अखरोट के 12 साक्ष्य-आधारित स्वास्थ्य लाभ

facebook posts


पोषण

oi-Shivangi Karn

नट्स पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थ हैं जिनमें प्रचुर मात्रा में बायोएक्टिव यौगिक होते हैं। अखरोट, विशेष रूप से, अपने असंख्य स्वास्थ्य परिणामों के लिए जाने जाने वाले नट्स की सूची में सबसे ऊपर है। यह जुगलैंडेसी परिवार से संबंधित है।

हालांकि अखरोट का सेवन आमतौर पर अखरोट के रूप में किया जाता है, लेकिन वानस्पतिक रूप से ऐसा नहीं है। अखरोट मूल रूप से एक ड्रूप या यूं कहें कि वे फल हैं जिनके बीज हम खाते हैं जो खोल या गड्ढे के अंदर मौजूद होते हैं। ड्रूप्स के कुछ अन्य उदाहरण बादाम और पेकान हैं।

अखरोट के स्वास्थ्य लाभ

अखरोट मुख्य रूप से एक संज्ञानात्मक और याददाश्त बढ़ाने वाला अखरोट है; हालाँकि, इसके स्वास्थ्य लाभ केवल मस्तिष्क स्वास्थ्य तक ही सीमित नहीं हैं। अखरोट में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट हृदय, दांत, मानसिक स्वास्थ्य, चयापचय और प्रजनन स्वास्थ्य के लिए भी अच्छे होते हैं। [1]

इस लेख में हम अखरोट के स्वास्थ्य लाभों के बारे में चर्चा करेंगे। एक नज़र डालें और इस स्वस्थ अखरोट को अपने दैनिक आहार में शामिल करना न भूलें।

क्या मधुमेह वाले लोगों के लिए मछली अच्छी है?

अखरोट की पोषण संबंधी रूपरेखा

100 ग्राम अखरोट में 4.07 ग्राम पानी और 654 किलो कैलोरी ऊर्जा होती है। इसके अलावा, इसमें यह भी शामिल है: [2]

अखरोट के स्वास्थ्य लाभ

अखरोट में एंटीऑक्सीडेंट

एक अध्ययन के अनुसार, अखरोट एंटीऑक्सीडेंट (3.68 mmol/oz) से भरपूर होता है। इसमें फ्लेवोनोइड्स, एलाजिक एसिड, फोलेट, गामा-टोकोफेरोल, अल्फा-टोकोफेरोल (विटामिन ई), डेल्टा-टोकोफेरोल, विटामिन ई, सेलेनियम, मेलाटोनिन और प्रोएथोसायनिडिन जैसे एंटीऑक्सिडेंट (एंटीऑक्सिडेंट विटामिन और खनिज सहित) शामिल हैं।

अखरोट में आहार फाइबर, प्रोटीन, मैग्नीशियम और फास्फोरस के साथ पौधे आधारित ओमेगा -3 फैटी एसिड अल्फा-लिनोलेनिक एसिड भी प्रचुर मात्रा में होता है।

अध्ययन में यह भी कहा गया है कि उनके एंटीऑक्सीडेंट के लिए परीक्षण किए गए 1113 विभिन्न खाद्य पदार्थों में से अखरोट दूसरे स्थान पर हैं, इसके बाद बादाम और काजू हैं। कुछ अध्ययन यह भी कहते हैं कि अखरोट में फेनोलिक यौगिक सेब के रस और रेड वाइन से अधिक होते हैं। [3]

सरणी

अखरोट के स्वास्थ्य लाभ

1. अनुभूति और मस्तिष्क स्वास्थ्य को बढ़ाता है

अमाइलॉइड बीटा-प्रोटीन मस्तिष्क में अमाइलॉइड सजीले टुकड़े को बढ़ावा देता है जो अल्जाइमर, मनोभ्रंश और अन्य अपक्षयी रोगों और संज्ञानात्मक हानि विकारों के विकास की ओर जाता है। अखरोट में मेलाटोनिन, विटामिन ई, ओमेगा -3 वसा और फोलेट एंटीऑक्सिडेंट और विरोधी भड़काऊ प्रभाव जैसे न्यूरोप्रोटेक्टिव यौगिक होते हैं।

