क्या विटामिन अवसाद के लक्षणों को प्रबंधित करने में मदद कर सकते हैं? 7 विटामिन जो मदद कर सकते हैं

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कल्याण

ओई-अमृता को

नवीनतम रिपोर्टों से पता चलता है कि 43 प्रतिशत से अधिक भारतीय अवसाद से पीड़ित हैं। जब हम अपने स्वास्थ्य की बात करते हैं तो हम जिस तरह का आहार और जीवन शैली अपनाते हैं, वह एक प्रमुख भूमिका निभाता है। आप डॉक्टर को यह बताने के लिए नहीं हैं कि आप जितना स्वस्थ खाएंगे, आपका समग्र स्वास्थ्य उतना ही बेहतर होगा – यह सामान्य ज्ञान है!

यह ध्यान दिया गया है कि अस्वास्थ्यकर खाद्य पदार्थों, जैसे फास्ट फूड, तला हुआ भोजन, मिठाई आदि का लगातार कुछ दिनों तक अधिक सेवन करने से व्यक्ति बीमार पड़ सकता है, और उसी तरह, जब हम जो भोजन करते हैं वह है स्वस्थ और संतुलित, आप न केवल अपने भौतिक स्व को, बल्कि मानसिक रूप से भी संपन्न होने पर ध्यान देंगे [1][2].

अवसाद के लिए विटामिन

विटामिन: क्या यह अवसाद के लक्षणों में मदद कर सकता है?

खाद्य पदार्थ अवसाद के साथ मदद कर सकते हैं, अर्थात, कुछ खाद्य पदार्थों में घटक (विटामिन, प्रोटीन, ओमेगा -3 वसा आदि) अवसाद के लक्षणों को कम करने और नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं। और अवसाद एक मानसिक स्वास्थ्य स्थिति है जिसमें मस्तिष्क में कुछ रसायनों और हार्मोन के असंतुलन के कारण लक्षणों की एक श्रृंखला होती है [3]. इन लक्षणों में उदासी और कयामत की लगातार भावना, ऊर्जा की कमी और गतिविधियों में रुचि, एकाग्रता की कमी, अत्यधिक रोना, आंदोलन, भूख में बदलाव, अधिक सोचना, चिंता, आत्महत्या की प्रवृत्ति शामिल हैं। [4][5].

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अनिवार्य रूप से, हमारी आहार संबंधी आदतें और हमें अपने आहार से मिलने वाले पोषक तत्व भी अवसाद सहित कई बीमारियों को रोकने और प्रबंधित करने में मदद कर सकते हैं। हमारे खाद्य पदार्थों के विटामिन स्वाभाविक रूप से अवसाद के लक्षणों का इलाज कर सकते हैं, या आप डॉक्टर से बात करने के बाद विटामिन की खुराक भी ले सकते हैं [6].

यहां कुछ विटामिन दिए गए हैं, जो स्वाभाविक रूप से अवसाद का इलाज करने में मदद कर सकते हैं।

1. विटामिन डी
2. विटामिन बी6
3. विटामिन बी3
4. विटामिन बी12
5. विटामिन सी
6. विटामिन ई
7. विटामिन बी9

1. विटामिन डी

विटामिन डी का मुख्य स्रोत सूरज की रोशनी है और विटामिन डी एक बहुत ही आवश्यक पोषक तत्व है जो कई अन्य बीमारियों के साथ-साथ अवसाद का इलाज कर सकता है। विटामिन डी मस्तिष्क में कुछ रिसेप्टर्स को मजबूत करने के लिए जाना जाता है, इस प्रकार सेरोटोनिन के स्तर को बढ़ाता है [7]. जब मस्तिष्क में सेरोटोनिन हार्मोन का स्तर इष्टतम होता है, तो अवसाद के लक्षणों को कम किया जा सकता है। अंडे की जर्दी, पनीर, बीफ, संतरा, मछली, सोया दूध आदि में भी विटामिन डी पाया जा सकता है।

2. विटामिन बी6

विटामिन बी ६ वाले खाद्य पदार्थ एक अन्य पोषक तत्व है जो अवसाद के लक्षणों को कम कर सकता है, क्योंकि यह मस्तिष्क में तंत्रिका कार्य को बढ़ाता है और मस्तिष्क के हार्मोनल असंतुलन में भी मदद करता है, जो अवसाद का कारण हो सकता है। अपने आहार में विटामिन बी 6 से भरपूर खाद्य पदार्थ, जैसे सूअर का मांस, चिकन, मछली, पूरी गेहूं की रोटी, बीन्स, अंडे, सब्जियां आदि शामिल करने से आपको विटामिन बी 6 का इष्टतम स्तर प्राप्त करने में मदद मिल सकती है। [8].

