधारित आहार प्रोटीन और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होता है, लेकिन इसके साथ कुछ नकारात्मक प्रभाव भी आते हैं। अपने आहार में मांस को शामिल करने और कभी-कभी इसका सेवन करने से स्वास्थ्य पर अधिक प्रभाव नहीं पड़ेगा, सब्जियों के बीच उचित संतुलन के बिना बहुत अधिक मांस का सेवन करना एक स्वस्थ मार्ग नहीं है।

जब हम मांस की खपत कहते हैं, तो हम मुख्य रूप से लाल मांस जैसे गोमांस, भेड़ का बच्चा और मटन, सूअर का मांस, वील, हिरण, बकरी इत्यादि पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं।

यहां, हमने सूचीबद्ध किया है कि जब आप मांस नहीं खाते हैं तो क्या होता है। जब आप मांस का सेवन नहीं करते हैं या कम करते हैं तो आपके शरीर में होने वाले परिवर्तनों को जानने के लिए आगे पढ़ें।

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1. कम अम्लता

अध्ययनों से पता चलता है कि मांस आधारित खाद्य उत्पाद आपके पेट में एसिड के उत्पादन को उत्तेजित कर सकते हैं, जिससे अधिक अम्लता, नाराज़गी, सिरदर्द, पेट दर्द आदि जैसी बीमारियां हो सकती हैं। साथ ही, पौधे आधारित आहार को जाना जाता है। आपके पेट में एसिड उत्पादन का प्रतिकार करने के लिए [6].

2. वजन घटाना

अध्ययनों के अनुसार, जब मांस खाने वाले पूरी तरह से पौधे-आधारित आहार पर चले गए, तो उनका वजन बिना अधिक प्रयास के काफी कम हो गया (स्वस्थ तरीके से) [7][8]. इसलिए, यदि आप कुछ पाउंड खोने के लिए संघर्ष कर रहे हैं, तो अपने आहार से मांस को खत्म करना फायदेमंद साबित हो सकता है। साथ ही, जो लोग पौधे आधारित आहार खाते हैं वे कम कैलोरी और कम वसा का सेवन करते हैं।

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3. स्वस्थ आंत

मांसाहारी लोगों की तुलना में, जो लोग पौधे आधारित आहार पर रहते हैं उनके पाचन तंत्र साफ होते हैं [9]. शाकाहारी भोजन स्वस्थ बैक्टीरिया के विकास को बढ़ावा देने में मदद करता है, जो आंतों को लाइन करता है और कुछ पाचन विकारों को रोकता है, जबकि मांस आधारित आहार पशु उत्पादों में इस्तेमाल होने वाले परिरक्षकों और हार्मोन के कारण आंतों को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

4. टाइप 2 मधुमेह का कम जोखिम

अध्ययनों से पता चलता है कि शाकाहारियों की तुलना में टाइप 2 मधुमेह का जोखिम मांस खाने वालों में बहुत अधिक है [10]. यह मांस में पाए जाने वाले हार्मोन और विशेष रूप से लाल मांस में मौजूद लौह और नाइट्रेट सामग्री से जुड़ा हुआ है।

5. कम रक्त कोलेस्ट्रॉल

मांस आधारित खाद्य पदार्थों में संतृप्त वसा की मात्रा बहुत अधिक होती है, जो रक्त में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाने के लिए जानी जाती है [11]. जब रक्त में कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ जाता है, तो यह गंभीर स्थिति जैसे मोटापा, स्ट्रोक, हृदय रोग आदि को जन्म दे सकता है।

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6. संक्रमण का कम जोखिम

विशेषज्ञों का मानना ​​है कि मांसाहारी भोजन को छोड़ने से हमारे शरीर में होने वाले संक्रमण और सूजन को कम किया जा सकता है। यदि जानवर को कुछ संक्रमण हैं, तो वह मांस खाने के बाद सीधे मानव शरीर में स्थानांतरित हो सकता है। विशुद्ध रूप से पौधे आधारित आहार को सूजन और घावों को अधिक प्रभावी ढंग से कम करने के लिए भी जाना जाता है [12].

7. स्वस्थ जीन

कहा जाता है कि पूरी तरह से पौधे आधारित आहार से स्वस्थ डीएनए या आनुवंशिक संरचना का निर्माण होता है [13]. सब्जियों में पाए जाने वाले एंटीऑक्सिडेंट और पोषक तत्व डीएनए की क्षति को ठीक करने और कैंसर कोशिकाओं के उत्पादन को कम करने में भी मदद कर सकते हैं। इसके अलावा, एक पौधे आधारित आहार ऊतकों को धीमी उम्र में मदद करता है, जिससे व्यक्ति को युवा महसूस होता है।

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8. बेहतर त्वचा स्वास्थ्य

अध्ययनों से पता चला है कि खपत से पहले जानवरों में इंजेक्ट किए गए हार्मोन मानव त्वचा को प्रभावित कर सकते हैं, जिससे मुंहासे, रोसैसिया, एक्जिमा आदि जैसी स्थितियां पैदा हो सकती हैं। शाकाहारी भोजन पर स्विच करने से आपको स्वस्थ त्वचा देने में मदद मिल सकती है, क्योंकि सब्जियां एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होती हैं और फाइबर [14].

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9. अधिक ऊर्जा

जब लोग मांस खाना बंद करते हैं तो एक महत्वपूर्ण बात यह है कि वे दिन के दौरान कम थकान महसूस करते हैं। मांस रहित आहार आपको वजन और विषाक्त पदार्थों से छुटकारा पाने में मदद करता है और आपको हल्का और ऊर्जावान होने का एहसास देता है।

10. हृदय की समस्याओं के जोखिम को कम कर सकता है

बहुत सारे अध्ययनों ने हृदय स्वास्थ्य पर मांस छोड़ने के लाभों का पता लगाया है [15]. यह साबित हो गया है कि संतृप्त वसा का सेवन, मुख्य रूप से मांस और पशु उत्पादों में पाया जाता है, और हृदय रोग का खतरा बढ़ जाता है।

11. कैंसर के खतरे को कम कर सकता है

रेड मीट, विशेष रूप से बेकन, हॉट डॉग और अन्य स्मोक्ड या क्योर मीट को सीमित करने से कोलोरेक्टल कैंसर के विकास के जोखिम को कम करने में मदद मिल सकती है। [16]. रेड मीट का नियमित सेवन स्तन कैंसर सहित अन्य कैंसर के बढ़ते जोखिम से भी जुड़ा है।

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मांस का सेवन कम करते/छोड़ते समय ध्यान रखने योग्य बातें

  • जब आप मांस खाना बंद कर देते हैं, तो आपको आयोडीन, आयरन, विटामिन डी और बी12 की कमी का अनुभव हो सकता है। इसलिए, डॉक्टर या आहार विशेषज्ञ से बात करें और सप्लीमेंट्स पर चर्चा करें [17].
  • जिंक स्वाद संवेदनाओं के लिए जिम्मेदार एक आवश्यक तत्व है। रेड मीट और सीप में जिंक की उच्च मात्रा पाई जाती है, और आहार में जिंक की कमी से स्वाद की भावना का नुकसान होता है। [18].
  • वर्कआउट के बाद मांसपेशियों को मजबूत बनाने और रिकवरी के लिए प्रोटीन जरूरी है। शाकाहारी/शाकाहारी बनने से मांसपेशियों को ठीक होने में अधिक समय लग सकता है [19]. प्लांट प्रोटीन को काम करना शुरू करने के लिए अधिक समय की आवश्यकता होती है, और विशेष रूप से उन लोगों के मामले में जो नियमित रूप से कसरत करते हैं या खेल में हैं, उन्हें प्रोटीन प्रतिस्थापन की योजना बनाने की आवश्यकता होगी।
  • पौधों पर आधारित/शिशुओं के लिए शाकाहारी दूध: क्या यह स्वस्थ है? क्या यह बच्चे के विकास में सहायता कर सकता है?

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मांस की खपत को कम करने के तरीके

  • अपने आहार में अधिक से अधिक मेवे और बीज शामिल करें।
  • लाल मांस को चिकन या मछली के साथ बदलें और अंत में उन्हें सब्जियों के साथ बदलें।
  • मांस पकाते समय अधिक अनाज और सब्जियां डालें (मांस की मात्रा कम करें)।
  • पौधे आधारित मांस पर विचार करें।
  • सप्ताह में एक दिन पूरी तरह से मांस-मुक्त बनाएं, उदाहरण के लिए, मांस-मुक्त सोमवार।
  • एक शाकाहारी/शाकाहारी रसोई की किताब खरीदें और नए व्यंजनों को आजमाने की आदत डालें [20].
  • मांस की खपत के बारे में खुद को शिक्षित करें।
  • आपको एक दिन मांस खाना बंद करने की ज़रूरत नहीं है; अपना समय लें – लाभों के बारे में जानें और एक समय में एक दिन इसके बारे में जानें। यह न केवल आपके लिए बल्कि पर्यावरण के लिए भी फायदेमंद है।

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एक अंतिम नोट पर…

मांस कम करने और फलों और सब्जियों से भरपूर आहार खाने से स्वस्थ वजन घटाने, बेहतर हृदय स्वास्थ्य में मदद मिल सकती है और यहां तक ​​कि कुछ कैंसर से भी बचाव हो सकता है।

यह लेख किसी भी व्यक्ति की जीवनशैली या खाने की आदतों के खिलाफ भेदभाव नहीं करता है और तथ्यों को उजागर करने के लिए पूरी तरह से विकसित किया गया है।

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