क्या कूदना अवसाद को कम करने में मदद कर सकता है? इसके अन्य लाभ और प्रकार

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ओई-अमृता को

कूदना सबसे सरल शारीरिक व्यायामों में से एक है जिसे आप कर सकते हैं। सरल और करने में आसान, व्यायाम के रूप में कूदने से न केवल आपके शरीर को बल्कि आपके भावनात्मक स्वास्थ्य को भी कुछ लाभ होते हैं। जैसा कि विशेषज्ञ बताते हैं, खुद को स्वस्थ और फिट रखने के लिए व्यायाम करना सबसे अच्छी बात है।

यह सच है कि जहां जॉगिंग और पैदल चलने के स्वास्थ्य लाभों पर व्यापक रूप से चर्चा की जाती है, वहीं कूदने का सरल कार्य तस्वीर में मुश्किल से ही होता है। आइए इसे बदल दें, क्या हम? आज, हम कूदने के लाभों पर गौर करेंगे, विशेष रूप से, अवसाद के लिए कूदने से।

जम्पिंग फॉर जॉय: डिप्रेशन पर कूदने के फायदे

सबसे आम तौर पर प्रमुख अवसादग्रस्तता विकारों में से एक, अवसाद एक गंभीर मानसिक स्वास्थ्य स्थिति है जिसने लगभग 45 प्रतिशत भारतीय आबादी को प्रभावित किया है, और विश्व स्तर पर, यह अनुमान लगाया गया है कि 5 प्रतिशत वयस्क अवसाद से पीड़ित हैं। [1].

क्या कूदना अवसाद को कम करने में मदद कर सकता है?  इसके अन्य लाभ और प्रकार

कई उपाय अवसाद को प्रबंधित करने में मदद करते हैं, जिनमें से सबसे प्रभावी चिकित्सा उपचार जैसे चिकित्सा या दवाएं हैं। मामूली अवसाद के मामले में, नियमित व्यायाम, एक संतुलित आहार, नियमित नींद के घंटे और उचित आराम (चिकित्सा के साथ) अवसाद के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकते हैं। [2].

क्या व्यायाम मानसिक स्वास्थ्य की स्थिति में मदद कर सकता है?

जब आप नियमित रूप से व्यायाम करते हैं, तो आपका शरीर एंडोर्फिन नामक फील-गुड रसायनों को छोड़ सकता है, जिसके परिणामस्वरूप समग्र मूड में सुधार होता है। [3]. जॉगिंग, तैराकी, साइकिल चलाना, पैदल चलना, बागवानी करना, कूदना और नृत्य करना सहित एरोबिक व्यायाम चिंता और अवसाद को कम करने के लिए सिद्ध हुए हैं। [4].

मानसिक स्वास्थ्य पर व्यायाम का लाभकारी प्रभाव यह है कि यह व्याकुलता (जुनूनी विचारों से), आत्म-प्रभावकारिता और सामाजिक संपर्क में मदद करता है। और साथ ही, आत्म-सम्मान और संज्ञानात्मक कार्य में सुधार करके [5]. प्रभावी और साक्ष्य-आधारित शारीरिक गतिविधियाँ गंभीर मानसिक बीमारी से पीड़ित व्यक्तियों की मदद कर सकती हैं, कई अध्ययन इस दावे का प्रमाण हैं [6][7].

क्या कूदना डिप्रेशन में मदद करता है?

विशेषज्ञ बताते हैं कि कूदने से अधिक ऑक्सीजन की मात्रा बढ़ेगी और इससे मस्तिष्क की कोशिकाएं अधिक ऊर्जावान बनी रहेंगी। इससे आपकी एकाग्रता में सुधार होगा और आप पूरे दिन अच्छे मूड में रहेंगे [8].

मामूली अवसाद और अवसाद के लक्षणों वाले व्यक्ति के लिए कूदने का लाभ यह है कि जब आप कूदते हैं, तो आपका शरीर सेरोटोनिन छोड़ता है, जिससे आपके शरीर और दिमाग को आराम मिलता है। इसी तरह, इस मजेदार व्यायाम के दौरान एंडोर्फिन का उत्पादन तनाव और दर्द को दूर करने में मदद कर सकता है [9].

क्या कूदना अवसाद को कम करने में मदद कर सकता है?  इसके अन्य लाभ और प्रकार

फिटनेस विशेषज्ञों का कहना है कि एरोबिक व्यायाम जैसे कि कूदना स्पष्ट समग्र शारीरिक फिटनेस के अलावा अन्य मनोवैज्ञानिक और भावनात्मक लाभ हैं। चूंकि एंडोर्फिन शरीर का प्राकृतिक मॉर्फिन है (डोपामाइन को रिलीज करने में मदद करता है – जिससे खुशी मिलती है), मस्तिष्क द्वारा इनका स्राव कल्याण या खुशी की भावना पैदा कर सकता है और दर्द के स्तर को भी कम कर सकता है। [10].