अखरोट खाने से संज्ञान में सुधार और याददाश्त, सीखने और मोटर समन्वय को बढ़ावा देने में मदद मिल सकती है, इस प्रकार संज्ञानात्मक प्रदर्शन में सुधार और मस्तिष्क स्वास्थ्य को बढ़ावा मिलता है। [4]

2. हृदय रोग को रोकता है

एक अध्ययन में कहा गया है कि अखरोट में कोलेस्ट्रॉल के स्तर, हृदय गति और एंडोथेलियल फ़ंक्शन पर इसके प्रभाव के कारण कार्डियोप्रोटेक्टिव तंत्र हैं। अखरोट में एल-आर्जिनिन, एक एमिनो एसिड की उपस्थिति उन लोगों के लिए बहु-संवहनी लाभ प्रदान करती है जो हृदय की समस्याओं से बीमार हैं या कार्डियक अरेस्ट होने का बड़ा खतरा है। अखरोट पौधे आधारित ओमेगा -3 फैटी एसिड अल्फा-लिनोलेनिक एसिड (एएलए) में भी समृद्ध है जिसमें शक्तिशाली विरोधी भड़काऊ और एंटी-कौयगुलांट गतिविधियां हैं।

यह रक्त के थक्कों के गठन को रोकने और दिल के दौरे के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है। कुछ अध्ययनों में कहा गया है कि दिन में चार अखरोट खाने से कार्डियक अरेस्ट होने की संभावना 50 प्रतिशत कम हो सकती है। [5]

मधुमेह वाले लोगों के लिए अमरूद के फल और पत्ते: क्या वे स्वस्थ हैं?

3. मधुमेह का प्रबंधन करता है

एक अध्ययन के अनुसार, अखरोट खाने वालों में मधुमेह का प्रसार नहीं करने वालों की तुलना में काफी कम है। अखरोट, विशेष रूप से भीगे हुए अखरोट का प्री-डायबिटिक और डायबिटिक दोनों पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। यह कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करके, शरीर के द्रव्यमान को नियंत्रित करके और तृप्ति को बढ़ाकर ग्लूकोज के स्तर को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है। अन्य यौगिक जो मधुमेह के प्रबंधन में भी मदद करते हैं उनमें ओमेगा -3 वसा, मोलिब्डेनम, तांबा, बायोटिन और मैंगनीज शामिल हैं।

कुछ अध्ययनों में यह भी कहा गया है कि मधुमेह से पीड़ित मोटे वयस्कों ने अपने आहार में रोजाना एक कप अखरोट का सेवन करने के बाद फास्टिंग शुगर के स्तर में उल्लेखनीय कमी दिखाई है। [6]

4. कीमोप्रिवेंटिव गुण है या कैंसर से लड़ने में मदद करता है

एक अध्ययन से पता चला है कि अखरोट में कुछ सक्रिय यौगिकों जैसे ओमेगा -3 फैटी एसिड, बीटा-सिटोस्टेरॉल, टोकोफेरोल और पेडुनकुलगिन में कैंसर-निवारक गुण होते हैं।

ये यौगिक कैंसर कोशिकाओं के विकास को रोक सकते हैं और कैंसर के दमन में योगदान कर सकते हैं। अखरोट अपने एंटीजेनोजेनिक और एंटीप्रोलिफेरेटिव तंत्र के कारण कुछ प्रकार के कैंसर जैसे स्तन, कोलन, प्रोस्टेट और रीनल के विकास को धीमा कर सकते हैं। [7]

दुर्लभ ट्यूमर कॉम्प्लेक्स ओडोन्टोमा के कारण डॉक्टरों ने किशोरी के 82 दांत निकाले

सरणी

5. अवसाद और अन्य मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं से लड़ता है

अखरोट भूमध्यसागरीय आहार का एक हिस्सा है जो अवसाद और अन्य मानसिक स्वास्थ्य विकारों के जोखिम को कम करने के लिए जाना जाता है। एक अध्ययन के अनुसार, अखरोट का सेवन न करने वाले लोगों की तुलना में अखरोट का सेवन करने वाले व्यक्तियों में अवसाद की दर 26 प्रतिशत कम होती है। [8]

अन्य अध्ययनों से पता चलता है कि अखरोट में फोलेट, विटामिन ई, फैटी एसिड और मेलाटोनिन जैसे न्यूरोप्रोटेक्टिव यौगिकों की उपस्थिति दो खुश हार्मोन की सांद्रता में सुधार करके मूड को बढ़ावा देने में मदद कर सकती है; सेरोटोनिन और डोपामाइन। [9]

6. शरीर के चयापचय में सुधार करता है

कुछ खाद्य पदार्थ ऊर्जा पैदा करने के लिए शरीर के चयापचय को बढ़ाने या बड़े कार्बनिक अणुओं को छोटे अणुओं में तोड़ने में मदद करते हैं। चयापचय हमारे शरीर को पचाने, सोचने, सांस लेने, शरीर के तापमान को बनाए रखने और शरीर के कई महत्वपूर्ण कार्यों को पूरा करने में मदद करता है।

अखरोट उन शीर्ष खाद्य पदार्थों में से है जो शरीर के चयापचय में सुधार करने में मदद कर सकते हैं और चयापचय सिंड्रोम की स्थिति में सकारात्मक बदलाव ला सकते हैं जैसे वजन कम करना और कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम करना। [10]

क्लेप्टोमेनिया या बच्चों में चोरी की आदत: कारण, लक्षण और उपचार

7. वजन कम करने में मदद कर सकता है

ऐसे कई तरीके हैं जिनसे अखरोट वजन कम करने में मदद कर सकता है। एक अध्ययन के अनुसार, कम ऊर्जा वाले आहार के साथ अखरोट का सेवन, उच्च ऊर्जा वाले आहार के साथ अखरोट के सेवन की तुलना में वजन घटाने को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है।

अखरोट कोलेस्ट्रॉल के स्तर, शरीर में वसा को कम करने और तृप्ति को बढ़ावा देने में मदद करते हैं, इस प्रकार वजन प्रबंधन में योगदान करते हैं। यदि अनुशंसित मात्रा में सेवन किया जाए तो अखरोट कमर की परिधि और कमर से कूल्हे के अनुपात को कम करने में भी मदद कर सकता है। [11]

8. बेहतर नींद को बढ़ावा देता है

अखरोट अनिद्रा के इलाज और अच्छी नींद को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है। अखरोट में पोटेशियम, मेलाटोनिन, कैल्शियम, एल-ऑर्निथिन और हेक्साडेकोनिक एसिड जैसे महत्वपूर्ण पोषक तत्व सेरोटोनिन, डोपामाइन और एसिटाइलकोलाइन जैसे न्यूरोकेमिकल्स को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं जो नींद में सुधार करने में योगदान कर सकते हैं।

ये यौगिक तंत्रिका तंत्र को शांत करने और नींद की गुणवत्ता में सुधार करने में भी मदद करते हैं। [12]

11 आम, लेकिन दाढ़ी की कोई आम समस्या नहीं और उनका इलाज करने के तरीके

सरणी

9. हड्डियों और दांतों को बनाएं मजबूत

एक अध्ययन से पता चला है कि अखरोट पोस्टमेनोपॉज़ल ऑस्टियोपोरोसिस को रोकने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है, विशेष रूप से अन्य एंटीऑक्सीडेंट यौगिकों के साथ एलाजिक एसिड की उपस्थिति के कारण।

अखरोट से भरपूर आहार हड्डियों के स्वास्थ्य पर लाभकारी प्रभाव डालता है और उन्हें विखनिजीकरण से बचा सकता है। कैल्शियम जैसे महत्वपूर्ण खनिजों की उपस्थिति के कारण अखरोट दांतों को क्षय से बचाने में भी मदद कर सकता है। [13]

