क्या COVID-19 टीकाकरण के बाद हृदय स्वास्थ्य पर कोई दीर्घकालिक प्रभाव हैं?

facebook posts


कल्याण

ओई-अमृता को

आम तौर पर COVID-19 वैक्सीन जनता के लिए सुरक्षित है; वे अन्य टीकों से अलग नहीं हैं; यानी किसी भी साइड इफेक्ट के लिए खुद को ‘तैयार’ करने की जरूरत नहीं है। प्रत्येक मानव शरीर और उसकी संरचना अलग-अलग होती है, और इसके आधार पर, टीकाकरण का प्रभाव भी भिन्न हो सकता है, जिसके कारण कुछ लोगों को प्रतिकूल प्रतिक्रिया होती है जबकि अन्य को नहीं होती है। [1].

COVID-19 टीकों में एक एजेंट होता है जो वायरस से मिलता-जुलता है, इस मामले में, SARS-CoV-2 वायरस और वायरस की आनुवंशिक सामग्री होती है, जिसका उपयोग हमारे शरीर द्वारा प्रतिरक्षा प्रणाली की प्रतिक्रिया विकसित करने के लिए किया जाता है, जिससे वायरस के खिलाफ प्रतिरक्षा पैदा होती है। .

COVID-19 वैक्सीन के कारण होने वाले दुष्प्रभाव, जैसे सिरदर्द, शरीर में दर्द, दस्त, बालों का झड़ना आदि संकेत हैं कि शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली वैक्सीन का जवाब दे रही है और मामूली दुष्प्रभाव, जैसे सिरदर्द, शरीर में दर्द, बुखार आदि संकेत हैं कि आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली स्वस्थ और अच्छी तरह से काम कर रही है [2][3].

आज, हम किसी के हृदय स्वास्थ्य पर COVID-19 वैक्सीन के दीर्घकालिक प्रभावों को देखेंगे।

क्या COVID-19 टीकाकरण के बाद हृदय स्वास्थ्य पर कोई दीर्घकालिक प्रभाव हैं?

COVID-19 वैक्सीन और हृदय स्वास्थ्य

हृदय रोगी गंभीर बीमारियों के अनुबंध के जोखिम वाले लोगों की सूची में आते हैं, उन्होंने कहा कि COVID-19 वायरस तीव्र मायोकार्डियल चोट और हृदय प्रणाली को पुरानी क्षति कर सकता है [4]. रिपोर्टों से पता चलता है कि महामारी के आगमन के बाद से, कार्डियक अरेस्ट, पोस्ट कोरोनावायरस संक्रमण के कारण होने वाली मौतों की संख्या में वृद्धि हुई है, और हृदय रोग वाले लोगों में COVID-19 का एक गंभीर या गंभीर मामला होने की संभावना अधिक होती है। [5]. इसके कारण, दुनिया भर के स्वास्थ्य निकाय अंतर्निहित हृदय स्थितियों वाले लोगों को जल्द से जल्द टीका लगवाने की सलाह देते रहे हैं।

आज तक, COVID-19 वैक्सीन के कारण होने वाले कुछ गंभीर दुष्प्रभाव या जटिलताएं हैं, गुइलेन-बैरे सिंड्रोम, बढ़े हुए रक्त के थक्के, मायोकार्डिटिस (हृदय की मांसपेशियों की सूजन), या एनाफिलेक्सिस (एक एंटीजन के लिए तीव्र एलर्जी प्रतिक्रिया) [6][7]. इनमें से अधिकांश दुष्प्रभाव टीकाकरण के एक महीने से अधिक समय तक नहीं बताए गए हैं, जो उपरोक्त जटिलताओं के लिए उचित उपचार प्राप्त करने के लिए खिड़की प्रदान करते हैं। हालांकि, दुनिया भर में मौतों की सूचना मिली है।

सीडीसी ने बताया था कि विशेष रूप से युवा वयस्कों में एमआरएनए COVID-19 टीकाकरण (फाइजर और मॉडर्ना दो-खुराक टीके) प्राप्त करने के बाद मायोकार्डिटिस और पेरिकार्डिटिस के कुछ मामले सामने आए थे। [8].

