एंगर फूड्स 101: ऐसे खाद्य पदार्थ जो गुस्सा पैदा कर सकते हैं, जैसे टमाटर, बैगन; और खाद्य पदार्थ जो क्रोध को प्रबंधित करने में मदद करते हैं

facebook posts


सरणी

भोजन और क्रोध: यह कैसे जुड़ा है?

यदि आपको यह विश्वास करना कठिन लगता है कि आप जो खाते हैं वह आपके क्रोध को नियंत्रित या नियंत्रित कर सकता है, तो यहां कुछ वैज्ञानिक प्रमाण दिए गए हैं।

  • प्रोसीडिंग्स ऑफ द नेशनल एकेडमी ऑफ साइंसेज के एक अध्ययन से पता चलता है कि भूख के परिणामस्वरूप कम ग्लूकोज का स्तर आक्रामक आवेगों को जन्म दे सकता है। [3].
  • कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय के एक अध्ययन से पता चला है कि ट्रांस फैटी एसिड में उच्च आहार सीधे तौर पर बढ़ी हुई आक्रामकता से जुड़ा था [4].
  • ओमेगा 3 की कमी को अवसाद के जोखिम से जोड़ा गया है, जो चिड़चिड़ापन में योगदान कर सकता है [5].
  • ऑस्ट्रेलिया में डीकिन विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं द्वारा किए गए तीन महीने के परीक्षण में 67 प्रतिभागियों का पालन किया गया, जिनके पास खराब गुणवत्ता वाले आहार थे और मध्यम से गंभीर अवसाद से भी जूझ रहे थे। [6].
  • जैसा कि विशेषज्ञ बताते हैं, पोषण की कमी व्यवहार संबंधी असामान्यताओं का एक प्रमुख कारण है। उचित पोषक तत्वों के बिना, शरीर स्पष्ट सोच और स्वस्थ मनोदशा के लिए आवश्यक उचित रसायनों और हार्मोन का उत्पादन नहीं कर सकता है, जिससे तर्कहीन और खतरनाक व्यवहार भी हो सकते हैं। [7].

    पारंपरिक चीनी चिकित्सा के अनुसार, प्रत्येक अंग प्रणाली में इसके लिए एक विशिष्ट भावना होती है। जिगर क्रोध है, फेफड़े शोक/उदासी हैं, हृदय उदास/अनिद्रा है, गुर्दे भय हैं, और प्लीहा/अग्न्याशय अत्यधिक सोच/चिंता कर रहे हैं।

    लॉकडाउन के दौरान तनावग्रस्त? डार्क चॉकलेट, हर्बल चाय और लहसुन आपको बेहतर महसूस कराने में मदद कर सकते हैं

    यहां उन खाद्य पदार्थों की सूची दी गई है जो आपको गुस्सा दिला सकते हैं या आपका मूड खराब कर सकते हैं, इसके बाद उन खाद्य पदार्थों की सूची दी गई है जो क्रोध प्रबंधन में मदद कर सकते हैं। चलो एक नज़र डालते हैं।

सरणी

खाद्य पदार्थ जो क्रोध का कारण बन सकते हैं या आपके क्रोध को बढ़ा सकते हैं

नीचे सूचीबद्ध खाद्य पदार्थों को पश्चिमी चिकित्सा विशेषज्ञों और पूर्वी चिकित्सा विशेषज्ञों दोनों के निष्कर्षों के आधार पर शामिल किया गया है। इसलिए, इसमें आयुर्वेदिक दृष्टिकोण से खाद्य पदार्थ भी शामिल होंगे।

1. टमाटर: एक ‘गर्म’ भोजन के रूप में माना जाता है जिससे शरीर की गर्मी बढ़ जाती है, टमाटर को क्रोध का कारण कहा जाता है [8]. आयुर्वेद में, गर्म भोजन को अक्सर क्रोध या अग्नि तत्व पित्त से जोड़ा जाता है। हालांकि, इसका मतलब यह नहीं है कि आपको टमाटर खाने से बचना चाहिए बल्कि उन्हें ठंडे खाद्य पदार्थों जैसे नारियल, धनिया पत्ती आदि के साथ मिलाना चाहिए।