व्यायाम के रूप में लगातार कूदना उबाऊ हो सकता है, इसलिए आपको विभिन्न प्रकार की जंपिंग व्यायाम तकनीकों को आजमाना चाहिए। रस्सी कूदना, ट्रैम्पोलिन और उछलना इसके कुछ उदाहरण हैं। एक फिटनेस विशेषज्ञ की मदद लेने से आपको एक सही तकनीक का चयन करने में मदद मिल सकती है जो आपके स्वास्थ्य की स्थिति के अनुकूल हो। व्यायाम के तरीके के रूप में कूदने का चयन करने से पहले, आपको अपने स्वास्थ्य की स्थिति पर विचार करना होगा।

व्यायाम के रूप में कूदने के अन्य लाभ

मजबूत हड्डियां: नियमित रूप से कूदने के व्यायाम आपको मजबूत हड्डियों को विकसित करने में मदद करते हैं, खासकर आपके पैरों पर। यह आपके जोड़ों को भी मजबूत करता है और भंगुर हड्डियों की बीमारी को रोकता है। अगर आपको जोड़ों की समस्या है, तो कोई भी जंपिंग एक्सरसाइज करने से पहले डॉक्टर की सलाह लें [11][12].

बेहतर समन्वय: कूदना उतना आसान नहीं है जितना आप सोचते हैं। जब आप पूरी तरह से एकाग्र होते हैं और प्रक्रिया में शामिल होते हैं, तो आपको मानसिक और शारीरिक समन्वय और एक संपूर्ण लय की आवश्यकता होती है। कूदने के व्यायाम मानसिक और शारीरिक सामंजस्य और तुल्यकालन में सुधार कर सकते हैं। यह उन तरीकों में से एक है कि कैसे कूदना आपके स्वास्थ्य को बेहतर बनाता है।

स्वस्थ दिल: कूदना आपके शरीर के समग्र रक्त परिसंचरण को बढ़ाने के लिए सबसे अच्छा व्यायाम है। पूरे शरीर में रक्त पंप करके हृदय अधिक कुशलता से काम करेगा। नियमित रूप से कूदने के व्यायाम आपके दिल के स्वास्थ्य में सुधार कर सकते हैं।

सेल्युलाईट का इलाज करता हैकूदना लिम्फोसाइटों के परिसंचरण में सुधार करके, सेल्युलाईट को कम करने पर प्रभावी ढंग से कार्य करता है। लिम्फोसाइट्स सेल्युलाईट के टूटने पर जोर देते हैं। मांसपेशियों के कंपन सेल्युलाईट वाले क्षेत्रों में अधिक लसीका द्रव को धक्का देंगे।

वजन घटाने में मदद कर सकता है: नियमित रूप से कूदने के व्यायाम करने से अतिरिक्त कैलोरी बर्न हो सकती है और समग्र चयापचय दर भी बढ़ सकती है। हालाँकि, सुनिश्चित करें कि आप व्यायाम करने में नियमित हैं।

क्या कूदना अवसाद को कम करने में मदद कर सकता है?  इसके अन्य लाभ और प्रकार

कूदने के व्यायाम के प्रकार

1. जंपिंग जैक: यह आपकी सहनशक्ति को बढ़ाने में मदद कर सकता है और आपके शरीर को समन्वय कौशल के अभ्यस्त होने में भी मदद करता है। अपने धीरज के स्तर को भी अधिकतम करने के लिए उन्हें करें।

कैसे करना है:

  • एक साथ पैरों के साथ फर्श पर खड़े हो जाओ।
  • अब, हवा में कूदो और जमीन पर उतरो।
  • जब आप कूदते हैं, तो आपके हाथों को ऊपर उठाना चाहिए और एक दूसरे को अपने सिर के ऊपर छूना चाहिए। और आपके पैर थोड़े चौड़े (60 सेंटीमीटर) जाने चाहिए।
  • अब, फिर से कूदें और अपने पैरों और हाथों को अपनी तरफ लाते हुए सामान्य स्थिति में आ जाएं।
  • आइए, अब हम जंपिंग जैक के शारीरिक लाभों के बारे में जानें।

2. रस्सी कूदना: कैलोरी बर्न करने से लेकर कोऑर्डिनेशन में सुधार करने, मूड बढ़ाने और हड्डियों के घनत्व को मजबूत करने तक, रस्सी कूदना आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए अच्छा है।

कैसे करना है:

  • प्रत्येक हाथ में एक हैंडल लें और अपने पीछे की रस्सी से शुरू करें, अपनी कोहनी को थोड़ा झुकाकर।
  • फर्श से एक से दो इंच ऊपर कूदें, रस्सी को अपने पैरों के नीचे फिसलने के लिए पर्याप्त जगह दें।
  • अपने पैरों की गेंदों पर भूमि।
  • रस्सी को मोड़ते समय अपनी कोहनियों को अपनी भुजाओं के पास रखें।
  • अपनी छलांग को छोटा और सुसंगत बनाएं।
  • वार्म अप करने के लिए 10-15 जंप करें और बेसिक जंप का अहसास कराएं।

एक अंतिम नोट पर…

एक तरह से कूदने से आपको खुशी मिलती है। यदि अवसाद के लक्षण गंभीर हैं और दैनिक गतिविधियों में बाधा डालते हैं, तो तुरंत एक मनोवैज्ञानिक से परामर्श लें।

कहानी पहली बार प्रकाशित: बुधवार, 13 अक्टूबर, 2021, 20:03 [IST]

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