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3. विटामिन बी3

मस्तिष्क में सेरोटोनिन का निम्न स्तर अवसाद का मुख्य कारण है। विटामिन बी3 मस्तिष्क में सेरोटोनिन के उत्पादन को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है, इस प्रकार अवसाद के उपचार में सहायता करता है [9]. विटामिन बी3 के सबसे अच्छे खाद्य स्रोतों में से कुछ हैं मशरूम, मूंगफली, हरी मटर, मछली, टर्की, ग्रास-फेड बीफ आदि।

4. विटामिन बी12

कई शोध अध्ययनों से पता चला है कि विटामिन बी 12 युक्त आहार लेने से मूड को स्थिर करने, मानसिक ऊर्जा में सुधार करने और अवसाद को कम करने में मदद मिल सकती है, क्योंकि यह विटामिन मस्तिष्क में न्यूरोट्रांसमीटर को स्वस्थ रख सकता है। [10]. विटामिन बी12 से भरपूर भोजन में मुर्गी का मांस, जिगर और गुर्दा, शंख, मछली, दूध, डेयरी उत्पाद, बीफ आदि शामिल हैं।

5. विटामिन सी

विटामिन सी सबसे बहुमुखी पोषक तत्वों में से एक है, क्योंकि इसके कई स्वास्थ्य लाभ हैं, जिनमें से एक में अवसाद का इलाज भी शामिल है। वर्षों से किए गए शोध अध्ययनों से पता चला है कि विटामिन सी का मूड में सुधार और अवसाद के कुछ लक्षणों को कम करने पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ता है, जैसे कि एकाग्रता की कमी [11]. अध्ययन बताते हैं कि ऐसा इसलिए हो सकता है क्योंकि विटामिन सी मस्तिष्क की कोशिकाओं को फिर से जीवंत रख सकता है। संतरे, जामुन, फूलगोभी, ब्रोकोली, टमाटर, पालक, शिमला मिर्च, पत्तेदार साग, आदि विटामिन सी के कुछ बेहतरीन खाद्य स्रोत हैं।

अवसाद के लिए विटामिन

6. विटामिन ई

अध्ययन बताते हैं कि आहार के माध्यम से या पूरक आहार लेने से विटामिन ई का सेवन करने से अवसाद काफी हद तक कम हो सकता है, क्योंकि विटामिन ई मस्तिष्क में न्यूरोट्रांसमीटर को स्वस्थ रख सकता है। [12]. विटामिन ई के कुछ आहार स्रोत मूंगफली, हेज़लनट्स, मछली, मछली का तेल, सूरजमुखी के बीज, पत्तेदार साग, बादाम, नारियल का तेल आदि हैं।

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7. विटामिन बी9

विटामिन बी9 को आमतौर पर फोलिक एसिड के रूप में भी जाना जाता है और यह कई स्वास्थ्य लाभों के साथ आता है [13]. फोलिक एसिड भी अवसाद के इलाज में एक आवश्यक पोषक तत्व है, क्योंकि यह मस्तिष्क में सेरोटोनिन और डोपामाइन के स्तर में सुधार कर सकता है, जिससे अवसाद के लक्षणों को कम किया जा सकता है। दाल, बीन्स, मटर, एवोकाडो, हरी सब्जियां, पालक, भिंडी, खट्टे फल आदि विटामिन बी9 के खाद्य स्रोत हैं।

एक अंतिम नोट पर…

यदि कोई व्यक्ति गंभीर अवसादग्रस्तता लक्षणों से पीड़ित है, तो तत्काल चिकित्सा सहायता आवश्यक है। एक मनोवैज्ञानिक से बात करें।

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