टमाटर के बीज: लाभ और दुष्प्रभाव

2. बैंगन: बैंगन भी कहा जाता है, यह सब्जी गुस्सा पैदा कर सकती है। चूंकि बैंगन में एसिडिटी की मात्रा अधिक होती है, इसलिए यह क्रोध या हताशा की भावना पैदा कर सकता है। अगर आपको लगता है कि बैंगन खाने से आपको बार-बार गुस्सा आता है, तो इसका सेवन कम करें और किसी भी बदलाव पर ध्यान दें [9].

3. फूलगोभी: ब्रोकली और फूलगोभी, गोभी, ब्रसेल्स स्प्राउट्स आदि जैसे खाद्य पदार्थ सिस्टम में अतिरिक्त हवा के विकास का कारण बन सकते हैं, जिसके परिणामस्वरूप गैस और सूजन हो सकती है। और यह गुस्से को भड़काने के लिए दिखाया गया है [10].

4. सूखे मेवे और चिप्स: जबकि सूखे मेवे आपके आहार के लिए एक स्वस्थ अतिरिक्त हैं, कुछ लोगों के लिए, वे क्रोध का कारण बन सकते हैं, और वही चिप्स के लिए जाता है। यह इन खाद्य पदार्थों के हल्के और हवादार गुणों के कारण है।

5. च्युइंग गम और कैंडीज: लगातार गम चबाने और कृत्रिम रूप से मीठी कैंडी का सेवन करने से तनाव से संबंधित पाचन संबंधी समस्याएं पैदा हो सकती हैं और बिगड़ सकती हैं, जिससे चिड़चिड़ापन हो सकता है। [11].

6. डेयरी उत्पाददूध, दही, पनीर, मिल्कशेक आदि कई लोगों में ब्रेन फॉग और चिड़चिड़ापन पैदा कर सकते हैं। हालाँकि, इसमें मसालेदार भोजन जैसे काली मिर्च, अदरक आदि शामिल करके इसे प्रबंधित किया जा सकता है।

डेयरी छोड़ें: आपके दैनिक दूध, मक्खन, पनीर और अधिक के लिए गैर-डेयरी विकल्पों की सूची

7. ठंडे फल: ठंडा और नम भोजन मस्तिष्क कोहरे और चिंता का कारण बनता है, जो क्रोध को भी खराब कर सकता है। यदि आप पहले से ही कुछ हल्का महसूस कर रहे हैं, तो ठंडे फल, खीरा, तरबूज और सलाद से बचें।

8. चिकना भोजन: हमारे द्वारा खाए जाने वाले आम चिकना खाद्य पदार्थों में बर्गर, फ्राइज़, पिज्जा, आलू के चिप्स, फ्राइड चिकन, डोनट्स आदि शामिल हैं। जब आप नियमित रूप से बहुत अधिक चिकना खाद्य पदार्थों का सेवन करते हैं, तो यह आपके लीवर के स्वास्थ्य को प्रभावित करता है। जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, अंग यकृत क्रोध से जुड़ा हुआ है। सिगरेट से भी हो सकता है गुस्सा [12].

9. मैदा और चीनी: नम भोजन, चीनी, तला हुआ भोजन, और डेयरी सभी मस्तिष्क कोहरे का कारण बनेंगे, जो बदले में आपका मूड खराब कर सकते हैं और आपको आसानी से क्रोधित कर सकते हैं। यदि आप थोड़ा सुस्त महसूस कर रहे हैं, तो थोड़ी देर के लिए सफेद ब्रेड और सफेद शक्कर को कम करना एक अच्छा विचार हो सकता है।

10. शराब: शराब प्राथमिक तनाव हार्मोन कोर्टिसोल की रिहाई को उत्तेजित करती है और आपको लड़ाई-या-उड़ान मोड में डाल देती है। और शराब और तनाव, और क्रोध एक दूसरे को खिलाते हैं और आपके तंत्रिका तंत्र को प्रभावित करते हैं और आपको चिड़चिड़े और आक्रामक बनाते हैं [13].