10. पुरुष प्रजनन क्षमता में सुधार

एक अध्ययन से पता चलता है कि अखरोट को नियमित आहार में शामिल करने से शुक्राणु की गतिशीलता, जीवन शक्ति और आकारिकी में सुधार करने में मदद मिल सकती है और इस प्रकार पुरुषों के प्रजनन स्वास्थ्य में सुधार होता है।

यह अखरोट में महत्वपूर्ण एंटीऑक्सिडेंट की उपस्थिति के कारण है जो शरीर में मुक्त कणों के प्रभाव को कम करने और शुक्राणु और वृषण जैसे प्रजनन अंगों को उनके नुकसान को कम करने में मदद कर सकता है। पुरुषों के लिए अपनी प्रजनन क्षमता बढ़ाने के लिए अखरोट एक बेहतरीन भोजन विकल्प हो सकता है। [14]

22 खाद्य जामुन अपने स्वास्थ्य लाभ के साथ अपने आहार में शामिल करने के लिए

11. पाचन तंत्र का समर्थन करता है

एक अध्ययन से पता चला है कि अखरोट से भरपूर आहार आंत के माइक्रोबायोम को बेहतर बनाने और पाचन तंत्र को स्वस्थ तरीके से समर्थन देने में मदद कर सकता है।

आठ सप्ताह तक रोजाना 43 ग्राम अखरोट का सेवन स्वस्थ व्यक्तियों के पेट में प्रोबायोटिक और ब्यूटिरिक एसिड पैदा करने वाले रोगाणुओं को बढ़ा सकता है और उनके जठरांत्र संबंधी स्वास्थ्य में काफी सुधार कर सकता है, जो मुख्य रूप से व्यक्तियों की प्रतिरक्षा प्रणाली से संबंधित है। [15]

12. त्वचा और बालों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है

अखरोट में विटामिन ए, बी, ई और अन्य एंटीऑक्सिडेंट उम्र बढ़ने के शुरुआती लक्षणों को कम करने और काले घेरे को कम करके, त्वचा को नमीयुक्त रखने और चमकदार और चमकदार त्वचा देकर अच्छे स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं।

अखरोट का ओमेगा -3 और विटामिन ई भी बालों के रोम को मजबूत करके, रूसी का इलाज करके और बालों के गंजेपन को रोककर बालों को स्वस्थ रखने में मदद करता है।

एक पेसटेरियन कौन है? एक पेसटेरियन आहार के लाभ

सरणी

अखरोट का उपयोग कैसे करें?

  • त्वचा की अच्छी सेहत के लिए आप सोने से पहले अखरोट के तेल की मालिश कर सकते हैं और गुनगुने पानी से धो सकते हैं, या फिर जई और शहद के साथ इसका पेस्ट बनाकर अपने चेहरे पर लगा सकते हैं, इसके बाद ठंडे पानी से धो सकते हैं।
  • बालों को मजबूत बनाने के लिए आप अखरोट का तेल या अखरोट आधारित शैम्पू या कंडीशनर लगा सकते हैं।
  • वजन कम करने के लिए किसी भी दो भोजन से पहले 5-6 अखरोट का सेवन करें, इसके बाद 15-30 मिनट के बाद एक गिलास पानी पिएं ताकि आपका पेट भरा रहे।
  • मधुमेह और कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए 2-4 अखरोट रात भर एक कप पानी में भिगो दें और अगली सुबह खाली पेट इसका सेवन करें।
  • ध्यान दें: कई मामलों में, अखरोट का सेवन रात भर भिगोने के बाद किया जाता है क्योंकि यह कच्चे अखरोट की त्वचा में हानिकारक टैनिन से छुटकारा पाने में मदद करता है, साथ ही इसे पाचन, चबाने योग्य और कम कसैला बनाने में मदद करता है।

    समाप्त करने के लिए

    अखरोट का सेवन कब और कितना करना है, यह समझने के लिए चिकित्सा विशेषज्ञ या आहार विशेषज्ञ से परामर्श करना बेहतर है, यह आपकी चिकित्सा स्थिति पर निर्भर करता है और आपको कौन से स्वास्थ्य लाभ विशेष रूप से पसंद हैं।

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *