खाद्य पदार्थ आपको अपने बच्चों को एक्जिमा देने से बचना चाहिए

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oi-Shivangi Karn

एक्जिमा, जिसे एटोपिक जिल्द की सूजन के रूप में भी जाना जाता है, एक सामान्य पुरानी त्वचा की स्थिति है जो सूजन, शुष्क पैच और त्वचा की खुजली की विशेषता है। एक्जिमा अक्सर छोटे बच्चों में पाया जाता है, खासकर ऐसे बच्चे जो तीन से छह महीने के बीच के होते हैं।

एक्जिमा वाले बच्चों में खाने से बचें

एक अध्ययन के अनुसार, पिछले तीन दशकों में बच्चों में एक्जिमा की दर में वृद्धि हुई है। इसके अलावा, हालांकि आनुवंशिक जुड़ाव को बच्चों में एक्जिमा का मुख्य कारण माना जाता है, कई अध्ययन भोजन और एक्जिमा के बढ़ने के बीच की कड़ी को भी स्थापित करते हैं। [1]

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ऐसा इसलिए है क्योंकि कुछ खाद्य पदार्थों में सक्रिय यौगिक बहुत कम उम्र में पेश किए जाने पर एक्जिमा को ट्रिगर कर सकते हैं। यह एक्जिमा की रोकथाम में शिशुओं में ठोस भोजन की शुरूआत का समय एक बहुत ही महत्वपूर्ण कारक बनाता है।

इस लेख में, हम कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों के बारे में चर्चा करेंगे, जिन्हें आपको अपने बच्चों को देने से बचना चाहिए, यदि उनका निदान किया गया है या उनमें एक्जिमा होने का खतरा है। जरा देखो तो।

1. अंडे

एक अध्ययन से पता चलता है कि आहार से अंडे को खत्म करने से एक्जिमा वाले बच्चों को फायदा हो सकता है। अध्ययन में कहा गया है कि एक्जिमा से पीड़ित लगभग 75 प्रतिशत बच्चों ने अपने लक्षणों में सुधार के लिए भोजन को खत्म करने का अभ्यास किया है, जिनमें से 27 प्रतिशत ने अंडे को हटा दिया है और एक महत्वपूर्ण सुधार देखा है।

इसलिए, अंडे के सेवन से बचने से बच्चों में किसी भी गंभीरता स्कोर के साथ एक्जिमा को कम करने में मदद मिल सकती है: हल्का, मध्यम या गंभीर। [2]

2. गाय का दूध

दूध पिलाने के फार्मूले की तुलना में चार महीने तक के बच्चों के लिए स्तन का दूध महत्वपूर्ण है, विशेष रूप से गाय के दूध के प्रोटीन से बना। एक अध्ययन से पता चला है कि शिशुओं को गाय के दूध पिलाने के फार्मूले के शुरुआती परिचय से एटोपिक जिल्द की सूजन का खतरा बढ़ सकता है, जबकि छह महीने की उम्र के बाद उन्हें शुरू करने से उच्च जोखिम वाले शिशुओं में स्थिति में देरी या रोकथाम हो सकती है।

साथ ही, विशेषज्ञ गाय के दूध में एक साल तक की देरी करने का सुझाव देते हैं। गाय प्रोटीन आधारित फ़ार्मुलों की तुलना में हाइड्रोलाइज्ड फीडिंग फॉर्मूला एक बेहतर विकल्प हो सकता है। [3] पत्तेदार सब्जियां, कैल्शियम-फोर्टिफाइड संतरे का रस, और मल्टीविटामिन/मिनरल सप्लीमेंट्स का सेवन शरीर में कैल्शियम की मात्रा को बनाए रखने में मदद कर सकता है।

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3. बिर्च-पराग खाद्य पदार्थ

कुछ सन्टी पराग खाद्य पदार्थों में सेब, चेरी, कीवी, आड़ू, बादाम, गाजर, हेज़लनट, बेर और नाशपाती शामिल हैं। [4] वे यूरोप में प्रमुख पेड़ हैं और फूलों के मौसम के दौरान बर्च पराग एलर्जी के साथ लगभग 20 प्रतिशत आबादी को प्रभावित करने के लिए जिम्मेदार हैं।

हालांकि विशेषज्ञों द्वारा उपरोक्त सभी बर्च-पराग फलों से परहेज करने की पूरी तरह से सिफारिश नहीं की जाती है, लेकिन उनके फूलों के मौसम में उनसे बचा जा सकता है क्योंकि वे कुछ तरीकों से लक्षणों को और खराब कर सकते हैं। इसलिए, इन खाद्य पदार्थों से बचना बेहतर है या यह जानने के लिए चिकित्सा विशेषज्ञ से परामर्श करें कि वास्तव में कौन सा भोजन लक्षणों को ट्रिगर कर सकता है। [5]

एक्जिमा वाले बच्चों में खाने से बचें

4. समुद्री भोजन और मछली

समुद्री भोजन और मछली प्रोटीन और ओमेगा -3 जैसे पोषक तत्वों के भंडार हैं जो बच्चे के विकास और विकास में व्यापक रूप से मदद करते हैं। हालांकि, ये खाद्य पदार्थ खाद्य एलर्जी की सूची में शामिल हैं जो एक्जिमा को ट्रिगर कर सकते हैं या लक्षणों को खराब कर सकते हैं। 100 भारतीय बच्चों पर किए गए एक अध्ययन से पता चला है कि जब तीन सप्ताह के लिए झींगे और समुद्री मछली जैसे समुद्री भोजन को उनके आहार से हटा दिया गया, तो उनके एक्जिमा का गंभीरता स्कोर कम हो गया। [6]

अन्य अध्ययनों में कहा गया है कि एक साल के बच्चे के आहार में सप्ताह में एक बार मछली शामिल करने से एक्जिमा और अस्थमा और घरघराहट जैसी अन्य एलर्जी की घटना को 28 प्रतिशत तक कम करने में मदद मिल सकती है। [7]

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5. मूंगफली

अध्ययनों से पता चलता है कि बच्चों में अधिकांश खाद्य एलर्जी उम्र के साथ गायब हो जाती है, हालांकि, मूंगफली एलर्जी जैसी कुछ एलर्जी लंबी अवधि या जीवन भर बनी रहने की संभावना है। एक या दो साल के लिए प्रतिबंधित भोजन आहार बच्चों को मूंगफली में एलर्जेन के खिलाफ प्रतिरक्षा विकसित करने में मदद कर सकता है, हालांकि, भोजन को फिर से पेश करने पर लक्षणों के वापस आने की बहुत अधिक संभावना है।

कुछ अध्ययनों में यह भी कहा गया है कि जब मूंगफली को कम उम्र में उच्च जोखिम वाले बच्चों को पेश किया जाता है, तो संभावना है कि यह भोजन के प्रति प्रतिरोधक क्षमता विकसित करने और लक्षणों के ट्रिगर की घटनाओं को कम करने में मदद कर सकता है। अध्ययन को विषय पर अधिक डेटा की आवश्यकता है। हालांकि, फिलहाल के लिए बेहतर है कि एक्जिमा से पीड़ित बच्चों को मूंगफली न दें। [8]

एक्जिमा वाले बच्चों में खाने से बचें

समाप्त करने के लिए

कई खाद्य एलर्जी बचपन के दौरान हल हो सकती है और अन्य खाद्य एलर्जी की उपस्थिति को बड़े बच्चों में एक्जिमा का ट्रिगर कारक नहीं माना जाता है। साथ ही, एक्जिमा की गंभीरता और प्रतिक्रिया हर बच्चे में अलग-अलग होती है।

हालांकि उपरोक्त खाद्य पदार्थों से परहेज करने से लक्षणों को काफी हद तक कम करने में मदद मिल सकती है, लेकिन इससे बच्चों को महत्वपूर्ण पोषक तत्वों की कमी हो सकती है। इसलिए, यदि आपके बच्चे को बहुत कम उम्र में एक्जिमा का निदान किया गया है, तो इस स्थिति से निपटने के तरीके के बारे में भोजन के विकल्पों के बारे में एक चिकित्सा विशेषज्ञ से सलाह लेना अच्छा है।

एक्जिमा से पीड़ित बच्चे को क्या खाना चाहिए?

ठोस खाद्य पदार्थों की शुरूआत का समय भोजन की तुलना में बहुत मायने रखता है। कुछ बेहतरीन खाद्य पदार्थ जो एक्जिमा से पीड़ित बच्चा खा सकता है, वे हैं सैल्मन और हेरिंग जैसी वसायुक्त मछली; दही और टेम्पेह जैसे प्रोबायोटिक्स से भरपूर खाद्य पदार्थ, और एंटीऑक्सिडेंट क्वेरसेटिन से भरपूर खाद्य पदार्थ जैसे ब्रोकोली, केल और कुछ जामुन।

क्या शिशुओं में एक्जिमा दूर हो सकता है?

एक्जिमा एक पुरानी स्थिति है जिसे केवल जीवन भर ही प्रबंधित किया जा सकता है। हालांकि, कुछ बच्चे बड़े होने पर खाद्य एलर्जी जैसे समुद्री भोजन के प्रति प्रतिरोधक क्षमता विकसित करने में सक्षम हो सकते हैं। यह तभी संभव हो सकता है जब इस तरह के एक्जिमा-ट्रिगर खाद्य पदार्थ शिशुओं को बहुत कम उम्र में पेश किए जाते हैं ताकि उनकी प्रतिरक्षा प्रणाली खाद्य एलर्जी के लिए समायोजन विकसित कर सके।

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