ध्यान दें: इस लेख में उल्लिखित खाद्य पदार्थों का सभी पर समान प्रभाव नहीं पड़ता है। भोजन के प्रति प्रतिक्रियाएं और प्रतिक्रियाएं एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में भिन्न होती हैं।

सरणी

यहां कुछ और खाद्य पदार्थ दिए गए हैं जो आपको गुस्सा या गुस्सा दिला सकते हैं; इसलिए, जब आप महसूस कर रहे हों तो उनसे बचें:

  • सोडा
  • स्टोर से खरीदे गए फलों के जूस
  • बगेल्स
  • एगेव अमृत (चीनी विकल्प)
  • कोल्ड कट मीट
  • प्रसंस्कृत बीज (कद्दू/सूरजमुखी)
  • नमकीन मूंगफली
  • नकली मक्खन
  • फ्रेंच फ्राइज़
  • डिब्बाबंद खाद्य पदार्थ
  • कॉफ़ी
  • दलिया जैसा व्यंजन
  • गेहूं
सरणी

खाद्य पदार्थ जो क्रोध को प्रबंधित करने में मदद करते हैं

ज्यादातर मामलों में, खराब मूड या गुस्से का प्रकोप ‘खुश’ खाद्य पदार्थों के सेवन से नियंत्रित किया जा सकता है। यहां उन खाद्य पदार्थों की सूची दी गई है जो क्रोध को प्रबंधित करने में मदद करते हैं [14].

(१) केले: केले में डोपामाइन होता है जो आपके मूड को बढ़ाता है और विटामिन ए, बी, सी और बी 6 का भी समृद्ध स्रोत है, जो तंत्रिका तंत्र की मदद करता है। केले में मैग्नीशियम भी होता है, जो एक सकारात्मक मूड प्रदान करने से जुड़ा है।

(२) डार्क चॉकलेटडार्क चॉकलेट का एक टुकड़ा खाने से मस्तिष्क को एंडोर्फिन का निर्वहन करने और सेरोटोनिन के स्तर को बढ़ावा देने में मदद मिलेगी। इसके अलावा, यह कम तनाव हार्मोन विकसित करने में मदद करता है और चिंता के स्तर को कम करता है।

(3) अखरोटअखरोट में ओमेगा -3 फैटी एसिड, विटामिन ई, मेलाटोनिन और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो मानव मस्तिष्क के लिए सहायक होते हैं। यह ओमेगा -3 फैटी एसिड, ट्रिप्टोफैन और विटामिन बी 6 के मिश्रित मूड-बूस्टिंग तत्व प्रदान करता है। तो, अखरोट का सेवन करें जो न केवल आपकी खुशी को बढ़ाएगा बल्कि गुस्से को कम करने में भी मदद करेगा।

(4) पके हुए आलूआलू कार्बोहाइड्रेट और विटामिन बी से भरपूर होते हैं, जो रक्तचाप को कम करने और आपके तनाव के स्तर को कम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। पके हुए आलू आपके गुस्से को नियंत्रित करने में फायदेमंद होते हैं और आपके मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी अच्छे होते हैं [15].

केले से लेकर दूध, अदरक से लेकर पके हुए आलू तक: ऐसे खाद्य पदार्थ जो सिर दर्द से जल्दी छुटकारा दिलाते हैं

(५) अजवाइन: अजवाइन का स्वाद मीठा और कड़वा होता है, और यह ठंडा और कुरकुरा होता है। अजवाइन मूड को शांत करती है, आपके दिमाग को साफ करती है और क्रोध को ठीक करने में मदद करती है। आप या तो इसे सलाद में डालकर कच्चा खा सकते हैं या इसे अपने खाना पकाने में शामिल कर सकते हैं।