तो, क्या COVID-19 के टीके हृदय स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं वाले लोगों के लिए सुरक्षित हैं?

सबसे पहली बात, COVID-19 टीकों से जुड़े गंभीर दुष्प्रभाव बहुत कम हैं [9]. रिपोर्ट में दृढ़ता से कहा गया है कि COVID-19 के टीके न केवल हृदय रोगों वाले लोगों के लिए सुरक्षित हैं, बल्कि वे एक आवश्यकता भी हैं [10]. सुरक्षा के संबंध में, स्वास्थ्य निकाय और सरकार लगातार यह सुनिश्चित करते हैं कि टीके सभी आयु समूहों के लिए सुरक्षित हैं, और किसी को डर या गलत सूचना के कारण जैब लेने से बचना नहीं चाहिए।

अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन ने इस साल की शुरुआत में एक बयान जारी किया था, जिसमें सभी से वैक्सीन प्राप्त करने का आग्रह किया गया था, जिसमें हृदय जोखिम वाले कारकों, हृदय रोगों और दिल के दौरे और स्ट्रोक से बचे लोगों के लिए जल्द से जल्द वैक्सीन प्राप्त करने के महत्व पर जोर दिया गया था – जैसा कि वे कर रहे हैं COVID-19 के अनुबंध का अधिक जोखिम [11]. पहले से मौजूद दिल की स्थिति वाले व्यक्ति के लिए, दुष्प्रभाव (बुखार, थकान, सिरदर्द और जोड़ों का दर्द) बिना किसी अंतर्निहित बीमारी वाले स्वस्थ व्यक्ति के समान होंगे [12].

इसलिए, वर्तमान में उपलब्ध आंकड़ों के अनुसार, हृदय की स्थिति वाले लोगों के लिए वैक्सीन प्राप्त करना पूरी तरह से सुरक्षित है, और नहीं, अब तक COVID-19 वैक्सीन से हृदय स्वास्थ्य पर दीर्घकालिक प्रभावों की कोई रिपोर्ट नहीं मिली है।

महत्वपूर्ण लेख: टीकाकरण से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करें और टीकाकरण के बाद लगातार जांच कराते रहें।

टीकाकरण के बाद COVID-19 दिशानिर्देशों का पालन करें

टीका लगवाने से आप इस सांस की बीमारी के अनुबंध के जोखिम से दूर नहीं हो जाते हैं बल्कि केवल जोखिम कम करते हैं [13]. टीकाकरण (दोनों खुराक) के बाद भी, आपको COVID-19 दिशानिर्देशों का पालन करना चाहिए जैसे कि सोशल डिस्टेंसिंग, डबल मास्किंग, नियमित स्वच्छता, साबुन और पानी से हाथ धोना और इससे भी महत्वपूर्ण बात, घर पर रहना और अनावश्यक बाहर निकलने से बचना चाहिए।

एक अंतिम नोट पर…

नहीं, COVID-19 के टीके हृदय स्वास्थ्य पर कोई दीर्घकालिक प्रभाव नहीं डालते हैं। यदि आप दवाएं ले रहे हैं, तो किसी भी संभावित बातचीत या एलर्जी के बारे में अपने डॉक्टर से पहले ही बात कर लें। इसमें ब्लड थिनर, मधुमेह की दवा आदि शामिल हैं। यदि आप अपने COVID-19 टीकाकरण के बाद के दिनों में सीने में दर्द या बेचैनी, सांस लेने में तकलीफ, मतली या उल्टी जैसे लक्षणों का अनुभव करते हैं, तो चिकित्सा की तलाश करें।

पहली बार प्रकाशित हुई कहानी: शनिवार, 11 सितंबर, 2021, 11:42 [IST]

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *