क्या दालचीनी मधुमेह को रोकने और प्रबंधित करने में मदद कर सकती है?

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मधुमेह

oi-Shivangi Karn

मधुमेह की रोकथाम और प्रबंधन में उपयोग किए जाने वाले विभिन्न मसालों में से, दालचीनी अपने प्राकृतिक इंसुलिन प्रतिरोध और मधुमेह विरोधी गुणों के कारण सर्वश्रेष्ठ में से एक मानी जाती है। इंटरनेशनल जर्नल ऑफ फूड साइंस में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, दालचीनी में सक्रिय यौगिक होते हैं जो इंसुलिन की नकल कर सकते हैं और शरीर में रक्त शर्करा को नियंत्रित करने और मधुमेह को काफी हद तक नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं। [1]

मधुमेह के लिए दालचीनी

अध्ययन में यह भी कहा गया है कि दालचीनी की विभिन्न प्रजातियां जैसे कि सीलोन, चीनी या साइगॉन मधुमेह रोगियों पर अलग-अलग मात्रा में फेनोलिक यौगिकों के कारण अलग तरह से कार्य कर सकती हैं। इस लेख में, हम मधुमेह की रोकथाम और प्रबंधन में दालचीनी के कुछ लाभों पर चर्चा करेंगे। जरा देखो तो।

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दालचीनी में पोषक तत्व

दालचीनी महत्वपूर्ण सक्रिय यौगिकों से भरी हुई है। एक अध्ययन से पता चला है कि दालचीनी में तीन महत्वपूर्ण तेल, सिनामाल्डिहाइड, यूजेनॉल और कपूर होते हैं, इसकी छाल, पत्ती और जड़ में मधुमेह विरोधी प्रभाव होते हैं। ये यौगिक वे हैं जो उनके स्वाद और सुगंध के लिए भी जिम्मेदार हैं। [2]

यूएसडीए (संयुक्त राज्य अमेरिका के कृषि विभाग) के अनुसार, दालचीनी में आवश्यक खनिजों और विटामिनों में प्रोटीन (3.99 ग्राम), फाइबर (53.1 ग्राम), कैल्शियम (1000 मिलीग्राम), लोहा (8.32 मिलीग्राम), मैग्नीशियम (60 मिलीग्राम) शामिल हैं। फास्फोरस (64 मिलीग्राम), पोटेशियम (431 मिलीग्राम), जस्ता (1.83 मिलीग्राम), सोडियम (10 मिलीग्राम), मैग्नीशियम (17.5 मिलीग्राम), सेलेनियम (3.1 मिलीग्राम), विटामिन सी (3.8 मिलीग्राम), विटामिन बी1, विटामिन बी2 के साथ , विटामिन बी 3, फोलेट, कोलीन, बीटा कैरोटीन और विटामिन ई। [3]

मधुमेह के लिए दालचीनी

दालचीनी मधुमेह रोगियों को कैसे लाभ पहुंचाती है?

1. प्रीप्रैंडियल रक्त ग्लूकोज को नियंत्रित करता है

खाने से पहले प्रीप्रैंडियल ब्लड ग्लूकोज शरीर में शुगर का स्तर होता है। एक अध्ययन से पता चला है कि दालचीनी प्राकृतिक एजेंटों जैसे सिनामाल्डिहाइड की उपस्थिति के कारण स्वस्थ वयस्कों में रक्त शर्करा को नियंत्रित करने में प्रभावी है।

इस स्वादिष्ट मसाले में ऐसे तत्व होते हैं जो इंसुलिन की नकल कर सकते हैं और प्रोटीन किनेज को सक्रिय करने और ग्लूकोज की मात्रा बढ़ाने में मदद कर सकते हैं, इस प्रकार ग्लूकोज के स्तर को नियंत्रित कर सकते हैं। लगभग तीन महीने तक प्रतिदिन 500 मिलीग्राम/डीएल की खुराक पर सेवन करने पर दालचीनी शरीर में खराब प्रीप्रैंडियल ग्लूकोज के स्तर को ठीक करती है। [4]

2. प्रसवोत्तर रक्त शर्करा में सुधार करता है

पोस्टप्रांडियल ब्लड ग्लूकोज खाने के बाद शरीर में शुगर के स्तर को दर्शाता है। भोजन के बाद ग्लूकोज की वृद्धि स्वस्थ वयस्कों में मधुमेह के जोखिम के साथ-साथ मधुमेह रोगियों में प्रबंधन की सफलता दर को इंगित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।

एक अध्ययन के अनुसार, दालचीनी पाउडर या चाय अपनी उच्च एंटीऑक्सीडेंट क्षमता और पॉलीफेनोल सामग्री के कारण रक्त शर्करा को कम करने में प्रभावी रूप से मदद कर सकती है और इस प्रकार, मधुमेह के जोखिम को रोक सकती है। स्वस्थ व्यक्तियों में, लगभग 5 ग्राम दालचीनी पाउडर भोजन के बाद ग्लूकोज के स्तर को कम कर सकता है। [5]

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3. कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है

कोलेस्ट्रॉल और मधुमेह आपस में जुड़े हुए हैं। स्वस्थ वयस्कों में उच्च कोलेस्ट्रॉल का स्तर अक्सर उन्हें इस स्थिति से ग्रस्त कर देता है, जबकि मधुमेह रोगियों में हृदय रोग जैसी जटिलताएं हो सकती हैं।

न्यूट्रीशन जर्नल के अनुसार, दालचीनी का डिस्लिपिडेमिया पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है जो मधुमेह और इसकी जटिलताओं दोनों के लिए एक जोखिम कारक है। यह न केवल ग्लूकोज के स्तर को कम करने में मदद करता है बल्कि तीन महीने के भीतर बॉडी मास इंडेक्स और कमर की परिधि को कम करने में मदद करता है और स्थिति की रोकथाम और प्रबंधन में मदद करता है। [6]

4. इंसुलिन प्रतिरोध को रोकता है

इंसुलिन प्रतिरोध को प्रीडायबिटीज और फिर डायबिटीज के विकास के प्राथमिक कारणों में से एक माना जाता है। यह एक ऐसी स्थिति है जिसमें कोशिकाएं ग्लूकोज लेने और उसे ऊर्जा में बदलने में विफल हो जाती हैं, जिससे शरीर में ग्लूकोज की मात्रा बढ़ जाती है।

दालचीनी में मौजूद सिनामाल्डिहाइड सेलुलर स्तर पर काम करता है और अग्नाशयी गामा कोशिकाओं की कार्यक्षमता में सुधार करने में मदद कर सकता है। यह ग्लूकोज का उपयोग करने और ग्लूकोज के स्तर को प्रबंधित करने के लिए सेल की क्षमता में सुधार करता है। [7]

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5. मधुमेह की जटिलताओं के जोखिम को कम करता है

ऑक्सीडेटिव तनाव को मधुमेह और इसकी जटिलताओं का मुख्य कारण माना जाता है। एक अध्ययन में उल्लेख किया गया है कि मधुमेह रोगियों में खराब नियंत्रित ग्लूकोज के स्तर से हृदय रोग, न्यूरोपैथी, नेत्र रोग, अल्जाइमर और पैर क्षति जैसी जटिलताएं हो सकती हैं।

दालचीनी की शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट और मधुमेह विरोधी गतिविधियां शरीर में मुक्त कणों के कारण होने वाले नुकसान को कम करने और मधुमेह से जुड़ी जटिलताओं के जोखिम को कम करने में मदद कर सकती हैं। [8]

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मधुमेह के लिए दालचीनी

मधुमेह रोगियों के लिए दालचीनी का उपयोग कैसे करें?

  • थोड़ी देर पानी में दालचीनी डालकर चाय बना लें।
  • दालचीनी के पाउडर को पानी में मिलाकर दालचीनी का पानी पिएं। आप दालचीनी की एक छोटी सी छाल को भी रात भर पानी में भिगोकर रख सकते हैं और सुबह सबसे पहले इसका सेवन कर सकते हैं।
  • एक चम्मच शहद में दालचीनी पाउडर मिलाकर सेवन करें।
  • आप अतिरिक्त स्वाद और लाभों के लिए सलाद, सूप और स्मूदी में दालचीनी भी छिड़क सकते हैं।

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समाप्त करने के लिए

दालचीनी मधुमेह के लिए एक बेहतरीन मसाला है और भारतीय रसोई में भी व्यापक रूप से पाई जाती है। यदि आप मधुमेह रोगी हैं तो इस मसाले को अपने दैनिक आहार में अवश्य शामिल करें और परिणाम देखें। हालाँकि, इसकी खुराक से अवगत रहें; सभी जड़ी-बूटियाँ खुराक पर निर्भर हैं और उन्हें पर्याप्त मात्रा में चिकित्सा विशेषज्ञ से सलाह लेने के बाद ही लेने की आवश्यकता है।

दालचीनी को ब्लड शुगर कम करने में कितना समय लगता है?

इंटरनेशनल जर्नल ऑफ फूड साइंस में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, स्वस्थ वयस्कों में प्रतिदिन लगभग 3-6 ग्राम दालचीनी का सेवन 20-40 दिनों के भीतर रक्त शर्करा को कम करने में प्रभावी रूप से मदद कर सकता है। मधुमेह रोगियों में लगभग 1-2 ग्राम पिसी हुई चीनी दालचीनी फायदेमंद मानी जाती है।

क्या मधुमेह रोगियों के लिए दालचीनी खाना ठीक है?

जी हां, दालचीनी को मधुमेह रोगियों के लिए फायदेमंद मसालों में से एक माना जाता है। इसके एंटीऑक्सिडेंट और मधुमेह विरोधी गुण कोलेस्ट्रॉल के स्तर को प्रबंधित करने और हृदय रोगों और आंखों की स्थिति जैसी मधुमेह की जटिलताओं को रोकने के साथ-साथ पोस्टप्रैन्डियल ग्लूकोज के स्तर को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं।

क्या मधुमेह रोगी शहद और दालचीनी खा सकते हैं?

जी हां, मधुमेह रोगी शहद और दालचीनी खा सकते हैं। विशेषज्ञों का कहना है कि दालचीनी के साथ शहद बाद के मधुमेह विरोधी प्रभाव को दोगुना कर सकता है और मधुमेह को रोकने और प्रबंधित करने में काफी हद तक मदद कर सकता है। यह दोनों हर्बल उपचारों के शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट और विरोधी भड़काऊ प्रभावों के कारण हो सकता है।

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