(६) पालक का सूपपालक सेरोटोनिन से भरपूर होता है, जो फील-गुड न्यूरोट्रांसमीटर है जो मस्तिष्क के लिए अच्छा है और आपके मूड को स्थिर करता है। जब भी आपको लगे कि आप फटने वाले हैं तो एक कटोरी पालक का सूप पीने की कोशिश करें। यह आपको शांत करेगा और आपको क्रोध से मुक्ति दिलाएगा।

(७) कैमोमाइल चाय: कैमोमाइल चाय की चुस्की लेने से आपके तंत्रिका तंत्र को आराम और शांत होने में मदद मिलेगी। इसमें एंटीऑक्सिडेंट और फ्लेवोनोइड होते हैं जो आपके शरीर पर शांत प्रभाव डालते हैं। कैमोमाइल चाय को दिन में तीन बार पीने से आप अपने गुस्से को नियंत्रित कर सकते हैं।

कुछ लोगों के लिए, कॉफी एक प्रभावी मूड बूस्टर है और उनके गुस्से को प्रबंधित करने में मदद कर सकती है।

सरणी

खाद्य संबंधित क्रोध प्रबंधन: अपने दैनिक आहार में सुधार करने के लिए युक्तियाँ

  • मछली, मुर्गी पालन, अंडे और पत्तेदार हरी सब्जियों जैसे डोपामिन-बिल्डिंग खाद्य पदार्थों का भरपूर सेवन करें।
  • बेहतर नींद के लिए मैग्नीशियम युक्त खाद्य पदार्थ जैसे बादाम, पालक, कद्दू के बीज और सूरजमुखी के बीज शामिल करें।
  • अतिरिक्त शक्कर सीमित करें और अधिक फल और कम मिठाई खाने की कोशिश करें।
  • ऐसा आहार लें जो विटामिन डी में संतुलित हो, वसायुक्त मछली, अंडे की जर्दी, यकृत, और निश्चित रूप से कुछ धूप भी शामिल करें।
  • मछली, अलसी, चिया सीड्स और अखरोट में पाए जाने वाले ओमेगा-3 फैटी एसिड का सेवन बढ़ाएं।
  • फलों और सब्जियों का इंद्रधनुष खाकर अपनी प्लेट को मूड-बूस्टिंग खाद्य पदार्थों से भर दें।
सरणी

एक अंतिम नोट पर…

यदि आप पहले से ही सब्जियों, फलों और मांस (मांसाहारी के लिए) के बीच संतुलन से युक्त हैं, तो आपको अपने खाने की आदतों में भारी बदलाव करने की आवश्यकता नहीं है। हालांकि, यदि आपके आहार में मुख्य रूप से ग्लूटेन, चीनी और ट्रांस-फैट शामिल हैं, तो यह सही समय है जब आप बदलाव करें। अधिक स्पष्टीकरण के लिए अपने डॉक्टर या पोषण विशेषज्ञ से बात करें।

सरणी

सामान्यतःपूछे जाने वाले प्रश्न

1. कौन से खाद्य पदार्थ क्रोध को ट्रिगर करते हैं?

वर्षों: कुछ सामान्य खाद्य पदार्थ जो क्रोध को भड़काते हैं, वे हैं चीनी, एमएसजी, ग्लूटेन, भारी भोजन, तले हुए खाद्य पदार्थ आदि।

2. खाने के बाद मुझे गुस्सा क्यों आता है?

वर्षों: कुछ खाद्य पदार्थ आपको क्रोधित कर सकते हैं या आपको क्रोधित कर सकते हैं, क्योंकि वे कोर्टिसोल उत्पादन को ट्रिगर कर सकते हैं या आपके शरीर को गर्म कर सकते हैं, जिससे आप चिढ़ महसूस कर सकते हैं।

3. कौन से विटामिन क्रोध में मदद कर सकते हैं?

वर्षों: रोडियोला रसिया, मेलाटोनिन, ग्लाइसिन और अश्वगंधा सहित कई विटामिन और अन्य पूरक तनाव के लक्षणों को कम करने से जुड़े हैं। L-theanine, B कॉम्प्लेक्स विटामिन और kava भी मदद कर सकते हैं। अधिक के लिए डॉक्टर से सलाह लें।

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *